जब सचिन तेंदुलकर ने Desert Storm के बीच खेली तूफानी पारी, ऑस्ट्रेलिया के उड़ गए थे होश, ICC ने किया सलाम..

सचिन तेंदुलकर (Sachin Tendulkar) ने शाहजाह (Sharjah) के मैदान पर एक ऐसी पारी खेली थी जिसकी याद आज भी सभी के जेहन में है. कोका-कोला कप के ट्राइ सीरीज के सेमीफाइनल में शाहरजाह (Sharjah) के मैदान पर तेंदुलकर ने अपने करियर की सर्वेश्रष्ठ पारी खेली.

जब सचिन तेंदुलकर ने Desert Storm के बीच खेली तूफानी पारी, ऑस्ट्रेलिया के उड़ गए थे होश, ICC ने किया सलाम..

22 साल पहले जब सचिन की आंधी से उड़े थे ऑस्ट्रेलिया के होश

खास बातें

  • 22 साल पहले सचिन तेंदुलकर ने धूल भरी आांधी के बीच खेली तूफानी पारी
  • शेन वार्न के भी उड़ गए थे होश
  • शारजाह में तेंदुलकर ने जमाया था यादगार शतक

22 अप्रैल 1998 को सचिन तेंदुलकर (Sachin Tendulkar) ने शाहजाह (Sharjah) के मैदान पर एक ऐसी पारी खेली थी जिसकी याद आज भी सभी के जेहन में है. कोका-कोला कप के ट्राइ सीरीज के सेमीफाइनल में शाहरजाह (Sharjah) के मैदान पर तेंदुलकर ने अपने करियर की सर्वेश्रष्ठ पारी खेली. ऑस्ट्रेलिया (Australia) के खिलाफ मैच में भारत को 26 रनों से हार का सामना करना पड़ा था लेकिन तेंदुलकर की तूफानी पारी और नेट रन रेट के हिसाब से भारतीय टीम फाइनल में पहुंची थी. बता दें कि मैच में ऑस्ट्रेलिया ने पहले बल्लेबाजी की और 50 ओवर में 7 विकेट के नुकसान पर 284 रन बनाए. भारतीय पारी जब शुरू हुई तो शारजाह में धूल भरी आंधी (Desert Storm) आई जिससे मैच को थोड़े देर के लिए रोक देना पड़ा था. जब आंधी रूकी तो मैच दोबारा शुरू हुआ. इसके बाद तेंदुलकर ने शारजाह के मैदान पर अपनी बल्लेबाजी से रनों की जो आंधी लाई उसने ऑस्ट्रेलियाई टीम को परेशान कर दिया. तेंदुलकर ने 131 गेंदों पर 143 रनों की तूफानी पारी खेली जिसमें 9 चौके और 5 छक्के शामिल रहे.

भारतीय टीम सचिन की पारी के दौरान 46 ओवर में 250 रन बना पाने में सफल रही. दरअसल आंधी आने के बाद मैच में स्कोर को रिवाइज किया गया था जिसके फलस्वरूप भारत को जीत के लिए 46 ओवर में 276 रन बनाने थे और फाइनल में पहुंचने के लिए 46 ओवर में 238 रनों की जरूरत थी जिसे भारतीय टीम ने हासिल कर लिया था. तेंदुलकर ने अपनी पारी में जिस तरह से शेन वार्न की गेंद को आगे बढ़कर उनके सिर के ऊपर से छक्का जमा रहे थे वो देखने में आज भी यादगार है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

कहा जाता है कि इस पारी को देखने के बाद शेन वार्न के सपने में तेंदुलकर आने लगे थे. खुद वार्न ने कई बार अपने इंटरव्यू में इस बात का खुलासा किया है. सचिन की इस पारी को लेकर आईसीसी (ICC) ने ट्वीट भी किया और तेंदुलकर को ट्रिब्यूट दिया है. वहीं. क्रिकेट फैन्स भी इस मैच को लेकर अपनी यादें शेयर कर रहे हैं.