कौन तोड़ पाएगा टेस्ट में सबसे ज्यादा विकेट लेने का वर्ल्ड रिकॉर्ड, मुथैया मुरलीधरन ने बताया

Muttiah Muralitharan Most Wicket in Test: टेस्ट में सबसे ज्यादा विकेट लेने का रिकॉ़र्ड मुरलीधरन के नाम है. मुरलीधरन ने 800 विकेट अपने नाम किए हैं. उनका यह वर्ल्ड रिकॉर्ड कभी टूट पाएगा. इसको लेकर खुद पूर्व गेंदबाज ने अपनी राय दी है.

Advertisement
Read Time: 3 mins
M

Muttiah Muralitharan World record: टेस्ट में सबसे ज्यादा विकेट लेने का रिकॉर्ड मुथैया मुरलीधरन के नाम है. मुरलीधरन  ने टेस्ट में 800 विकेट हासिल किए हैं. इस रिकॉर्ड को तोड़ना नामुमकिन है. बता दें मुरलीधरन  के बाद टेस्ट में सबसे ज्यादा  विकेट शेन वार्न ने लिए थे. वार्न ने 708 विकेट लिए हैं. यानी दोनों के बीच 92 विकेट का अंतर है. यानी मुरलीधरन  का यह रिकॉर्ड ऐसा है जो शायद ही कोई गेंदबाज तोड़ पाए. वहीं, खुद गेंदबाज ने अपने इस वर्ल्ड रिकॉर्ड को लेकर बात की है और साथ ही उस सवाल का भी जवाब दिया है जिसमें उनसे पूछा गया कि टेस्ट में सबसे ज्यादा विकेट लेने का वर्ल्ड रिकॉर्ड कोई तोड़ पाएगा. इस सवाल पर मुरलीधरन ने रिएक्ट किया है. मुरलीधरन ने जो जवाब दिया है उसने फैन्स को हैरान कर दिया है. 

कभी टूट पाएगा 800 टेस्ट विकेटों का वर्ल्ड रिकॉर्ड

मुरलीधरन ने डेली मेल के साथ बात करते हुए इस सवाल पर अपनी राय दी और सीधे तौर पर कहा है कि, "टेस्ट में उनका 800 विकेट लेने का रिकॉर्ड कोई नहीं तोड़ पाएगा. यह रिकॉर्ड कभी नहीं टूटने वाला है." पूर्व दिग्गज स्पिनर ने अपनी बात आगे ले जाते हुए कहा, "यह बहुत मुश्किल है किसी के लिए 800 टेस्ट विकेट पार करना, क्योंकि अब ज्यादा शॉर्ट-फॉर्म क्रिकेट खेला जा रहा है. साथ ही, हमने 20 साल तक खेला  था.. अब करियर छोटे हो गए हैं."

वर्तमान गेंदबाजों में, दो सर्वाधिक विकेट लेने वाले गेंदबाज, जो दोनों ऑफ स्पिनर हैं, अभी भी काफी पीछे . ऑस्ट्रेलिया के नाथन लियोन (530) और भारत के रविचंद्रन अश्विन (516) विकेट अबतक हासिल कर पाए हैं. ऐसे में यकीनन मुरलीधरन के 800 टेस्ट विकेट का वर्ल्ड रिकॉर्ड टूटना नामुमकिन है. 

Advertisement

टेस्ट क्रिकेट को लेकर चिंता में मुरलीधरन

मुरलीधरन ने टेस्ट क्रिकेट को लेकर भी बात की और कहा,  "मैं निश्चित रूप से टेस्ट क्रिकेट को लेकर चिंतित हूं, हर देश शायद छह या सात टेस्ट मैच ही खेल रहे हैं.  इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया एशेज खेल रहे हैं लेकिन कुछ अन्य देशों में, बहुत से लोग इसे नहीं देख रहे हैं.. बहुत कम टेस्ट क्रिकेट हो रहा है. "

Advertisement
Featured Video Of The Day
13 साल की बच्ची ने 12 घंटे की कड़ी मेहनत के बाद अनाज और दाल से बनाया पीएम का चित्र