IND vs SL 2024: श्रीलंका के खिलाफ सीरीज में कौन करेगा भारत के लिए ओपनिंग, एक नहीं बल्कि 4 दावेदार कतार में

Next opening pair for Team India: भारतीय टीम श्रीलंका के खिलाफ 3 वनडे और तीन मैचों की टी20 सीरीज खेलेगी. पहले टी20 सीरीज खेले जाएगा. इसके बाद वनडे सीरीज खेला जाने वाला है

Advertisement
Read Time: 4 mins
I

IND vs SL 2024: जिम्बाब्वे के खिलाफ सीरीज के बाद अब भारतीय टीम श्रीलंका के खिलाफ 3 वनडे और तीन मैचों की टी20 सीरीज खेलेगी. पहले टी20 सीरीज खेले जाएगा. इसके बाद वनडे सीरीज खेला जाने वाला है. टी-20 वर्ल्ड कप में भारत के लिए ओपनिंग की जिम्मेदारी कोहली और रोहित शर्मा ने संभाली थी. लेकिन अब ये दोनों दिग्गज टी-20 से अलग हो गए हैं. ऐसे में अब सवाल उठ रहा है कि टी-20 में खासकर भारत के लिए अब ओपनिंग की जिम्मेदारी कौन निभाएगा. दरअसल, रोहित शर्मा श्रीलंका के खिलाफ वनडे सीरीज खेलेंगे या नहीं, इसको लेकर अभी कंफर्मेशन नहीं है. वैसे, नए कोच गंभीर ने सीनियर खिलाड़ियों से अपील की है कि वनडे सीरीज में शामिल हों. क्योंकि इसके बाद खिलाड़ियों को एक और ब्रेक मिलेगा.

अब सवाल उठता है टी-20 में कौन करेगा ओपनिंग, चार दावेदार कतार में

अभिषेक शर्मा और यशस्वी जायसवाल

जिम्बाब्वे के खिलाफ टी-20 सीरीज में अभिषेक शर्मा ने मिलकर कुछ मैचों में भारत के लिए गिल के साथ ओपनिंग की जिम्मेदारी निभाई थी. अभिषेक ने ओपनिंग करते हुए दूसरे टी-20 में रिकॉर्डतोड़ शतक भी बनाया था. जिम्बाब्वे के खिलाफ अभिषेक ने दो मैचों में ओपनर की भूमिका निभाई थी. इसके बाद अगले तीन मैचों में अभिषेक ने नंबर 3 पर बल्लेबाजी की थी. अभिषेक ने अपना टैलेंट दिखा दिया है. आईपीएल में भी अभिषेक ने ओपनिंग की थी. ऐसे में श्रीलंका के खिलाफ टी-20 सीरीज में अभिषेक भी ओपनिंग बल्लेबाज के दावेदारों में से एक हैं. 

यशस्वी जायसवाल और शुभमन गिल

ओपनिंग के लिए जायसवाल सबसे फिट बल्लेबाज हैं. वनडे और टी-20 में जायसवाल ओपनर की भूमिका बखुबी निभा रहे हैं. जिम्बाब्वे के खिलाफ आखिरी तीन मैचों में जायसवाल ने गिल के साथ ओपनिंग जोड़ी बनाई थी जो काफी सफल रही है. ऐसे में जायसवाल भी ओपनर बल्लेबाज के दावेदारों में सबसे आगे हैं. 

Advertisement

शुभमन गिल वनडे में जायसवाल के साथ कर सकते हैं ओपनिंग

गिल ने जिम्बाब्वे के खिलाफ टी-20 सीरीज में ओपनिंग बल्लेबाजी की थी. लेकिन टी-20 में गिल उतनी तेजी से रन नहीं बना पाते हैं जितनी तेजी से उम्मीद की जा सकती है.ऐसे में गंभीर टी-20 में खासकर गिल की जगह जायसवाल और अभिषेक शर्मा की ओपनिंग जोड़ी को लेकर विचार कर सकते हैं.  वहीं दूसरी ओर यदि रोहित शर्मा वनडे सीरीज नहीं खेलते हैं तो गिल और जायसवाल की जोड़ी वनडे में ओपनिंग के लिए बन सकती है. 

Advertisement

Photo Credit: Twitter

ऋतुराज गायकवाड़ के रूप में ओपनर के लिए एक और विकल्प मौजूद

वहीं, ,गायकवाड़ भी ओपनर के तौर पर अपनी दावेदारी पेश कर रहे हैं. आईपीएल में सीएसके लिए गायकवाड़ ओपनिंग किया करते हैं और बतौर ओपनर गायकवाड़ पहले भी बल्लेबाजी कर चुके हैं. ऐसे में टी-20 सीरीज में खासकर जायसवाल और गायकवाड़ की ओपनिंग जोड़ी बन सकती है. 

Advertisement

भारत का संभावित टी20 टीम: हार्द‍िक पंड्या (कप्तान), यशस्वी जायसवाल, ऋतुराज गायकवाड़, सूर्यकुमार यादव, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), संजू सैमसन (विकेटकीपर), शिवम दुबे, रिंकू सिंह, अक्षर पटेल, रवि बिश्नोई, युजवेंद्र चहल, अर्शदीप सिंह, खलील अहमद, आवेश खान और मोहम्मद सिराज. 

Advertisement

भारत का संभावित वनडे टीम: केएल राहुल (कप्तान), यशस्वी जायसवाल, शुभमन गिल, सूर्यकुमार यादव, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), हार्द‍िक पंड्या (वनडे से बाहर रह सकते हैं), श्रेयस अय्यर, संजू सैमसन, अक्षर पटेल, कुलदीप यादव, युजवेंद्र चहल, अर्शदीप सिंह, मुकेश कुमार, आवेश खान और मोहम्मद सिराज. 

भारत-श्रीलंका का शेड्यूल  (IND vs SL T20I Schedule)

27 जुलाई- पहला टी20, पल्लेकेल 
28 जुलाई- दूसरा टी20, पल्लेकेल 
30 जुलाई- तीसरा टी20, पल्लेकेल 

वनडे सीरीज, IND vs SL ODI Schedule

2 अगस्त- पहला वनडे, कोलंबो 
4 अगस्त- दूसरा वनडे, कोलंबो 
7 अगस्त- तीसरा वनडे, कोलंबो

Featured Video Of The Day
Haryana BJP के वरिष्ठ नेता Anil Vij ने NDTV से कहा: CM पद पर दावा खारिज होने से निराश नहीं'