तीनों दिग्गजों में सबसे महान कप्तान कौन, बुमराह ने कोहली, रोहित और धोनी तीनों को किया खारिज

जसप्रीत बुमराह से हाल ही में एक मीडिया के कार्यक्रम में उनसे जब पसंदीदा कप्तान को लेकर सवाल किया गया, तो उन्होंने जवाब से सभी को चौंका दिया

Advertisement
Read Time: 2 mins

टीम इंडिया के स्टार पेसर और एक समय कप्तान बनने के प्रबल दावेदारों में  से एक जसप्रीत बुमराह (Jasprit Bumrah) ने साल 2016 में धोनी के नेतृत्व में अपने करियर का आगाज किया था. और तब से लेकर पिछले करीब आठ साल में बुमराह ने विराट कोहली (Virat Kohli) और रोहित शर्मा (Rohit Sharma) के नेतृत्व में भी बुमराह का करियर खासा फला-फूला है. साफ है कि इन तीनों ही कप्तानों ने भारतीय क्रिकेट में गजब की छाप छोड़ी है और तीनों ही सर्वकालिक महान कप्तानों में शुमार हो चले हैं. लेकिन जब मीडिया के एक हालिया कार्यक्रम में बुमराह से भारत के सबसे महानतम कप्तान को लेकर सवाल किया गया, तो उन्होंने तीनों ही दिग्गजों के नाम को अनदेखा कर दिया.

इस सवाल पर बुमराह ने कहा कहा कि मेरा सबसे पसंदीदा कप्तान मैं खुद हूं क्योंकि मैंने कुछ मैचों में कप्तानी की है. निश्चित तौर पर ये तीनों ही महान कप्तान हैं, लेकिन इस बाबत मैं अपना ही नाम लूंगा. मैं खुद अपना सबसे पसंदीदा कप्तान हूं. ध्यान दिला दें कि बुमराह ने भारत के लिए कप्तानी का आगाज इंग्लैंड के खिलाफ 1 जुलाई 2002 को किया था. बर्मिंघम में फिर से शेड्यूल किए गए टेस्ट में बुमराह ने कप्तानी की थी. इसके बाद बुमराह ने पिछले साल आयरलैंड के खिलाफ दो टी20 मैचों में भारत की कप्तानी की थी. फिलहाल बुमराह टेस्ट टीम में उप-कप्तान हैं.

Advertisement

अपनी कप्तानी में मुंबई को पांच आईपीएल खिताब दिलाने वाले रोहित शर्मा की प्रशंसा करते हुए बुमराह ने कहा कि रोहित से सीखने के लिए बहुत कुछ है कि उन्होंने कैसे बतौर कप्तान खुद को विकसित किया है. रोहित ने अपनी गलतियों से सीखा है. प्रतिक्रिया के लिए उन्होंने नजरिया खुला रखा है. वह सख्त नहीं हैं और प्रत्येक शख्स की बात सुनते हैं और इसमें से अहम बातों को चुनते हैं. मैं बहुत ही सौभाग्यशाली और आभारी हूं कि मैं इतने लंबे समय तक उनकी कप्तानी में खेला. वही, बुमराह ने रोहित की युवा खिलाड़ियों को टीम का अहम हिस्सा महसूस कराने के लिए भी उनकी प्रशंसा की. 

 

Advertisement
Featured Video Of The Day
डिलीवरी से पहले हाथों में हाथ थामे सिद्धिविनायक मंदिर पहुंचे Deepika-Ranveer, देखें खूबसूरत Video