T20 WC 2024: "अभी तक कुछ भी नहीं...", अफगानिस्तान के कोच को सुपर 8 में पहुंचने के बाद भी सता रहा ये गम

Jonathan Trott on Afghanistan Reached Super-8: फ़गानिस्तान ने ग्रुप सी में अपनी लगातार तीसरी जीत के लिए पापुआ न्यू गिनी को सात विकेट से हराया, जिससे नॉकआउट में उनकी पहली उपस्थिति भी सुनिश्चित हुई.

Advertisement
Read Time: 5 mins
J

Jonathan Trott on Afghanistan Reached T20 WC 2024 Super-8: अफ़गानिस्तान के मुख्य कोच जोनाथन ट्रॉट ने कहा कि पुरुषों के टी20 विश्व कप में सुपर आठ चरण के लिए क्वालीफाई करना एक अच्छा एहसास है, लेकिन साथ ही इस वास्तविकता पर ज़ोर दिया कि उन्होंने "अभी तक कुछ भी नहीं जीता है". अफ़गानिस्तान ने ग्रुप सी में अपनी लगातार तीसरी जीत के लिए पापुआ न्यू गिनी को सात विकेट से हराया, जिससे प्रतियोगिता के नॉकआउट चरणों में उनकी पहली उपस्थिति भी सुनिश्चित हुई. इसका मतलब यह भी था कि अफ़गानिस्तान ने 2021 टी20 विश्व कप उपविजेता न्यूज़ीलैंड को टूर्नामेंट से बाहर कर दिया.

"हमारे पास अभी भी एक गेम बचा है, एक महत्वपूर्ण ग्रुप गेम (सोमवार को सेंट लूसिया में), और यह एक अच्छा पैमाना होगा कि हम एक शक्तिशाली वेस्टइंडीज टीम के खिलाफ़ कहाँ हैं, जिसने कल रात (न्यूज़ीलैंड के खिलाफ़) अपनी स्थिति से एक अविश्वसनीय गेम जीता. इसलिए, आज रात जीतना और इस तरह से क्वालीफ़ाई करना अच्छा है." "विश्व कप में आना और तीन जीतना एक अच्छा एहसास है, लेकिन यह एहसास और वास्तविकता भी है कि हमने अभी तक कुछ भी नहीं जीता है. हमने अभी ग्रुप स्टेज हासिल किया है और हमारे पास कुछ महत्वपूर्ण क्रिकेट मैच आने वाले हैं, जिनमें हमें अच्छा प्रदर्शन करना होगा,” ट्रॉट ने मैच के बाद प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा.

बाएं हाथ के तेज गेंदबाज फजलहक फारूकी तीन मैचों में 3.50 की औसत और 3.70 की इकॉनमी से 12 विकेट लेकर टूर्नामेंट में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज हैं. 3-16 के उनके स्पेल ने पापुआ न्यू गिनी पर अफगानिस्तान की जीत में अहम भूमिका निभाई. "वह वाकई बहुत अच्छा रहा है. मुझे लगता है कि जब वह अपनी लाइन और गति और स्विंग के साथ आगे बढ़ता है, तो वह बहुत खतरनाक होता है. मुझे अभी भी लगता है कि उसकी प्रतिभा के कारण, वह और भी बेहतर गेंदबाजी कर सकता है. मुझे अभी भी लगता है कि उसमें और भी बेहतर गेंदबाजी है: वह इतना प्रतिभाशाली है."

"इस टूर्नामेंट के लिए हमारे गेंदबाजी कोच हामिद हसन और जाहिर तौर पर डीजे ब्रावो के साथ काम करते हुए, हमने उसे खड़े होते और कुछ वास्तविक मैच जीतने वाले प्रदर्शन या मैन ऑफ द मैच प्रदर्शन करते देखा है." "लेकिन कई अन्य गेंदबाजों ने भी अच्छी गेंदबाजी की है. इसलिए, मैं इस बात से खुश हूं कि आज बाकी सभी ने उनका समर्थन किया. यह सिर्फ़ एक गेंदबाज़ की बात नहीं है और सेंट लूसिया के लिए आगे बढ़ना रोमांचक है," ट्रॉट ने कहा. टी20 विश्व कप में अफ़गानिस्तान के लिए गेंदबाजी सलाहकार के रूप में ब्रावो के प्रभाव के बारे में पूछे जाने पर,

ट्रॉट ने कहा, खैर, डीजे का बहुत सम्मान किया जाता है, लेकिन अन्य सभी कोचों की तरह उनका काम करने का तरीका भी शानदार है. खेल के बारे में उनका ज्ञान, उन्होंने जितना टी20 क्रिकेट खेला है, टीमों की संख्या और परिस्थितियाँ, और जाहिर तौर पर यहाँ स्थानीय लोगों का ज्ञान, वे कैसे खेलने जा रहे हैं, यह सब बहुत बड़ा है." "इसलिए, जैसा कि मैंने किसी से बात की, मैंने स्पष्ट रूप से उनके खिलाफ़ खेला है और अब उनके साथ थोड़ा समय बिताना बहुत बढ़िया है और उनका हमारे साथ होना वाकई अच्छा है. वह न केवल गेंदबाजों के साथ बल्कि बल्लेबाजों के साथ भी काम करते हैं, लेकिन वह एक बहुत अच्छे ऑलराउंडर थे, है न? इसलिए, बहुत सारे अनुभव का लाभ उठाया जा सकता है और हमें खुशी है कि हमने उनकी सेवाएँ हासिल की हैं."

Advertisement

इस टूर्नामेंट में पहली बार अफगानिस्तान के सलामी बल्लेबाज रहमानुल्लाह गुरबाज और इब्राहिम जादरान 100 रन की साझेदारी किए बिना आउट हो गए. इसका मतलब था कि अन्य बल्लेबाजों की परीक्षा हुई और ऑलराउंडर गुलबदीन नैब ने 36 गेंदों पर नाबाद 49 रन बनाए. उन्हें 15.1 ओवर में 96 रन का पीछा करने में अजमतुल्लाह उमरजई (13) और मोहम्मद नबी (नाबाद 16) से भी अच्छी मदद मिली. "सलामी बल्लेबाजों ने वास्तव में अच्छा खेला है, लेकिन आज का दिन इस बात की याद दिलाता है कि क्रिकेट कितना अस्थिर हो सकता है जब आप थोड़ा आराम करते हैं या पिच या परिस्थितियों के अनुसार ध्यान केंद्रित नहीं करते हैं या बुनियादी बातों पर ध्यान नहीं देते हैं."

Advertisement

"इसलिए, मैं इस बात से खुश हूं कि उन्हें मैदान पर कुछ समय मिला और फिर गुलबदीन, नबी और अजमत अगले कुछ मैचों में इस आत्मविश्वास के साथ उतरेंगे. इसलिए, अगर आप चाहें तो यह एक तरह की दुविधा है. आप चाहते हैं कि यात्रा के अंतिम हिस्सों में सभी को जानकारी हो, लेकिन आप यह भी चाहते हैं कि सभी एक ही समय में रन बनाएं," ट्रॉट ने निष्कर्ष निकाला.

Featured Video Of The Day
MUDA Scam: Karnataka CM Siddaramaiah और वित्त मंत्री Nirmala Sitharaman के खिलाफ FIR की ये है वजह
Topics mentioned in this article