IND vs BAN: 'गिल द मामला है' शुभमन गिल ने शतक लगाकर मचाया तहलका, ऐसा रिकॉर्ड बनाकर विश्व क्रिकेट में मचाई खलबली

Shubman Gill record, प्रिंस ऑफ क्रिकेट' के नाम से विख्यात हो चुके शुभमन गिल ने चेन्नई टेस्ट (IND vs BAN 1st Test) मैच में भारत की दूसरी पारी के दौरान शानदार शतक जमाया.

Advertisement
Read Time: 3 mins
S

Shubman Gill record : 'प्रिंस ऑफ क्रिकेट' के नाम से विख्यात हो चुके शुभमन गिल ने चेन्नई टेस्ट (IND vs BAN 1st Test) मैच में भारत की दूसरी पारी के दौरान शानदार शतक जमाया. गिल का टेस्ट में यह पांचवां शतक है. बता दें कि गिल ने पंत के साथ मिलकर चौथे विकेट के लिए 167 रन की साझेदारी है.  गिल 161 गेंद पर शतक जमाने में सफल रहे. गिल ने अपनी शतकीय पारी के दौरान  इंटरनेशनल करियर में बड़ा कारनामा कर दिखाया है..गिल अब इंटरनेशनल क्रिकेट में 100 से ज्यादा छक्का लगाने वाले बल्लेबाज बन गए हैं. 

गिल ने टेस्ट क्रिकेट में  अबतक 26, वनडे में 52 और T20I क्रिकेट में 23 छक्के उड़ाए हैं. वह भारत की ओर से इंटरनेशनल क्रिकेट में 100 छक्के लगाने वाले 17वें भारतीय बल्लेबाज भी बने हैं,  बता दें कि शुभमन गिल साल 2023 के बाद से सबसे ज़्यादा रन और शतक जमाने वाले बल्लेबाज भी हैं. 

गिल ऐसा करने वाले दूसरे भारतीय बल्लेबाज

इसके अलावा शुभमन गिल विश्व टेस्ट चैंपियनशिप में भारत की ओर से सबसे ज्यादा शतक लगाने के मामले में दूसरे नंबर पर आ गए हैं. गिल ने WTC में अबतक 5 शतक लगाए हैं. वहीं, WTC में सबसे ज्यादा शतक लगाने का रिकॉर्ड रोहित शर्मा के नाम हैं. रोहित ने अबतक 9 शतक लगाए हैं. 

WTC में भारत के लिए सबसे ज्यादा 100 रन
9 - रोहित
5 - गिल*
4 - मयंक
4 - ऋषभ
4 - कोहली
3 - जायसवाल
3 - राहुल
3 - आर जडेजा
3 - रहाणे
2 - आर अश्विन

बता दें कि चेन्नई टेस्ट मैच की पहली पारी में गिल कोई रन नहीं बना पाए थे जिसके बाद उनकी बल्लेबाजी की आलोचना शुरू हो गई थी लेकिन दूसरी पारी में शानदार बल्लेबाजी कर आलोचना करने वालों को करारा जवाब दिया है. दूसरी ओर टेस्ट मैच की बात करें तो भारतीय टीम ने मैच में पकड़ मजबूत बना ली है. भारत ने बांग्लादेश पर 514 रनों की बढ़त बनाई है. भारत ने बांग्लादेश को 515 रनों का टारगेट दिया है. गिल 119 रन बनाकर नाबाद रहे. वहीं, पंत ने 109 रनों की पारी खेली. 

इससे पहले  पहली पारी में भारत ने 376 रन का स्कोर खड़ा किया था. भारत की ओर से पहली पारी में अश्विन ने शानदार 113 रन बनाए थे. वहीं, जडेजा ने 86 रन की पारी खेली थी.  बांग्लादेश की टीम पहली पारी में केवल 149 रन बनाकर आउट हो गई थी. भारत के बुमराह ने 4 विकेट निकाले थे. 

Advertisement

साल 2023 के बाद से सबसे ज्यादा इंटरनेशनल रन बनाने वाले बल्लेबाज

साल 2023 के बाद से गिल इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे पहले 3000 रन बनाने वाले बल्लेबाज बन गए हैं. अबतक गिल ने साल 2023 के बाद से अबतक कुल 76 पारियां खेली है और 3000 से ज्यादा रन बनाने में सफल हो गए हैं. 

Advertisement

ये भी पढ़े- ''पठान आएगा तो पटाखे भी लाएगा', इरफान पठान ने आखिरी की 6 गेंद पर पलट दी बाजी, ऐसे मचाया गदर

Featured Video Of The Day
Haryana Assembly Election: Mahendragadh का सियासी माहौल क्या है? और क्यों महेंद्रगढ़ का Voter क्यों हैं असमंजस में?
Topics mentioned in this article