"लंबी रेस का घोड़ा..." सहवाग ने बताया रोहित शर्मा के रिटायरमेंट के बाद कौन होगा टीम इंडिया का कप्तान

Team India Next Captain: टीम इंडिया टी20 वर्ल्ड कप के बाद जिम्बाब्वे के दौरे पर जाएगी, जहां उसे पांच टी20 अंतरराष्ट्रीय मैचों की सीरीज खेलनी है. इस सीरीज के लिए शुभमन गिल की अगुवाई में 18 सदस्यीय टीम का ऐलान किया किया गया है.

Advertisement
Read Time: 3 mins
V

रोहित शर्मा की अगुवाई में टीम इंडिया अभी अमेरिका-वेस्टइंडीज में हो रहे आईसीसी टी20 विश्व कप में खेल रही है. टीम इंडिया इसके बाद जिम्बाब्वे के दौरे पर जाएगी, जहां उसे पांच टी20 अंतरराष्ट्रीय मैचों की सीरीज खेलनी है. इस सीरीज के लिए शुभमन गिल की अगुवाई में 18 सदस्यीय टीम का ऐलान किया किया गया है. आईपीएल 2024 में शानदार प्रदर्शन करने वाले युवा खिलाड़ियों को इस सीरीज के लिए टीम में शामिल किया गया है. युवा खिलाड़ियों से भरी इस टीम में सबसे उम्रदराज खिलाड़ी 30 साल के मुकेश कुमार हैं. टी20 टीम के नियमित खिलाड़ियों के साथ-साथ सीनियर खिलाड़ी भी टी20 विश्व कप में व्यस्त हैं, ऐसे में चयनकर्ताओं ने उन्हें आराम देने का फैसला लिया है.

सहवाग ने गिल का किया समर्थन

हालांकि, इसमें सबसे दिलचस्प बात यह है कि चयनकर्ताओं ने संजू सैमसन और रुतुराज गायकवाड़ जैसे खिलाड़ियों को नहीं बल्कि गिल पर बतौर कप्तान विश्वास जताया है. वहीं महान बल्लेबाज वीरेंद्र सहवाग का मानना ​​है कि टीम प्रबंधन ने भविष्य को ध्यान में रखते हुए सही फैसला लिया है. बता दें, सभी प्रारूपों में भारतीय क्रिकेट टीम का नेतृत्व करते हैं और उनके रिटायर होने के बाद टीम इंडिया की अगुवाई कौन करेगा, इसको लेकर रह-रहकर सवाल उठते हैं. कयास लगाए जा रहे हैं कि रोहित जल्द ही अपने टेस्ट और वनडे करियर को अलविदा कहेंगे. ऐसे में सहवाग को लगता है कि गिल, रोहित के सही विकल्प होंगे.

Advertisement

वीरेंद्र सहवाग ने क्रिकबज पर कहा,"शुभमन गिल लंबी रेस का घोड़ा है. वह तीनों फॉर्मेट खेलता है, पिछले साल उनका प्रदर्शन शानदार रहा था. वह थोड़ा दुर्भाग्यशाली रहे कि 2024 टी20 विश्व कप टीम में जगह नहीं बना सके. लेकिन मेरे लिए यह एक सही निर्णय है." सहवाग ने आगे कहा,"अगर कल रोहित टेस्ट और वनडे से हट जाते हैं, तो कप्तान के रूप में शुभमन गिल उनके सही विकल्प होंगे. इसलिए भविष्य को ध्यान में रखते हुए सही कप्तान चुना गया है."

Advertisement

भारत के पूर्व क्रिकेटर मनोज तिवारी सहवाग से सहमत थे लेकिन उन्होंने कहा कि टीम को कप्तान के इर्द-गिर्द एक टीम बनानी होगी. उन्होंने कहा, ''मैं उनकी (सहवाग की) बात से सहमत हूं. शुभमन गिल लगातार वनडे खेल रहे हैं और अच्छा प्रदर्शन भी कर रहे हैं. लेकिन आप हमारा इतिहास देखिए, हम सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाज को कप्तान नियुक्त करते हैं. इसलिए भविष्य में, उन्हें पहले कप्तान चुनना चाहिए, इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि वह सभी प्रारूपों में नियमित है या नहीं. पहले एक कप्तान नियुक्त करें और फिर उसके इर्द-गिर्द एक टीम बनाएं."

Advertisement

जिम्बाब्वे दौरे के लिए भारतीय टीम: शुभमन गिल (कप्तान), यशस्वी जायसवाल, ऋतुराज गायकवाड़, अभिषेक शर्मा, रिंकू सिंह, संजू सैमसन (विकेटकीपर), ध्रुव जुरेल (विकेटकीपर), नितीश रेड्डी, रियान पराग, वॉशिंगटन सुंदर, रवि बिश्नोई, आवेश खान, खलील अहमद, मुकेश कुमार, तुषार देशपांडे.

Advertisement

यह भी पढ़ें: T20: सेमीफाइनल के लिए अंपायरों के नाम का ऐलान, टीम इंडिया की आधी 'टेंशन' खत्म, अब फाइनल का रास्ता साफ!

यह भी पढ़ें: IND vs ENG Semifinal: अगर बारिश के कारण रद्द हुआ मुकाबला को कौन पहुंचेगा फाइनल में, जानिए क्या है इसको लेकर नियम

Featured Video Of The Day
Tamil Nadu के Deputy CM की शपथ लेंगे Udhayanidhi Stalin | Breaking News | M K Stalin | NDTV India
Topics mentioned in this article