''जिनके खुद के सपने पूरे नहीं होते'', राहुल द्रविड़ जिस जमीं पर थे रोए, उसी जमीं पर गाड़ा झंडा, क्या याद है वो वाक्या?

Rahul Dravid, T20 World Cup 2024: राहुल द्रविड़ को बतौर कप्तान 2007 वर्ल्ड कप में वेस्टइंडीज की जमीं पर शिकस्त का सामना करना पड़ा था. अब उन्होंने बतौर कप्तान इसी जमीं पर ट्रॉफी जीती है.

Advertisement
Read Time: 3 mins
Rahul Dravid

Rahul Dravid, T20 World Cup 2024: आखिरकार भारतीय टीम राहुल द्रविड़ की देखरेख में आईसीसी के सूखे को खत्म करने में कामयाब हो गई है. टी20 वर्ल्ड कप 2024 का फाइनल मुकाबला 29 जून को भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच केनिंग्सटन ओवल में खेला गया. यहां भारतीय टीम विपक्षी टीम को 7 रन से मात देते हुए करीब 11 साल बाद आईसीसी के किसी बड़े खिताब को अपने नाम करने में कामयाब रही. इस खिताब से पहले 2013 में ब्लू टीम ने धोनी की अगुवाई में चैंपियंस ट्रॉफी को अपने नाम किया था. खिताब जितने के बाद टीम के मुख्य कोच राहुल द्रविड़ काफी खुश नजर आए. ट्रॉफी के साथ भी उन्हें जश्न मनाते हुए देखा गया था. 

2007 में राहुल द्रविड़ को मिला था सबसे बड़ा दर्द 

वर्ल्ड कप 2007 के लिए राहुल द्रविड़ को टीम इंडिया का कप्तान नियुक्त किया गया था. उस दौरान भी आईसीसी के महाकुंभ का आयोजन वेस्टइंडीज में हुआ था. मगर टीम इंडिया को नाकामयाबी हाथ लगी. एक से बढ़कर एक धुरंधर खिलाड़ियों से सजी ब्लू टीम टूर्नामेंट के पहले ही राउंड से बाहर हो गई थी. जिसके बाद उनकी कप्तानी पर जमकर हो हल्ला मचा था. हाल यह रहा कि द्रविड़ ने अपनी कप्तानी से इस्तीफा दे दिया. 

बतौर खिलाड़ी द्रविड़ अपने क्रिकेट करियर में कभी भी आईसीसी का बड़ा खिताब नहीं जीत पाए थे. टीम इंडिया में देखा जाए तो सचिन के बाद उन्हीं कद नजर आता है. उन दिनों में जब गेंदबाज बल्लेबाज के ऊपर कहर बनकर टूटते थे. तब उन्होंने उम्दा बल्लेबाजी करते हुए टीम इंडिया को कई बड़े खिताब जिताए थे. 

Advertisement

अब द्रविड़ की हसरत हुई पूरी

2007 में तो जरुर राहुल द्रविड़ अपनी अगुवाई में टीम इंडिया को ट्रॉफी नहीं दिला सके. लेकिन अब उन्होंने इतिहास रच दिया है. उनकी कोचिंग में टीम इंडिया ने दूसरी बार टी20 वर्ल्ड कप के खिताब को अपने नाम किया है. 

Advertisement

लोग लगातार द्रविड़ के जज्बे को सलाम कर रहे हैं. आईपीएल टीम दिल्ली कैपिटल्स ने भी एक पोस्ट की माध्यम से उनको सराहा है. फ्रेंचाइजी ने द्रविड़ की दो तस्वीरों को साझा किया है. 

Advertisement

पहली तस्वीर में उन्होंने 2007 मिली निराशा के बाद भावुक दिखाया गया है, जबकि दूसरी तस्वीर में वह सफलता के बाद बेहद प्रसन्न नजर आ रहे हैं. दिल्ली की टीम ने तस्वीर पर लिखा है, ''जिनके खुद के सपने पूरे नहीं होते, वो दूसरों के सपने पूरे करते हैं.''

Advertisement

यह भी पढ़ें- ये 3 खिलाड़ी लेंगे टीम इंडिया में विराट की जगह, कोहली की कतई नहीं अखरेगी कमी

Featured Video Of The Day
Hathras Stampede का मुख्य आरोपी गिरफ्तार, राजनीतिक साजिश का एंगल तलाश रही जांच Team
Topics mentioned in this article