रोहित शर्मा ने कप्तानी से किया यह बड़ा धमाल, इन हैरतअंगेज आंकड़ों से गूंजा सोशल मीडिया

Ind vs Ban 1st Test: रोहित शर्मा ने अभी तक कम ही टेस्ट मैचों में कप्तानी की है, लेकिन आंकड़ों से भी ज्यादा इसका असर कहीं गहरा रहा है

Advertisement
Read Time: 3 mins
R
नई दिल्ली:

Rohit Sharma's captaincy stats: यह सही है कि भारतीय क्रिकेट में विराट दौर लंबा खिंचने के कारण टीम इंडिया के वर्तमान कप्तान रोहित शर्मा (Rohit Sharma) को खासी देर से भारत की कप्तानी मिली, लेकिन बेहद ही कम समय में जिस अंदाज में रोहित ने तीनों ही फॉर्मेटों में टीम की कमान संभाली है, उसने बहुत ही जबर्दस्त असर छोड़ा है. फिर चाहे बात हाल ही में टी20 विश्व कप जीतने की हो या फिर भारत का टेस्ट या वनडे फॉर्मेट में प्रदर्शन हो. रोहित की कप्तानी का लोहा विश्व क्रिकेट जगत ने माना है और अब बांग्लादेश के खिलाफ (Ind vs Ban 1st Test) के खिलाफ चेन्नई में रविवार को मिली जीत के बाद आंकड़ों ने भी इसकी पु्ष्टि की है. और ये आंकड़े तूफानी गति से वायरल होकर सोशल मीडिया पर शोर मचा  रहे हैं. 

टेस्ट जीत का प्रतिशत तूफानी है!

बांग्लादेश के खिलाफ चेन्नई के पहले टेस्ट तक के सफर को मिलाकर रोहित अभी तक 17 टेस्ट मैचों में भारत की कप्तानी कर चुके हैं.इसमें उन्होंने 11 टेस्ट में जीत हासिल की है, जबकि उनकी कप्तानी में भारत को 4 टेस्ट में हार का सामना करना पड़ा है. दो टेस्ट मैच ड्रॉ छूटे हैं और इसने टेस्ट में उनकी जीत प्रतिशत को 64.70 कर दिया है. और ्अगर इस पैमाने को कम से कम 20 टेस्ट मान लिया जाए, तो यह भी साफ है कि अगले टेस्ट मैचों में यह जीत प्रतिशत और ज्यादा बढ़ने की ही उम्मीद है. 

Advertisement
Advertisement

इस समग्र आंकड़े के क्या कहने !

कुल मिलाकर रोहित ने तीनों फॉर्मेटों में मिलाकर अभी तक भारत के लिए 127 मैचों में कप्तानी की है. इसमें उन्होंने 94 मैच जीते हैं, तो 28 में हार का सामना करना पड़ा है. दो मैच टाई छूटे हैं, तो इतने ही मैचों में कोई परिणाम नहीं निकला. और समग्र रूप से रोहित की कप्तानी (तीनों फॉर्मेट) का जीत प्रतिशत 74.01 है, जो अपने आप में बहुत ही शानदार आंकड़ा है. 

Advertisement

वनडे का जीत प्रतिशत भी शानदार

जब बात वनडे की आती है, तो रोहित ने अभी तक 48 मैचों में भारत की कप्तानी की है. इसमें टीम इंडिया 34 मैच जीते हैं, जबकि 12 में हार मिली है. एक मैच टाई हुआ है. एक मैच में कोई परिणाम नहीं निकला. और वनडे का जीत प्रतिशत 70.83 है, जो बहुत ही शानदार आंकड़ा है.

Advertisement


टी20 में रोहित सबसे अव्वल !

कुछ महीने पहले ही अपनी कप्तानी में भारत को टी20 विश्व कप दिलाने वाल रोहित का इस फॉर्मेट में रिकॉर्ड सबसे अव्वल है. रोहित ने अभी तक 62 मैचों में भारत की कप्तानी की है. इसमें टीम इंडिया को 49 मैचो में जीत मिली है, तो 12 में हार. एक मैच टाई छूटा है, तो 1 मैच में कोई रिजल्ट नहीं आया है. इस फॉर्मेट में उनकी कप्तानी का जीत प्रतिशत 79.03 है. 
 

Featured Video Of The Day
Haryana Assembly Election: BJP के वरिष्ठ नेता Anil Vij ने Rahul Gandhi पर कसा तंज, ये कहा..