Babar Azam: इस कारण बाबर आजम को छोड़नी पड़ी टी-20 और वनडे की कप्तानी, सामने आई यह वजह

Babar Azam Resigned: बाबर आजम ने पाकिस्तान क्रिकेट टीम की कप्तानी क्यों छोड़ी, इसके पीछे की वजह का खुलासा हो गया है.

Advertisement
Read Time: 2 mins
P

Babar Azam steps down as Pakistan white-ball captain: पाकिस्तान टीम के दिग्गज बाबर आजम के वाइट-बॉल कप्तान के पद से हटने के पीछे के कारणों का खुलासा हो गया है. 29 साल के बाबर ने कल अपने इस्तीफे की घोषणा सोशल मीडिया के माध्यम से की थी जिसने पाकिस्तान क्रिकेट में बवाल मचा दिया था. अब इसके पीछे की वजह सामने आई है. क्रिकेट पाकिस्तान के रिपोर्ट के अनुसार बाबर आजम अपनी बल्लेबाजी पर ध्यान केंद्रित करना  चाहते हैं और साथ अपना ज्यादा से ज्यादा समय अपने परिवार के साथ बिताना चाहते हैं. यही वह अहम कारण है जिसके कारण बाबर ने कप्तानी पद से खुद को अलग करने का फैसला किया है.  

रिपोर्ट के अनुसार बाबर आजम को कप्तानी छोड़ने के लिए मजबूर नहीं किया गया था. वास्तव में, वाइट-बॉल कोच गैरी कर्स्टन ने उन्हें वनडे कप्तान के रूप में बनाए रखने की इच्छा जताई थी. हालांकि, कर्स्टन जुलाई से ही टी20 कप्तानी में बदलाव की वकालत कर रहे थे.

बता दें कि जुलाई में एक बैठक के दौरान, गैरी कर्स्टन ने अपनी टी20 वर्ल्ड कप की रिपोर्ट पेश की थी और बाबर आजम के साथ कप्तानी में संभावित बदलावों पर चर्चा की. बाबर को वनडे टीम का नेतृत्व जारी रखने के लिए कर्स्टन ने काफी प्रयास किया लेकिन आखिरकार पाकिस्तान के दिग्गज ने कप्तानी पद से हटने का फैसला कर दिया है. 

Advertisement

सूत्रों के अनुसार वर्ल्ड कप के बाद बाबर आजम और क्रिकेट बोर्ड के बीच संवाद काफी कम हो गया था. इस दौरान क्रिकेटर को किसी भी परामर्श प्रक्रिया से बाहर रखा गया था. अपने इस्तीफे की घोषणा करने से पहले बाबर ने बोर्ड के एक वरिष्ठ अधिकारी को अपना फैसला सुनाया था.  बाबर आजम के कप्तानी से हटने के बाद विकेटकीपर-बल्लेबाज मोहम्मद रिजवान व्हाइट-बॉल टीम की अगुआई के लिए एक मजबूत दावेदार के रूप में उभरे हैं.

Advertisement

टीम चयन को लेकर रिजवान के साथ विचार-विमर्श भी चल रहा है.  नए टी20 कप्तान की नियुक्ति गैरी कर्स्टन की पाकिस्तान क्रिकेट टीम के लिए योजनाओं का हिस्सा है.

Advertisement
Featured Video Of The Day
Iran Israel War Latest Update: ईरान के हमले के बाद इजरायल कैसे लड़ रहा एक साथ पांच युद्ध?
Topics mentioned in this article