VIDEO: "इसके लिए हमें अपने कम से कम 4 बल्लेबाजों को टीम से बाहर करना होगा", अश्विन ने फैंस से की यह अपील

बैजबॉल शैली में ही खेलने के कारण इंग्लैंड टीम एशेज 2023 सीरीज के शुरुआती दोनों टेस्ट मैच हारी, लेकिन पूर्व क्रिकेटरों और बाहर से मिली आलचोना के बाद भी उन्होंने शैली से समझौता नहीं किया.

विज्ञापन
Read Time: 24 mins
भारतीय ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन
नई दिल्ली:

कुछ साल पहले कई साल तक व्हाइट-बॉल फॉर्मेट से दूर रखे गए भारतीय ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन ने "बैजबॉल शैली" को लेकर बयान दिया है. उन्होंने कहा कि इंग्लैंड टीम द्वारा लोकप्रिय की गई यह शैली भारतीय क्रिकेट में काम नहीं करेगी क्योंकि हमारे देश में इंग्लैंड से उलट संस्कृति है. अश्विन बोले कि अगर भारत बैजबॉल शैली से खेलने का प्रयास करता है और विफल हो जाता है, तो हमें कम से कम अपने चार खिलाड़ियों को ड्रॉप करना होगा.

अश्विन अपने यू-टयूब चैनल पर बोले कि जरा कल्पना कीजिए कि भारत बदलाव के दौर में बैजबॉल शैली से क्रिकेट खेलता है. जरा कल्पना कीजिए कि अगर कोई खिलाड़ी हैरी ब्रूक की तरह आतिशी बल्लेबाजी करता है. और इस कोशिश में हम दो टेस्ट मैच हार जाते हैं. इस स्थिति में हम क्या करेंगे? क्या इस स्थिति में हम बैजबॉल और खिलाड़ियों का समर्थन करेंगे. होगा यह है कि हम अपनी इलेवन से कम से कम चार खिलाड़ियों को ड्रॉप कर देंगे. और हमारी संस्कृति हमें हमेशा ही कुछ ऐसा रहा है. इसलिए हम किसी शैली को सिर्फ इस आधार पर नहीं अपना सकते क्योंकि यह उनके लिए कारगर रही है. 

Advertisement

36 साल के ऑफ स्पिनर ने यह भी कहा कि इंग्लिश क्रिकेटर बैजबॉल स्वतंत्रतापूर्वक खेल सकते हैं क्योंकि उन्हें प्रबंधन, सेलेक्टर्स और प्रशंसको से पूरा समर्थन हासिल है.  उन्होंने कहा कि यह शैली उनके लिए काम करता है क्योंकि स्टाइल को प्रबंधन से पूरा समर्थन मिला हुआ है. इस अंदाज में खेलने के लिए चयनकर्ता खिलाड़ियों का खुले दिल से समर्थन करते हैं. यहां तक कि उनके प्रशंसक और टेस्ट मैच देखने वाली जनता भी इस प्रक्रिया में उनका समर्थन कर रहे हैं. हम ऐसा नहीं कर सकते.  

Advertisement

ध्यान दिला दें कि बैजबॉल शैली में ही खेलने के कारण इंग्लैंड टीम एशेज 2023 सीरीज के शुरुआती दोनों टेस्ट मैच हारी, लेकिन पूर्व क्रिकेटरों और बाहर से मिली आलचोना के बाद भी उन्होंने शैली से समझौता नहीं किया. और इसके बाद इंग्लैंड ने बाकी बचे तीन टेस्ट मैचों में से दो अपने नाम किए. 

Advertisement

जानिए कि क्या है बैजबॉल शैली

इंग्लिश क्रिकेट सीजन टेस्ट मैच आक्रामक शैली में खेलने को "बैजबॉल शैली" को बयां करता है.  इंग्लैंड टीम के कोच ब्रैंडन मैकलम (निकनेम बैज) की नियुक्ति के बाद टीम क्रिकेट मैनेजिंग डॉयरेक्टर रॉब की ने साल 2022, मई में यह नाम दिया. बैजबॉल स्टाइल और मनोदशा अटैकिंग और डिफेंसिव नीति में सकारात्मक निर्णय  लेने पर जोर देता है. यह आक्रामक रवैये को भी बयां करता है. सभी ने देखा कि एशेज 2023 के शुरुआती टेस्ट में कप्तान बेन स्टोक्स ने कैसी विचित्र फील्डिंग सजाई थी. इससे कई कैच भी छूटे थे, लेकिन टीम इसी फील्डिंग के साथ आगे बढ़ी. कहने का मतलह यह  फील्डिंग में भी होता है. बैजबॉल शैली से ही इंग्लैंड ने पिछले दिनों टेस्ट में 4.65 प्रति ओवर की दर से रन बनाए. तेज बैटिंग से टीम को अपनी पहली पारी जल्द घोषित करने का मौका मिला. इससे उस स्थिति में परिणाम निकला, जहां मैच के ड्रॉ होने के आसार थे.

Advertisement

--- ये भी पढ़ें ---

* इशान ने लगातार 3 अर्द्धशतकों से मैनेजमेंट के सामने खड़े किए 3 बड़े सवाल, क्या फैसला लेगा प्रबंधन
* टीम इंडिया ने तीसरे वनडे में भी जारी रखा प्रयोग तो कोच राहुल पर बुरी तरह भड़के फैंस, विराट बने बड़ी वजह

Featured Video Of The Day
Israel Hamas War: इजरायल की एयरस्ट्राइक में हमास चीफ Yahya Sinwar की मौत, IDF ने किया दावा