T20 World Cup 2024 India vs Australia: आज सेंट लूसिया की पिच क्या असर दिखाएगी, संभावित XI, दोनों टीमों का रिकॉर्ड कैसा रहा है, जानें सब कुछ

T20 World Cup, Super 8 | Australia v India: Preview, ऑस्ट्रेलिया को अफ़ग़ानिस्तान  के खिलाफ मैच में सुपर 8 में बड़ी हार मिली है. अफ़ग़ानिस्तान  से मिली हार ने ऑस्ट्रेलिया के विश्वास को पलट कर रख दिया है.

Advertisement
Read Time: 4 mins
I

T20 World Cup 2024 India vs Australia: सुपर 8 में आज भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच मुकाबला होना है. पिछले मैच में अफगानिस्तान से मिली हार ने ऑस्ट्रेलिया के समीकरण को बिगाड़ कर रख दिया है. ऑस्ट्रेलिया के लिए यह मैच करो या मरो वाला है. वहीं, दूसरी ओर भारतीय टीम जीत के साथ सेमीफाइनल में अपनी जगग कंफर्म कर लेगी. इस वर्ल्ड कप में भारतीय टीम एक भी मैच नहीं हारी है. वहीं, ऑस्ट्रेलिया को अफ़ग़ानिस्तान  के खिलाफ मैच में सुपर 8 में बड़ी हार मिली है. अफ़ग़ानिस्तान  से मिली हार ने ऑस्ट्रेलिया के विश्वास को पलट कर रख दिया है. अब ऑस्ट्रेलिया को सेमीफाइनल की रेस में बने रहना है तो भारत को हर हाल में हराना होगा. ऑस्ट्रेलिया यह मैच हार जाता है और अफगानिस्तान अपना अगला मैच जीत जाता है तो फिर कंगारू टीम सेमीफाइनल की रेस से बाहर हो जाएगी. ऐसे में तब भारत और अफगानिस्तान ग्रुप ए से सेमीफाइनल खेलेगी. 

India vs Australia in T20 World Cup Stats, record (IND vs AFG Head to Head in T20I)

दोनों टीमों के बीच टी20 में कुल 31 मैच खेले गए हैं जिसमें भारत को 19 मैचों में जीत मिली है तो वहीं ऑस्ट्रेलिया 11 मैच जीतने में सफल रहा है. एक मैच में कोई परिणाम सामने नहीं आया है. आईसीसी टी20 वर्ल्ड कप के इतिहास में भारत और ऑस्ट्रेलिया ने कुल 5 बार एक दूसरे के खिलाफ मुकाबला किया है जिसमें  3 बार भारतीय टीम तो 2 बार ऑस्ट्रेलियाई टीम जीतने में सफल रही है. (Ind vs Aus Head to Head)

India Probable XI (भारत संभावित XI)

रोहित शर्मा (कप्तान), विराट कोहली, ऋषभ पंत, सूर्यकुमार यादव, शिवम दुबे, हार्दिक पांड्या, रवींद्र जडेजा, अक्षर पटेल, जसप्रीत बुमराह, अर्शदीप सिंह और कुलदीप यादव

Australia Probable XI ( ऑस्ट्रेलिया संभावित XI)

डेविड वॉर्नर, ट्रेविस हेड, मिचेल मार्श (कप्तान), ग्लेन मैक्सवेल, मार्कस स्टोइनिस, टिम डेविड, मैथ्यू वेड (विकेटकीपर), पैट कमिंस, एश्टन एगर, एडम जैम्‍पा, जोश हेजलवुड।

Advertisement

पिच रिपोर्ट  India vs Australia ( St Lucia pitch report )

सेंट लूसिया में आज दोनों टीमों के बीच मुकाबला है. यहां की पिच बल्लेबाजों को मदद करती है .इस मैदान पर कुल 40 मैच हुए हैं जिसमें पहले बैटिंग करने वाली टीम को 18 मैचों में जीत मिली है तो वहीं, बाद में बैटिंग करने वाली टीम को 22 मैचों में जीत मिली है. यहां पर पहली पारी का औसत स्कोर 145 रन है और दूसरी पारी का औसत स्कोर 129 है. इस मैदान का सर्वोच्च स्कोर 218/5  है तो न्यूनतम स्कोर 72/10 है. 

Advertisement

T20 World Cup 2024 IND vs AUS Weather Report,: मौसम Update St Lucia  Weather Report:

सेंट लूसिया के ग्रोस आइलेट में दोनों टीमों के बीच मुकाबला खेला जाएगा. एक्यूवेदर की रिपोर्ट के अनुसार बारिश की संभावना जताई गई है. इसके अलावा घने बादल छाए रहने की भी उम्मीद है. तापमान 32 डिग्री रहने की संभावना है. उम्मीद की गई है कि इस मैच में बारिश का खलल पड़ सकता है. 

Advertisement

बारिश की वजह से मैच रद्द हुआ तो क्या होगा

बारिश की वजह से यदि मैच पूरा नहीं हो सका तो दोनों टीमों को एक-एक अंक दे दिया जाएगा. वहीं मैच के परिणाम के लिए डकवर्थ लुईस नियम का भी इस्तेमाल किया जा सकता है. लेकिन इसके लिए  5 -5 ओवर तक का खेल होना अनिवार्य है. ग्रुप स्टेज की तरह ही यहां भी सुपर 8 मैचों के लिए रिजर्व डे नहीं रख गया है. यदि बारिश की वजह से मैच नहीं हो पाया तो सेमीफाइनल में भारतीय टीम पहुंच जाएगी. 

Advertisement

मैच प्रेडिक्शन (T20 World Cup 2024 India vs Australia Match Prediction) 

भारतीय टीम का परफॉर्मेंस शानदार रहा है. पिछले मैच में ऑस्ट्रेलिया को हार मिली है. ऐसे में उम्मीद की जा रही है कि यहां पर पलड़ा भारत का भारी होगा. लेकिन ऑस्ट्रेलियाई टीम काफी खतरनाक है. वर्तमान में ऑस्ट्रेलिया जख्मी शेर है. बड़े मैचों में ऑस्ट्रेलिया अच्छा परफॉर्मेंस करती है. ऐसे में यह मैच 50/50 फीसदी वाला है. 

Featured Video Of The Day
Delhi में एक के बाद एक ताबड़तोड़ वारदात, राजधानी में कानून व्यवस्था का कैसे सुधरेगा हाल?
Topics mentioned in this article