T20 World Cup: राहुल द्रविड़ के दौर का अंत? विश्व कप से लौटते ही टीम इंडिया को मिलेगा नया कोच, बीसीसीआई ने मंगाए आवेदन

BCCI invited applications for Head Coach: बीसीसीआई ने सोमवार को सीनियर पुरुष राष्ट्रीय टीम के मुख्य कोच पद के लिए आवेदन आमंत्रित किए हैं. अभी भारतीय टीम के पूर्व कप्तान राहुल द्रविड़ टीम इंडिया के मुख्य कोच है, लेकिन उनका कार्यकाल आईसीसी टी20 विश्व कप के बाद खत्म हो रहा है.

Advertisement
Read Time: 3 mins
B

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने सोमवार को सीनियर पुरुष राष्ट्रीय टीम के मुख्य कोच पद के लिए आवेदन आमंत्रित किए हैं. अभी भारतीय टीम के पूर्व कप्तान राहुल द्रविड़ टीम इंडिया के मुख्य कोच है, लेकिन उनका कार्यकाल आईसीसी टी20 विश्व कप के बाद खत्म हो रहा है. बोर्ड उससे पहले ही कोच के आवेदन और नियुक्ति संबंधी प्रक्रिया पूरी कर लेना चाहता है. हालांकि, जय शाह यह पहले ही साफ कर चुके हैं कि राहुल द्रविड़ फिर से आवेदन कर सकते हैं. ऐसे में यह देखना दिलचस्प होगा कि क्या वह आवेदन करते हैं या फिर भारतीय टीम को विश्व कप के बाद नया कोच मिलता है.

बीसीसीआई की प्रेस रिलीज के अनुसार, जय शाह ने कहा,"चयन प्रक्रिया में आवेदनों की गहन समीक्षा, उसके बाद व्यक्तिगत साक्षात्कार और शॉर्टलिस्ट किए गए उम्मीदवारों का मूल्यांकन शामिल होगा." बीसीसीआई ने मुख्य कोच पद के लिए आवेदन करने की समयसीमा  27 मई शाम छह बजे तक निर्धारिक की है. नए कोच का कार्यकाल 3.5 साल के लिए होगा, जिसकी शुरुआत टी20 विश्व कप के ठीक बाद 1 जुलाई 2024 से होगी और यह  31 दिसंबर 2027 तक का होगा.  

हाल ही में बीसीसीआई सचिव जय शाह ने कहा था कि अगर द्रविड़ टी20 विश्व कप के बाद भी पद पर बने रहना चाहते हैं तो उन्हें दोबारा आवेदन करना होगा. शाह ने हाल ही में चुनिंदा मीडिया को सूचित किया था,"राहुल द्रविड़ का कार्यकाल समाप्त हो रहा है. अगर उन्हें जारी रखना है तो उन्हें फिर से आवेदन करना होगा. हम तीन साल के लिए दीर्घकालिक कोच की तलाश कर रहे हैं."

Advertisement

हालांकि, द्रविड़ के लिए फिर से आवेदन करना कठिन बना देगा क्योंकि वह नवंबर 2021 से पहले ही इस भूमिका में काम कर चुके हैं. राहुल द्रविड़ का कार्यकाल पहले दो सालों का था. राहुल द्रविड़ आईसीसी वनडे विश्व कप तक के लिए ही भारतीय टीम के मुख्य कोच नियुक्त किए गए थे. लेकिन भारत के दक्षिण अफ्रीकी दौरे और जून में अमेरिका और वेस्टइंडीज में होने वाले विश्व कप को ध्यान में रखते हुए उनको एक्सटेंशन दिया गया था.

Advertisement

भारतीय टीम के नए कोच को अपने कार्यकाल के दौरान कुछ महत्वपूर्ण कार्यभार संभालना होगा, जिसकी शुरुआत जुलाई में श्रीलंका में सफेद गेंद की सीरीज से हो सकती है. इसके बाद बांग्लादेश और न्यूजीलैंड के खिलाफ दो घरेलू टेस्ट सीरीज होंगी. टीम इंडिया इसके बाद हाई-प्रोफाइल बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी के लिए ऑस्ट्रेलिया जाएगी. वहीं फिर 2025 में पाकिस्तान में चैंपियंस ट्रॉफी के अलावा उस साल के मध्य में इंग्लैंड का दौरा भी है. एक साल बाद, भारत और श्रीलंका टी20 विश्व कप की संयुक्त मेजबानी करेंगे और 2027 में दक्षिण अफ्रीका में 50 ओवर का विश्व कप भी कैलेंडर का हिस्सा है. आने वाले कोच को बल्लेबाजी के दिग्गज विराट कोहली और मौजूदा कप्तान रोहित शर्मा के बदलाव को भी संभालना होगा, जो क्रमशः 35 और 37 साल के शानदार करियर के अंतिम चरण में हैं.

Advertisement

यह भी पढ़ें: IPL 2024: "हमारे लिये यह..." केएल राहुल-संजीव गोयनका मसले पर लखनऊ सुपर जायंट्स के कोच ने दी प्रतिक्रिया

Advertisement

यह भी पढ़ें: IPL 2024, DC vs LSG: दिल्ली कैपिटल्स की जीत से इन दो टीमों को होगा फायदा, एक करेगी प्लेऑफ के लिए क्वालीफाई

Featured Video Of The Day
Jammu Kashmir में गृह मंत्री Amit Shah ने कहा...'आतंकवाद को इतना नीचे दफना देगी कि सात पुश्तों तक वापस नहीं आएगा'