Watch: ऑस्ट्रेलियाई ऑलराउंड के आउट होने पर हुआ विवाद, हैरान रह गया बल्लेबाज, अंपायर से भिड़ा

दक्षिण अफ्रीका और ऑस्ट्रेलिया के बीच आईसीसी वनडे विश्व कप 2023 का 10वां मुकाबला खेला गया और इस मुकाबले में अफ्रीकी टीम ने 134 रनों के बड़े अंतर से जीत दर्ज की है.

Advertisement
Read Time: 24 mins

दक्षिण अफ्रीका और ऑस्ट्रेलिया के बीच लखनऊ के इकाना स्टेडियम में आईसीसी क्रिकेट विश्व कप 2023 का 10वां मुकाबला खेला गया. इस मुकाबले में दक्षिण अफ्रीकी टीम का जलवा देखने को मिला और उन्होंने 134 रनों से जीत दर्ज की. दक्षिण अफ्रीका के लिए इस मुकाबले में क्विंटन डी कॉक ने शतकीय पारी खेलकर टीम को मजबूत स्थिति में पहुंचाया. दक्षिण अफ्रीका ने इस मैच में 50 ओवरों में 7 विकेट के नुकसान पर 311 रनों का पहाड़ सा स्कोर खड़ा किया. इसके जवाब में ऑस्ट्रेलियाई टीम का कोई भी बल्लेबाज खास कमाल नहीं दिखा पाया और पूरी टीम 177 रनों पर ऑल-आउट हो गई. ऑस्ट्रेलिया के लिए इस मुकाबले में सबसे अधिक रन मार्नस लाबुशेन ने बनाए. लाबुशेन ने 46 रनों की पारी खेली. हालांकि, यह मैच विवादों में घिरा रहा क्योंकि ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज मार्कस स्टोइनिस को जिस तरह से आउट दिया गया, उससे बवाल हुआ और खुद स्टोइनिस खुश नजर नहीं आए.

ऑस्ट्रेलिया की बल्लेबाजी के दौरान पारी का 17वां ओवर फेंकने कगिसो रबाडा आए थे. स्टोइनिस ने रबाडा की गेंद पर लेग साइट में शॉट खेलने का प्रयास किया. गेंद स्टोइनिस के ग्लव्स पर लगी और विकेट के पीछे खड़े क्विंटन डी कॉक ने एक शानदार कैच लपका. हालाँकि, ऑन-फील्ड अंपायर ने स्टोइनिस को नॉट आउट दिया जिसके बाद दक्षिण अफ्रीकी कप्तान टेम्बा बावुमा ने तुरंत रिव्यू मांग लिया. रिप्ले में पता चला कि जब गेंद बल्ले के पास गई तो मीटर लाइन पर स्पाइक दिखी. तीसरे अंपायर ने उन्हें आउट दे दिया. लेकिन, स्टोइनिस इस फैसले से खुश नहीं दिखे.

Advertisement
Advertisement
Advertisement

गेंद स्टोइनिस के बॉटम हैंड पर लगी थी और उस समय उनका बाया हांथ बल्ले के संपर्क में नहीं था. इस दौरान उनका अपर हैंड ही बल्ले को टच कर रहा था और जब गेंद का संपर्क ग्लव से हुआ था, इस दौरान उनका हाथ बल्ले पर नहीं था. हालांकि, अंपायर को लगा कि जब गेंद ने उनके ग्लव को टच किया तब उनका बॉटम हैंड बल्ले को छू रहा था. इसके बाद स्टोइनिस काफी देर तक स्टोइनिस मैदानी अंपायर से बहस करते हुए दिखे. लेकिन आखिरकार उन्हें पवेलियन वापस जाना पड़ा.

Advertisement

मार्कस स्टोइनिस के इस विकेट को लेकर सोशल मीडिया पर काफी बहस छिड़ गई है. कई फैंस अंपायरिंग के स्तर की आलोचना कर रहे हैं. आईसीसी के नियमों के अनुसार, यदि गेंद उस ग्लव से टकराती है जिसने बल्ला नहीं पकड़ा है तो बल्लेबाज को आउट नहीं दिया जा सकता है. बता दें, मुकाबल में कगिसो रबाडा और केशव महाराज की शानदार गेंदबाजी के चलते ऑस्ट्रेलिया को हार का सामना करना पड़ा.

यह भी पढ़ें: World Cup 2023: Rohit-Virat को रोकने के लिए पाकिस्तानी गेंदबाजों ने बनाया 'प्लान', कर रहे खास प्रैक्टिस

यह भी पढ़ें: World Cup 2023: पाकिस्तानी एंकर जै़नब अब्बास ने मांगी माफी, बताया- आखिर क्यों अचानक छोड़ना पड़ा भारत

Featured Video Of The Day
Caste Census: जाति जनगणना कराएगी सरकार, अब उम्मीदें हजार | NDTV India