Suryakumar Yadav: भारत का अपना मिस्टर 360 डिग्री बल्लेबाज, जिसने ऐसे बदली अपनी किस्मत, अब बनेंगे कप्तान !

Interesting facts about Suryakumar Yadav, सूर्यकुमार यादव टी-20 में भारत के नए कप्तान बन सकते हैं. इसका ऐलान जल्द हो सकता है.

Advertisement
Read Time: 7 mins
S

Suryakumar Yadav as T20 Captain: सूर्यकुमार यादव  टी-20 में भारत के नए कप्तान बन सकते हैं. उन्हें 2026  टी20 वर्ल्ड कप तक भारत के टी20 कप्तान बनाया जा सकता है. सूर्या टी-20 कप्तान बनने की दौड़ में छिपा रुस्तम बनकर उभरे हैं और वह शीर्ष दावेदार हार्दिक पंड्या (Hardik Pandya) को पछाड़ सकते हैं जिन्हें अब तक उप कप्तान से कप्तान बनाया जाना स्वाभाविक पसंद माना जा रहा थापंड्या ने इस महीने श्रीलंका के खिलाफ सबसे छोटे प्रारूप के . मुकाबलों के लिए खुद को उपलब्ध रखा था लेकिन पता चला है कि पिछले साल ऑस्ट्रेलिया और सााउथ अफ्रीका के खिलाफ आठ टी20 अंतरराष्ट्रीय मुकाबलों में भारत की कप्तानी करने वाले सूर्यकुमार नए मुख्य कोच गौतम गंभीर (Gautam Gambhir) और चयन समिति के अध्यक्ष अजीत अगरकर की पहली पसंद हैं. पता चला है कि गंभीर और अगरकर ने आज शाम पंड्या से योजना में इस बदलाव के बारे में बात की और उन्हें बताया कि स्थिरता सुनिश्चित करने के लिए दीर्घकालिक विकल्प को अंतिम रूप दिया जा रहा है.

बता दें कि सूर्या ने भारत के लिए सबसे पहले टी20 में डेब्यू किया था. साल 2021 में इंग्लैंड के खिलाफ खेलकर सूर्या ने टी-20 में डेब्यू किया था. फिर 2021 में ही वनडे में उन्हें खेलने का मौका मिला. इसके बाद साल 2023 में सूर्या को टेस्ट कैप मिली थी.  9 फरवरी 2023 को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट खेलकर सूर्या ने डेब्यू किया था. दरअसल, सूर्यकुमार यादव का सफर काफी मुश्किल भरा रहा है. टीम में आने के लिए उन्हें घरेलू क्रिकेट में लगातार परफॉर्मेंस करनी पड़ी थी. एक के बाद एक घरेलू सीजन में परफॉर्मेंस करने के बाद भी सूर्या का चयन टीम इंडिया में नहीं हो पा रहा था, जब सूर्या घरेलू क्रिकेट में परफॉर्म कर रहे थे तो पूर्व दिग्गजों  ने इस क्रिकेटर को टीम में शामिल करने को लेकर काफी पोस्ट सोशल मीडिया पर शेयर किए थे. हऱभजन सिंह सूर्या को लेकर लगातार बात किया करते थे. आखिर में सूर्या की किस्मत ने पलटी मारी और 2021 में पहली बार भारत के लिए खेलने का मौका मिला. ऐसे में चलिए जानते हैं सूर्या के बारे में कुछ  अहम तथ्य.

Photo Credit: BCCI on X

जन्म और पूरा नाम

सूर्या का पूरा नाम सूर्यकुमार अशोक यादव  है. उनका जन्म 14 सितंबर, 1990 को मुंबई, महाराष्ट्र में हुआ था. सूर्या दाएं हाथ के बल्लेबाज हैं और समय पड़ने पर पार्ट टाइम गेंदबाजी भी किया करते हैं. 

Advertisement

रणजी डेब्यू में खेली विस्फोटक पारी

सूर्यकुमार यादव ने साल 2010 में दिल्ली के खिलाफ मुंबई के लिए अपना प्रथम श्रेणी डेब्यू किया था.  अपनी पहली पारी में, उन्होंने 89 गेंदों पर 15 चौकों की मदद से 73 रन बनाए थे.  यह एक ऐसी पारी थी जिसने उन्हें क्रिकेट जगत में पहचान दिलाने का काम किया था. उनकी पारी की खूब तारीफ हुई थी. 

Advertisement

रणजी सीज़न 2011/12 में किया कमाल का परफॉर्मेंस

रणजी ट्रॉफी 2011-12 में सूर्यकुमार यादव ने 9 मैचों में 68.54 की औसत से 754 रन बनाए और साबित किया कि वह न केवल एक प्रतिभाशाली खिलाड़ी हैं, बल्कि एक ऐसे खिलाड़ी हैं जो लगातार अच्छा प्रदर्शन कर सकते हैं. उन्होंने मुंबई के लिए सबसे ज़्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी के रूप में सीज़न का अंत किय था. 

Advertisement

Photo Credit: insta- surya_14kumar

सर्वश्रेष्ठ अंडर-22 क्रिकेटर बने थे सूर्या

सूर्यकुमार यादव को 2010-11 सीज़न में अंडर-22 स्तर पर सर्वश्रेष्ठ क्रिकेटर चुना गया और उन्हें एमए चिदंबरम ने ट्रॉफी देकर सम्मानित किया था.  उन्होंने प्रथम श्रेणी क्रिकेट में अपने पहले 11 मैचों में 1,000 से अधिक रन बनाए थे. 

Advertisement

सबसे धमाकेदार पारी रणजी में

साल 2011/12 रणजी सत्र के तीसरे मैच में, मुंबई के इस बल्लेबाज ने उड़ीसा के खिलाफ अपना पहला दोहरा शतक बनाया था.  इस पारी की सबसे खास बात थी उनका स्ट्राइक रेट 86.20 का रहा था. उनकी पारी ने फैन्स को दिवाना बना दिया था. सूर्या ने अपने करियर का शुरुआती पड़ाव में ही दिखा दिया था कि आने वाले समय में विश्व क्रिकेट में उनका सिक्का जमेगा.

उतार-चढ़ाव के बाद की जबरदस्त वापसी

2011/12 रणजी सत्र में शानदार प्रदर्शन के बाद अगले सत्र में उनका फॉर्म खराब रहा. लेकिन 2013/14 में, वे अपनी टीम के लिए तीसरे सबसे ज़्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी बने, जिससे साबित हुआ कि वे सिर्फ़ एक सत्र के चमत्कार नहीं हैं बल्कि आगे भी कमाल कर सकते हैं.  

मुंबई इंडियंस का मिला साथ लेकिन

सूर्यकुमार यादव साल 2012 और 2013 सीजन में एमआई टीम का हिस्सा थे, लेकिन उन्होंने केवल एक मैच खेला, जिसमें वह शून्य पर आउट हो गए थे.

आईपीएल 2014 में केकेआर से जुड़े:

आईपीएल 2014 के खिलाड़ियों की नीलामी में केकेआर ने सूर्या को  70 लाख रुपये में खरीदा. आईपीएल 2014 में, उन्होंने 16 मैचों में 164 रन बनाए, हालांकि यह उनका 140 का शानदार स्ट्राइक-रेट था जिसने उन्हें टीम में नियमित रूप से मौके नहीं मिले.

आईपीएल 2015 में मिली पहचान, केकेआर के बने उपकप्तान

आईपीएल 2015 में उन्हें नंबर 4 पर बल्लेबाजी करने का मौका मिला और उन्होंने अपनी टीम को निराश नहीं किया. केकेआर टीम के नवनियुक्त उप-कप्तान ने अपनी टीम के लिए कई मैच जीतने वाली पारियां खेलीं और पूरे सत्र में टीम का मुख्य आधार रहे थे. 

भारत के मिस्टर 360 डिग्री

सूर्या की मानसिकता आक्रमक क्रिकेट खेलने की रही है.  यही कारण है कि जब सूर्या बल्लेबाजी करने आते हैं तो उनकी बल्लेबाजी काफी दार्शनिक होती है. धुआंधार बल्लेबाजी और कई तरह से शॉट खेलने में माहिर सूर्या को भारत का मिस्टर 360 डिग्री बल्लेबाज माना जाता है. टी-20 में सूर्या ने 6 शतक लगाए हैं जिसमें 4 शतक टी-20 इंटरनेशनल में हैं. 

गंभीर और धोनी को मानते हैं आदर्श

सूर्या गौतम गंभीर और एमएस धोनी को अपना आदर्श मानते हैं. एक वेबसाइट ने उनके हवाले से कहा कि, "जब शांत रहने की बात आती है तो मैं अपने कप्तान गौतम गंभीर को अपना आदर्श मानता हूं। जब भी वह दबाव में होते हैं, तो हमेशा शानदार प्रदर्शन करते थे.  दूसरा, मैं एमएस धोनी को अपना आदर्श मानता हूं. जब भी उन्होंने भारत या चेन्नई सुपर किंग्स के लिए मैच जीते हैं, तो वह बहुत शांत रहते थे. 

Photo Credit: Social media

गौतम गंभीर के पसंदीदा खिलाड़ी

गंभीर ने कई बार कहा है कि सूर्या उनके फेवरेट खिलाड़ी हैं. पिछले दिनों एक इंटरव्यू में गंभीर ने कहा था कि जब सूर्या केकेआर की टीम के साथ थे तो मैं कप्तान थे. लेकिन मैंने उनके टैलेंट के साथ न्याय नहीं कर पाया. अब गंभीर टीम के कोच हैं और सूर्या भारतीय टीम के स्टार हैं. ऐसे में जो समीकरण बन रहे हैं उसे देखकर यकीनन कहा जा सकता है कि सूर्या भारत के नए टी-20 कप्तान नियुक्त हो जाएंगे. 

सूर्या का अबतक का करियर 

सूर्यकुमार यादव ने अबतक भारत के लिए एक टेस्ट मैच खेले हैं जिसमें उन्होंने 8 रन बनाए थे. वहीं, वनडे में सूर्या ने 37 मैच खेलकर 773 रन बनाए हैं. सूर्या ने 105 के स्ट्राइक रेट के साथ रन बनाकर धमाका किया है. वनडे में सूर्यकुमार यादव के नाम 4 अर्धशतक हैं. वहीं, टी-20 इंटरनेशनल में सूर्या ने 68 मैच खेले हैं और 2340 रन 167 के स्ट्राइक रेट के साथ बना पाने में सफल रहे हैं. टी-20 इंटरनेशनल में सूर्या ने 4 शतक और 19 अर्धशतक जमाए हैं. वहीं, ओवरऑल टी-20 में सूर्या के नाम कुल 6 शतक है  और 51 अर्धशतक हैं, टी-20 में सूर्या 7513 रन 152.23 के स्ट्राइक रेट के साथ बनाने में सफल रहे हैं. 

Photo Credit: ICC

वसीम अकरम भी मानते हैं सूर्या को टी-20 का बादशाह

दिग्गज पूर्व गेंदबाज वसीम अकरम भी सूर्या का टी-20 का बादशाह मानते हैं. वसीम ने स्पोर्ट्सकीड़ा के साथ बात करते हुए कहा था कि सूर्यकुमार यादव टी-20 क्रिकेट के बादशाह हैं. वसीम ने सूर्या को टी-20 क्रिकेट का सबसे खतरनाक बल्लेबाज  भी माना है. 

टी-20 वर्ल्ड कप फाइनल लपका चौंकाना वाला कैच

टी-20 वर्ल्ड कप में सूर्या ने एक ऐसा कैच लपका था जिसने मैच को पलट कर रख दिया था. बाउंड्री पर दो कोशिश में सूर्या ने डेविड मिलर का कैच लिया था जिसे मैच का टर्निंग प्वाइंट माना गया था. सूर्या के इस कैच की तुलना 1983 वर्ल्ड कप फाइनल में कपिल देव के कैच से की जा रही है. 

Featured Video Of The Day
Modi 3.0 के पहले 100 दिन में ऐसा क्या हुआ है जिसका असर 2047 तक देखने को मिलेगा?