Hardik Pandya: "पूरी तरह हकदार..." हार्दिक पांड्या ने रोहित शर्मा के बाद टी20 टीम का कप्तान बनने के सवाल पर दिया ये जवाब

Hardik Pandya on Team India Captaincy: जब हार्दिक पांड्या ने आगामी सालों के लिए में उनकी भूमिका के बारे में पूछा गया क्योंकि 2026 में एक और टी20 विश्व कप होना है, तो उन्होंने इस पर ज्यादा टिप्पणी नहीं करने का फैसला किया.

Advertisement
Read Time: 4 mins
Hardik Pandya: रोहित शर्मा के बाद टी20 टीम का कप्तान बनने पर हार्दिक पांड्या ने दिया ये जवाब

Hardik Pandya on Team T20 Captaincy: आईसीसी टी20 विश्व कप का खिताब जीतने के साथ ही विराट कोहली और रोहित शर्मा ने टी20 अंतरराष्ट्रीय से संन्यास का ऐलान किया. यह दोनों के लिए काफी भावुक क्षण था, क्योंकि दोनों खिलाड़ियों ने लंबे अरसे से भारत के लिए क्रिकेट के सबसे छोटे फॉर्मेट में अहम योगदान दिया है. इन दोनों खिलाड़ियों के नाम क्रिकेट के सबसे छोटे फॉर्मेट में कई रिकॉर्ड भी हैं. यह दोनों ही टीम इंडिया की अगुवाई कर चुके हैं. रोहित शर्मा से पहले विराट कोहली लंबे असरे तक भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान रहे. उन्होंने 2021 में इस पद को छोड़ने का फैसला लिया था, जिसके बाद रोहित शर्मा के हाथों में टीम की कमान आई थी.

भारत को साल 2022 में  टी20 वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल में इंग्लैंड के हार का सामना करना पड़ा था और उसके बाद से ही दोनों खिलाड़ियों ने करीब साल भर तक टी20 क्रिकेट से दूरी बनाई थी. लेकिन बाद में दोनों खिलाड़ियों ने टी20 वर्ल्ड कप को ध्यान में रखते हुए इस फॉर्मेट में वापस की. इसके अलावा रोहित शर्मा को टी20 टीम का कप्तान नियुक्त किया गया. रोहित शर्मा और विराट कोहली ने एक सपने की तरह अपने टी20 करियर का अंत किया है.

Advertisement

दोनों ने टी20 चैंपियन बनने के बाद इस फॉर्मेट को अलविदा कहा है. इन दोनों के इस प्रारूप से संन्यास लेने से अब भारत की टी20 टीम में एक बड़ा खालीपन आ गया है. लेकिन एक बड़ा सवाल टीम प्रबंधन का इंतजार कर रहा है कि अब टीम का नेतृत्व कौन करेगा. हार्दिक, जिन्होंने सबसे छोटे प्रारूप में कप्तान के रूप में अच्छा प्रदर्शन किया है, चाहे वह इंडियन प्रीमियर लीग हो या अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट, सबसे आगे दिख रहे हैं.

Advertisement

हालांकि, जब हार्दिक पांड्या ने आगामी सालों के लिए में उनकी भूमिका के बारे में पूछा गया क्योंकि 2026 में एक और टी20 विश्व कप होना है, तो उन्होंने इस पर ज्यादा टिप्पणी नहीं करने का फैसला किया. बारबाडोस में भारत की टी20 विश्व कप जीत के बाद एक पत्रकार ने हार्दिक से सवाल पूछा,"आप आगे की भूमिका को कैसे देखते हैं? दो दिग्गजों ने टी20 से संन्यास ले लिया है और अब आपसे टीम का नेतृत्व करने की उम्मीद है. आप 2026 को कैसे देखते हैं?".

Advertisement

हार्दिक पांड्या ने इस सवाल का जवाब देते हुए कहा,"2026 के लिए अभी बहुत समय है. मैं रोहित और विराट दोनों के लिए बहुत खुश हूं... भारतीय क्रिकेट के दो दिग्गज, जो इसके पूरी तरह हकदार थे. इतने सालों तक उनके साथ खेलना बहुत अद्भुत रहा है. हम सभी उन्हें याद करेंगे लेकिन साथ ही, यह सबसे अच्छी विदाई है जो हम उन्हें दे सकते हैं."

Advertisement

बता दें, साल 2022 में रोहित और विराट के टी20 फॉर्मेट से हटने के बाद हार्दिक पांड्या को टी20 फॉर्मेट के लिए टीम की कमान सौंपी गई थी. हालांकि, वनडे विश्व कप में उनके चोटिल होने के बाद भारत ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ और उसके बाद दक्षिण अफ्रीकी दौरे के लिए सूर्यकुमार यादव को टीम की कमान सौंपी. ऐसे में माना जा रहा है कि हार्दिक, जिन्होंने भारत को टी20 चैंपियन बनाने में अहम भूमिका निभाई है, उन्हें आगे भी कप्तान बरकरार रखा जाए. हालांकि, अभी तक बोर्ड की तरफ से कुछ भी अधिकारिक नहीं आया है.

यह भी पढ़ें: हार्दिक पांड्या और नताशा स्तांकोविक के अलग होने की खबरों को मिली हवा, वजह बना टी20 वर्ल्डकप 2024?

यह भी पढ़ें: T20 World Cup 2024:  ICC ने चुनी टीम ऑफ द टूर्नामेंट, रोहित-हार्दिक समेत इन भारतीय को मिली जगह, इन्हें बनाया कप्तान

Featured Video Of The Day
Hathras Stampede Ground Report : हाथरस के सत्संगस में भगदड़, लोग खोज रहे हैं अपनों को