Rahul Dravid: राहुल द्रविड़ को एक बार फिर मिली हेड कोच की जिम्मेदारी, इस IPL टीम के साथ करेंगे काम

टी20विश्व कप 2024 जीतने वाली भारतीय टीम के मुख्य कोच रहे राहुल द्रविड़ आईपीएल 2025 में राजस्थान रॉयल्स के मुख्य कोच बनने जा रहे हैं.

Advertisement
Read Time: 3 mins
R

टी20 विश्व कप 2024 जीतने वाली भारतीय टीम के मुख्य कोच रहे राहुल द्रविड़ आईपीएल 2025 में राजस्थान रॉयल्स के मुख्य कोच बनने जा रहे हैं. जून में बारबाडोस में भारत की खिताबी जीत के बाद ब्रेक लेने वाले द्रविड़ इस साल के आखिर में होने वाली नीलामी से पहले खिलाड़ियों के रिटेंशन जैसे अहम मसलों पर काम करना शुरू करेंगे.

ईएसपीएनक्रिकइन्फो की रिपोर्ट के अनुसार, द्रविड़ ने हाल ही में फ्रेंचाइजी के साथ एक समझौते पर हस्ताक्षर किया हैं और आगामी मेगा नीलामी से पहले खिलाड़ियों को बनाए रखने पर प्रारंभिक बातचीत की है. राहुल द्रविड़ और राजस्थान रॉयल्स के कप्तान पहले भी साथ काम कर चुके हैं. राहुल द्रविड़ की देखरेख में ही संजू सैमसन अंडर-19 टीम में आए थे.

राहुल द्रविड़ इससे पहले भी राजस्थान रॉयल्स के साथ काम कर चुके हैं. द्रविड़ आईपीएल 2012 और 2013 में फ्रेंचाइजी के कप्तान थे, और 2014 और 2015 सीज़न में टीम निदेशक और सलाहकार के रूप में उन्होंने राजस्थान फ्रेंचाइजी के साथ काम किया था.

राहुल द्रविड़ 2016 में दिल्ली डेयरडेविल्स (दिल्ली कैपिटल्स)  चले गए थे और 2019 तक उनके साथ रहे थे. 2019 में राहुल द्रविड़ को बेंगलुरु स्थित राष्ट्रीय क्रिकेट अकादमी का हेड नियुक्त किया गया था.    साल 2021 में राहुल द्रविड़ को भारत का मुख्य कोच नियुक्त किया गया था. राहुल द्रविड़ तीन साल तक भारतीय टीम के साथ रहे थे और इस दौरान भारत ने 11 साल में अपना पहला आईसीसी खिताब जीता था.

राजस्थान रॉयल्स इसके साथ ही राहुल द्रविड़ के पूर्व साथी विक्रम राठौड़ को उनके सहायक के रूप में साइन कर सकती है. भारतीय टीम के पूर्व बल्लेबाज विक्रम राठौड़, पूर्व में टीम इंडिया के सेलेक्टर रह चुके हैं, साथ ही वो एनसीए में राहुल द्रविड़ की कोचिंग स्टाफ का हिस्सा थे. साल 2019 में विक्रम राठौड़ को भारतीय टीम का बल्लेबाजी कोच बनाया गया था.

रिपोर्ट की मानें तो द्रविड़ आईपीएल में राजस्थान रॉयल्स की कमान संभालेंगे, वहीं कुमार संगकारा, जो 2021 से फ्रेंचाइजी के क्रिकेट निदेशक हैं, राजस्थान रॉयल्स के साथ ही बने रहेंगे और अन्य लीगों में उनकी टीमों- SA20 में पार्ल रॉयल्स और सीपीएल में बारबाडोस रॉयल्स की देखरेख करेंगे.

Advertisement

बता दें, राजस्थान रॉयल्स ने साल 2008 में आईपीएल का खिताब अपने नाम किया था. उसके बाद से टीम आईपीएल खिताब नहीं जीत पाई है. उन्होंने 2022 में शानदार प्रदर्शन करते हुए फाइनल में जगह बनाई थी, लेकिन उन्हें वहां पर हार का सामना करना पड़ा था. राजस्थान 2023 में प्लेऑफ में जगह बनाने में सफल नहीं हुई थी. उन्होंने लीग में शानदार शुरूआत की थी, लेकिन पांचवें स्थान पर रहे थे. राजस्थान 2024 में प्लेऑफ में पहुंची थी, लेकिन उन्हें क्वालिफायर में हार का सामना करना पड़ा था.

यह भी पढ़ें: पाकिस्तान को हराने के बाद अब भारत के खिलाफ जीत पर बांग्लादेश की नजरें, सीरीज का ऐसा है पूरा शेड्यूल

Advertisement

यह भी पढ़ें: BCCI ने सेलेक्शन कमेटी में जोड़ा नया नाम, सचिन, द्रविड़ के इस साथी को मिली जगह

Featured Video Of The Day
CBSE के New Rule से बढ़ीं इन Urdu Schools की मुश्किलें, समझिए क्या है पूरा माजरा?
Topics mentioned in this article