गौतम गंभीर क्यों बन सकते हैं भारतीय टीम के कोच, जानें इसके पीछे की पांच बड़ी वजहें

Team India New Coach: गंभीर इस समय केकेआर के मेंटर पद पर है और इस  सीजन केकेआर की टीम आईपीएल 2024 के फाइनल में पहुंच गई है. केकेआर की टीम की किस्मत गंभीर ने पलट कर रख दी है,

Advertisement
Read Time: 4 mins
Gautam Gambhir,

Team India New Coach: गौतम गंभीर (Gautam Gambhir) भारतीय टीम का कोच बनने में सबसे आगे नजर आ रहे हैं. बीसीसीआई भी गौतम को लेकर गंभीर है. बता दें कि गंभीर इस समय केकेआर के मेंटर पद पर है और इस  सीजन केकेआर की टीम आईपीएल 2024 के फाइनल में पहुंच गई है. केकेआर की टीम की किस्मत गंभीर ने पलट कर रख दी है, गंभीर के आने से केकेआर की टीम में काफी बदलाव आए हैं. जिस तरह से गंभीर ने टीम को संभाला है उसी खासियत को देखते हुए बीसीसीआई कोच पद के लिए भारत के इस पूर्व दिग्गज को सही उम्मीदवार मान रहा है. ऐसे में जानते हैं क्यों गंभीर कोच की रेस में सबसे आगे हैं. 

Advertisement

गंभीर में लीडरशिप क्वालिटी

गौतम गंभीर जब केकेआर के कप्तान थे तो उन्होंने अपनी कप्तानी में दो बार केकेआर को चैंपियन बनाया था. साल 2012 और 2014 में टीम चैंपियन बनी थी. इसके बाद गंभीर लखनऊ सुपरजायंट्स टीम के मेंटर बने थे. उनकी मेंटरशिप  में लखनऊ सुपरजायंट्स की टीम साल 2022 के आईपीएल में क्वालीफाई करने में सफल रही थी. इसके बाद अब केकेआर में आते ही गंभीर ने करिश्मा किया और पूरी टीम का काया पलट कर दिया. गंभीर के मेंटर बनते ही केकेआर एक अलग टीम बन गई और अब आईपीएल का खिताब तीसरी बार जीतने के करीब है. 

गौतम गंभीर 2.0

गौतम गंभीर ने अपने  एग्रेसन को कम किया और अपने व्यवहार में काफी बदलाव किया. इस सीजन गंभीर कहीं से भी आक्रमक नजर नहीं आए. पूरे सीजन में गंभीर बदले-बदले नजर आए. उनके व्यवहार में आए बदलाव ने उनको कोच की रेस में आगे कर दिया है. इस सीजन गंभीर सही समय में सही बात करते नजर आए. टीम की जीत और हार में गंभीर बिल्कुल एक समान नजर आए. उनके व्यवहार में आए बदलाव को देखकर ही उन्हें गौतम गंभीर 2.0 कहा जाना गलत नहीं होगा. 

Advertisement

कोहली के साथ की दोस्ती की नई शुरुआत

पिछले सीजन में विराट कोहली के साथ आईपीएल के दौरान गंभीर की काफी बहस हुई थी. लेकिन इस सीजन गंभीर खुद कोहली के पास गए और उनसे हाथ मिलकर पुरानी बातो पर मिट्टी डाल दिया. कोहली के साथ गंभीर बिल्कुल दोस्त की तरह नजर आए. सोशल मीडया पर गंभीर और कोहली के बीच हुई बातचीत की तस्वीर भी सामने आई थी. गंभीर पहले से ज्यादा मैच्योर लगे हैं.

Advertisement
Advertisement
टीम के खिलाड़ियों में पैदा किया जीत का जज्बा

पिछले सीजन और इस सीजन के केकेआर टीम में ज्यादा बदलाव नहीं हैं. इस बार गंभीर ने सिर्फ 25 करोड़ में मिचेल स्टार्क को टीम में रखा है. इसके अलावा टीम में ज्यादा बड़ा बदलाव इस सीजन में नहीं था. लेकिन इसके बाद भी गंभीर ने उसी टीम के साथ केकेआर को फाइनल में पहुंचा दिया. गंभीर ने केकेआर टीम के लिए सही रणनीति चली. नरेन से ओपनिंग करवाई तो वहीं रसेल को ज्यादा से ज्यादा गेंदबाजी करने के लिए कहा, गंभीर की मेंटरशिप  में वरुण चक्रवर्ती का परफॉर्मेंस में भी जमकर निखार आया. गंभीर ने खिलाड़ियों में जीत का जज्बा भरने का जो काम किया उसने ही केकेआर के आईपीएल के फाइनल में पहुंचा दिया है. 

Advertisement

गंभीर का शानदार अनुभव

गंभीर भारत के ऐसे खिलाड़ी रहे हैं जिन्हें बड़े मैचों में मैच विनिंग परफॉर्मेंस के लिए याद किया जाता है. भारत ने जब पहली बार टी20 वर्ल्डकप का खिताब जीता था तो फाइनल में गंभीर ने 75 रन की अहम पारी खेली थी. वहीं, 2011 के वर्ल्ड कप में गंभीर ने 97 रन की एक ऐसी पारी खेली थी जिसने भारत के लिए जीत की नींव रखी थी. गंभीर के पास इंटरनेशनल क्रिकेट का भरपूर अनुभव है. इस अनुभव का लाभ भारतीय क्रिकेट को मिल सकता है. 

(इनपुट: विमल मोहन)

Featured Video Of The Day
Karnataka: Food Items में Artificial Color मिलाया तो 10 लाख का जुर्माना, उम्रकैद तक की सज़ा