जिसे दुनिया मानती है सबसे बड़ा ऑलराउंडर, टेस्ट में बनाए 8000 से ज्यादा रन लेकिन वनडे में हो गया फेल

Sir Garry Sobers: टेस्ट में सर गारफील्ड सोबर्स के रिकोर्ड को देखकर आप हैरान रह जाएंगे. गैरी सोबर्स ने अपने करियर में 93 टेस्ट मैच खेले और 57.78 की औसत के साथ 8032 रन बनाने में सफल रहे

Advertisement
Read Time: 3 mins
S

Garry Sobers: विश्व क्रिकेट में जब भी ऑलराउंडरों की बात होती है तो कपिल देव, इमरान खान, इयान बॉथम का नाम लिया जाता है लेकिन इन दिग्गज क्रिकेटरों से भी एक बड़ा ऑलराउंडर हैं जिन्हें हम सर गारफील्ड सोबर्स के नाम से जानते हैं. टेस्ट में सर गारफील्ड सोबर्स के रिकोर्ड को देखकर आप हैरान रह जाएंगे. गैरी सोबर्स ने अपने करियर में 93 टेस्ट मैच खेले और 57.78 की औसत के साथ 8032 रन बनाने में सफल रहे. सोबर्स ने 50 से अधिक की औसत के साथ बल्लेबाजी कर टेस्ट में 8000 से ज्यादा रन बनाने में सफलता हासिल की थी. सोबर्स ने टेस्ट में 26 शतक और 30 अर्धशतक जमाए. बल्लेबाजी के अलावा सोबर्स  ने गेंदबाजी से भी धमाका किया था. वेस्टइंडीज के महान क्रिकेटर सोबर्स  ने टेस्ट में 235 विकेट लिए थे. उनके ऑलराउंड परफॉर्मेंस ने उन्हें टेस्ट क्रिकेट का सबसे बड़ा ऑलराउंडर बना दिया था. 

वनडे में रहे असफल

दुनिया के सबसे बड़े ऑलराउंडर की किस्मत वनडे में धोखा दे गई . वनडे में सोबर्स जब पहली बार बल्लेबाजी करने उतरे तो अपना खाता भी नहीं खोल पाए थे. बता दें कि सोबर्स ने 1973 में वनडे में इंग्लैंड के खिलाफ अपना डेब्यू किया था. लेकिन अपने डेब्यू वनडे मैच में एक भी रन नहीं बना सके थे. एक ओर जहां अपने पहले और आखिरी वनडे मैच में सोबर्स रन नहीं बना सके तो वहीं गेंदबाजी से केवल एक विकेट ही ले पाए थे. यह वनडे मैच सोबर्स के वनडे करियर का पहला और आखिरी मैच साबित हुआ था. इस मैच के बाद से सोबर्स कभी भी वनडे मैच नहीं खेले, हालांकि टेस्ट मैच वो खेलते रहे थे. महान दिग्गज सोबर्स ने अपना आखिरी टेस्ट मैच 5 अप्रैल 1974 को इंग्लैंड के खिलाफ खेला था. 

Advertisement

6-6 उंगलियों के साथ पैदा हुए थे सोबर्स

28 जुलाई 1936 को बारबडोस में गैरी सोबर्स  का जन्म हुआ था, बता दें कि सोबर्स  6-6 उंगलियों के साथ पैदा हुए थे. यानी उनके हाथ में कुल 12 उंगलियां थीं. बाद में जब सोबर्स कुछ बड़े हुए तो उन्होंने धारदार हथियार से अतिरिक्त उंगली को काट दिया था. उस समय सोबर्स 14 साल के थे.

Advertisement

भारतीय एक्ट्रेस अंजू महेंद्रू के साथ रहा था अफेयर 

गैरी सोबर्स जब साल 1966-67 में भारत दौरे पर आए थे तो उनका अफेयर मशहूर भारतीय एक्ट्रेस अंजू महेंद्रू के साथ चला था. लेकिन दोनों के बीच यह रिश्ता ज्यादा लंबा नहीं चल सका था.  साल 1969 में उन्होंने ऑस्ट्रेलिया की प्रू किर्बी से शादी की, लेकिन 1984 में वे अलग हो गए और 1990 में तलाक हो गया था.

Advertisement

एक ओवर में छह छक्के: 

31 अगस्त 1968 को सोबर्स प्रथम श्रेणी क्रिकेट में एक ओवर में लगातार छह गेंदों पर छह छक्के लगाने वाले पहले बल्लेबाज बने. सोबर्स स्वानसी के सेंट हेलेन्स में ग्लैमरगन के खिलाफ नॉटिंघमशायर के कप्तान के रूप में खेल रहे थे..बदकिस्मत गेंदबाज मैल्कम नैश थे. 5 फीट 11 इंच के गैरी सोबर्स खेल के इतिहास में सर्वश्रेष्ठ ऑलराउंडरों में से एक हैं.

Advertisement

टेस्ट में तिहरा शतक लगाने वाले पहले वेस्टइंडीज क्रिकेटर 

सोबर्स टेस्ट मैचों में तिहरा शतक लगाने वाले पहले वेस्टइंडीज़ क्रिकेटर थे.  उन्होंने 1958 में पाकिस्तान के खिलाफ़ 365 रन बनाए थे. उनका यह रिकॉर्ड काफी सालों तक बना रहा था. बाद में सोबर्स के तिहरा शतक के रिकोर्ड को  ब्रायन लारा और मैथ्यूल हेडन ने तोड़ा था. 

Featured Video Of The Day
Israel Hezbollah War: होकर रहेगी मिडिल-ईस्ट में भीषण जंग! Iran से Egypt तक भड़केगी आग
Topics mentioned in this article