WTC 2025: बांग्लादेश के खिलाफ सीरीज जीत के बाद टीम इंडिया का WTC फाइनल में पहुंचने के लिए ऐसा बन रहा समीकरण

Team India WTC 2025 Final Scenario: बांग्लादेश टीम को दूसरी पारी में 146 रन पर समेटकर भारत ने 6 विकेट से जीत के साथ सीरीज में 2-0 से सूपड़ा साफ कर दिया.

Advertisement
Read Time: 3 mins
T

Team India WTC 2025 Final Points Table Scenario: भारत ने दूसरे और अंतिम क्रिकेट टेस्ट के पांचवें और अंतिम दिन लंच तक बांग्लादेश टीम को दूसरी पारी में 146 रन पर समेटकर सीरीज में 2-0 से सूपड़ा साफ कर दिया. पहली पारी में 52 रन की बढ़त हासिल करने वाले भारत को बांग्लादेश पर जीत दर्ज करने के लिए 95 रन की दरकार थी जिसको भारत ने तीन विकेट गंवाकर हासिल कर लिया. इस जीत से डब्ल्यूटीसी तालिका में शीर्ष पर मौजूद भारत के 11 मैच में आठ जीत, दो हार और एक ड्रॉ से 98 अंक हैं जो 74.24 प्रतिशत अंक होते हैं. ऑस्ट्रेलिया 12 मैच में आठ जीत, तीन हार और एक ड्रॉ से 90 अंक से 62.50 प्रतिशत अंक जुटाकर दूसरे स्थान पर है.

इस जीत से आईसीसी विश्व टेस्ट चैंपियनशिप (WTC 2023-25) के अंकतालिका के शीर्ष पर टीम की स्थिति और मजबूत हो गई. वर्तमान में, भारत विश्व टेस्ट चैंपियनशिप (Team India in WTC Points Table) तालिका में शीर्ष पर है और बांग्लादेश के खिलाफ 2-0 की जीत से लगातार तीसरे फाइनल के लिए के लिए दावेदारी और मजबूत हो गई है. बांग्लादेश सीरीज के बाद, भारत को पांच टेस्ट मैचों के दौरे के लिए ऑस्ट्रेलिया रवाना होने से पहले अक्टूबर में तीन टेस्ट मैचों की सीरीज के लिए न्यूजीलैंड की मेजबानी करनी है.

IND vs BAN; Rohit Sharma: "हम देखना चाहते थे कि..." बांग्लादेश के खिलाफ ऐतिहासिक जीत के बाद कप्तान रोहित शर्मा का बड़ा बयान

Advertisement

भारत के लिए जडेजा (34 रन पर तीन विकेट), जसप्रीत बुमराह (17 रन पर तीन विकेट) और रविचंद्रन अश्विन (50 रन पर तीन विकेट) ने तीन-तीन विकेट चटकाए जबकि आकाश दीप (20 रन पर एक विकेट) ने एक विकेट हासिल किया जिससे बांग्लादेश की टीम दूसरी पारी में 47 ओवर में सिमट गई. बांग्लादेश ने दिन की शुरुआत दो विकेट पर 26 रन से की. पहली पारी में शतक जड़ने वाले मोमिनुल हक (02) को अश्विन ने लेग स्लिप में लोकेश राहुल के हाथों कैच कराके भारत को दिन की पहली सफलता दिलाई.

Advertisement

सलामी बल्लेबाज शादमान इस्लाम (101 गेंद पर 50 रन, 10 चौके) ने कप्तान नजमुल हुसैन शंटो (19) के साथ चौथे विकेट के लिए 55 रन की साझेदारी करके पारी को संभाला. शंटो के खराब शॉट चयन से यह साझेदारी टूटी जिसके बाद भारत ने नियमित अंतराल पर विकेट चटकाए. जडेजा की गेंद पर रिवर्स स्वीप करने की कोशिश में शंटो पूरी तरह से चूक गए और बोल्ड हो गए. तेज गेंदबाज आकाश ने शादमान को स्लिप में यशस्वी जायसवाल के हाथों कैच कराके बांग्लादेश को बड़ा झटका दिया.

Advertisement

बाएं हाथ के स्पिनर जडेजा ने इसके बाद लिटन दास (01) को विकेटकीपर ऋषभ पंत के हाथों कैच कराय और फिर शाकिब अल हसन का कैच अपनी ही गेंद पर लपककर बांग्लादेश के मध्यक्रम की कमर तोड़ दी. शाकिब अपने टेस्ट करियर की संभवत: आखिरी पारी में खाता भी नहीं खोल पाए. बुमराह ने इसके बाद मेहदी हसन मिराज (09) और ताइजुल इस्लाम (00) को आउट कर बांग्लादेश की मुश्किलें और बढ़ा दीं. उन्होंने मुशफिकुर रहीम (37) को बोल्ड करके बांग्लादेश की पारी का अंत किया.

Advertisement
Featured Video Of The Day
Haryana Elections: Kalka से BJP प्रत्याशी शक्ति रानी शर्मा ने बताया क्या हैं उनके चुनावी मुद्दे?