IND W vs ENG W: इंग्लैंड से मिली हार लेकिन भारतीय गेंदबाज रेणुका सिंह ने 5 विकेट लेकर रचा इतिहास

Who is Renuka Singh: भले ही भारतीय महिला टीम को मैच में हार का सामना करना पड़ा हो लेकिन मध्यम गति की गेंदबाज रेणुका सिंह (Renuka Singh) ने मैच में 5 विकेट लेकर इंग्लैंड बैटरों का हाल बेहाल कर दिया.

Advertisement
Read Time: 24 mins

IND W vs ENG W: सलामी बल्लेबाज स्मृति मंधाना (52 रन) की अर्धशतकीय पारी और ऋचा घोष (नाबाद 47 रन) के अंतिम ओवर में 19 रन बनाने के बावजूद भारत को शनिवार को यहां आईसीसी महिला टी20 विश्व कप लीग मैच में इंग्लैंड से 11 रन से हार का सामना करना पड़ा. टी20 विश्व कप में इस तरह इंग्लैंड ने भारत के खिलाफ अपनी जीत का सिलसिला जारी रखा और जीत का रिकॉर्ड 6-0 कर दिया.

गेंदबाज रेणुका सिंह ने रचा इतिहास
भले ही भारतीय महिला टीम को मैच में हार का सामना करना पड़ा हो लेकिन मध्यम गति की गेंदबाज रेणुका सिंह (Renuka Singh) ने मैच में 5 विकेट लेकर इंग्लैंड बैटरों का हाल बेहाल कर दिया. रेणुका की गेंदबाजी के कारण ही इंग्लैंड की महिला टीम  सात विकेट पर 151 रन ही बना सकी थी. गेंदबाज रेणुका ने 5 विकेट लेकर एक नया रिकॉर्ड भी अपने नाम कर लिया है. रेणुका सिंह टी20 वर्ल्ड कप में भारत की ओर से 5  विकेट हासिल करने वाली पहली महिला तेज गेंदबाज बन गई हैं. वैसे, इससे पहले 2009 केटी-20 वर्ल्ड कप में भारतीय स्पिनर प्रियंका राय ने भी 5 विकेट हॉल करने का कारनामा किया था लेकिन प्रियंका ने यह कारनामा बतौर स्पिनर किया था. 

हिमाचल प्रदेश से आती है रेणुका
रेणुका सिंह हिमाचल प्रदेश की रहने वाली हैं. बचपन में ही उनके पिता का देहांत हो गया था. लेकिन इसके बाद भी रेणुका ने इंटरनेशनल क्रिकेटर बनने का रास्ता तय किया. बचपन में रेणुका टेनिस बॉल से क्रिकेट खेला करती थी. रेणुका के क्रिकेटर बनने में उनके चाचा का बहुत सपोर्ट रहा है. गेंदबाज को कोच पवन सेन की देखरेख में रखा गया था. रेणुका ने चैलेंजर ट्रॉफी में अपने परफॉर्मेंस से हर किसी को चौंका दिया था. इस टूर्नामेंट में उन्होंने 24 विकेट हासिल किए थे. जिसके बाद उनका भारतीय महिला टीम में खेलने का सपना पूरा हुआ. 

Advertisement
Advertisement

सोशल मीडिया पर काफी एक्टिव हैं रेणुका (Who is Renuka Singh)

रेणुका सिंह सोशल मीडिया पर काफी एक्टिव हैं और अपनी तस्वीर शेयर. करती रहती हैं. फैन्स अब रेणुका सिंह के भी दीवाने हो गए हैं. उम्मीद की जा रही है कि आने वाले समय में रेणुका वही इतिहास दोहराने में सफल रहेंगी जो झूलन गोस्वामी ने अपने करियर में किया है. (भाषा के इनपुट के साथ)

Advertisement

--- ये भी पढ़ें ---

* "Shikhar Dhawan ने तोड़ी चुप्पी, ODI World Cup के लिए Team India में वापसी कर पाएंगे या नहीं, खुलकर बोले
* W, W, W, W, W, 20 साल के पाकिस्तानी गेंदबाज ने 150kmph की रफ्तार से गेंदबाजी कर PSL में काटा गदर, फैन्स बोले- 'अगला शोएब अख्तर', देखें Video

स्पोर्ट्स से जुड़ी खबर के लिए सब्सक्राइब करें NDTV Sports HIndi

Advertisement
Featured Video Of The Day
Delhi CM Atishi और Arvind Kejriwal की Delhi PWD Roads पर Press Conference