इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे ज्यादा कैच लेने वाले 5 खिलाड़ी, तीसरे नंबर पर चौंकाने वाला नाम

क्रिकेट के मैदान पर हार और जीत में फील्डिंग का भी अहम किरदार रहता है, तो जानते हैं इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे ज्यादा कैच (Catches In International Cricket) लेने वाले 5 खिलाड़ियों के बारे में.

Advertisement
Read Time: 25 mins

क्रिकेट (Cricket) में जहां शानदार बल्लेबाजी और शानदार गेंदबाजी के दम पर मैच को जीता जाता है तो वहीं खिलाड़ियों के द्वारा किया गया शानदार फील्डिंग टीम को जीत दिलाने में अहम भूमिका निभाती है. सबसे ताजा उदाहरण 2019 के विश्व कप सेमीफाइनल में धोनी (MS Dhoni) का मार्टिन गप्टिल द्वारा रन आउट करना मैच में भारत की हार का कारण बना था. इससे पहले 1983 विश्व कप में विवियन रिचर्ड्स का कैच कपिल देव ने लेकर मैच का पासा ही पलट गया था. कपिल देव (Kapil Dev) के द्वारा लिए गए उस कैच ने भारत को विश्व कप दिला दिया था.

रिटायरमेंट के बाद भी 'बूढ़े शेर' हाशिम अमला का जलवा, काउंटी क्रिकेट में बनाए 577 रन- Video

बता दें कि भारतीय टीम में मोहम्मद कैफ काफी समय तक अपनी शानदार फील्डिंग के बदौलत ही टीम में बने रहे थे. ऐसे में हम कह सकते हैं कि क्रिकेट के मैदान पर हार और जीत में फील्डिंग का भी अहम किरदार रहता है, तो जानते हैं इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे ज्यादा कैच (Catches In International Cricket) लेने वाले 5 खिलाड़ियों के बारे में.

Photo Credit: AFP

महेला जयवर्धने
श्रीलंका महेला जयवर्धने (Mahela Jayawardene) के नाम इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे ज्यादा कैच लेने का रिकॉर्ड दर्ज है. अपने इंटरनेशनल करियर में जयवर्धने ने 652 मैच खेले और इस दौरान 440 कैच लेने में सफल रहे. इसमें 205 मैच टेस्ट में, 218 कैच वनडे में और 17 कैच श्रीलंका के इस खिलाड़ी ने टी-20 इंटरनेशनल क्रिकेट में लिए थे. श्रीलंका महेला जयवर्धने (Mahela Jayawardene) इंटरनेशनल क्रिकेट में इकलौते ऐसे खिलाड़ी हैं जिन्होंने 400 से ज्यादा कैच लपके हैं. 

Advertisement

Photo Credit: Delhi Capitals/You Tube

रिकी पोंटिंग
ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान रिकी पोंटिंग (Ricky Ponting) ने इंटरनेशनल क्रिकेट में 364 कैच लपके. अपने इंटरनेशनल करियर में पोटिंग ने 560 मैच खेले और कुल 364 कैच लेने में सफल रहे. टेस्ट में पोंटिंग ने 196 कैच, वनडे में 160 कैच और 8 कैच पूर्व कंगारू कप्तान ने टी-20 इंटरनेशनल में पकड़े थे. रिकी पोंटिंग अपने करियर में ज्यादा तर स्लिप में खड़े होकर कैच लपकने में सफल रहे. द्रविड़ की ही तरह पोटिंग को स्लिप का बेहतरीन फील्डर माना जाता था. 

Advertisement

आईसीसी ने किया भारत-न्यूजीलैंड WTC Final की नयी प्लेइंग कंडीशन का ऐलान, ध्यान से पढ़ लें

रॉस टेलर
न्यूजीलैंड के दिग्गज रॉस टेलर (Ross Taylor) अभी भी इंटरनेशनल क्रिकेट में सक्रिय हैं. टेलर ने अबतक इंटरनेशनल क्रिकेट में 340 कैच लपक लिए हैं. वनडे में 139 कैच, टेस्ट में 155 और टी-20 इंटरनेशनल में 46 कैच टेलर ने लपका है. अभी भी टेलर क्रिकेट खेल रहे हैं. ऐसे में उनके पास अपने इस रिकॉर्ड को आगे बढ़ाने का मौका है. अबतक उन्होंने 440 इंटरनेशनल मैच अपने करियर में खेल चुके हैं. 

Advertisement

Photo Credit: AFP

जैक कैलिस
साउथ अफ्रीका के ऑलराउंडर जैक कैलिस ने (Jacques Kallis) ने इंटरनेशनल क्रिकेट में 338 कैच लिए थे. उन्होंने अपने करियर में 519 इंटरनेशनल मैच खेलकर 338 कैच लेने का कमाल किया. टेस्ट में कैलिस के नाम 200 कैच, वनडे में 131 कैच और टी-20 इंटरनेशनल में 7 कैच इस ऑलराउंडर के नाम दर्ज है. टेस्ट में कैलिस सबसे ज्यादा कैच लेने वाले तीसरे खिलाड़ी हैं. राहुल ने टेस्ट में 210 कैच लिए हैं, श्रीलंका के जयवर्धने ने 205 और कैलिस ने 200 कैच टेस्ट में लिए हैं. 

Advertisement

क्रिकेट फैन्स के लिए खुलेगा स्टेडियम, 18 हजार लोग लाइव देख सकेंगे टेस्ट मैच

राहुल द्रविड़
भारत के राहुल द्रविड़ (Rahul Dravid) इस लिस्ट में पांचवें नंबर पर हैं. द्रविड़ ने अपने इंटरनेशनल करियर में 334 कैच लेने में सफल रहे. अपने करियर में उन्होंने 509 इंटरनेशनल मैच खेले. टेस्ट में राहुल ने 210 कैच लिए हैं तो वहीं वनडे में 124 कैच दर्ज है. हैरानी की बात ये है कि टी-20 इंटरनेशनल में बिना कैच लिए द्रविड़ ने यह कारनाम किया है. राहुल द्रविड़ अपने करियर में स्लिप के बेहतरीन फील्डिर माने गए. उनके हाथ से कैच छूटना एक खबर बन जाती थी.

Featured Video Of The Day
Atishi Delhi New CM: AAP नेता Atishi ने ली CM पद की Oath, बनीं दिल्ली की सबसे युवा मुख्यमंत्री