Prithvi Shaw: कभी सच‍िन तेंदुलकर से होती थी तुलना, अब विवादों के कारण करियर खत्म होने के कगार पर पहुंचा

Prithvi Shaw controversies, शॉ ने साल 2018 में डेब्यू किया और अपने पहले टेस्ट में शतक बनाया, लेकिन उसके बाद से शॉ अपनी काबिलियत पर खड़े नहीं उतर पाए.

विज्ञापन
Read Time: 5 mins
Prithvi Shaw, Indian cricket

Prithvi Shaw: पृथ्वी शॉ को फिटनेस और अनुशासनात्मक कारणों से त्रिपुरा के खिलाफ अगले रणजी मैच के लिये मुंबई टीम से बाहर किया गया है. मैच अगरतला में 26 से 29 अक्टूबर के बीच होना है . भारत के लिये पांच टेस्ट, छह वनडे और एक टी20 मैच खेल चुके साव एक बार फिर विवादों से घिर गए हैं. समझा जाता है कि 24 साल के शॉ टीम के अभ्यास सत्रों में नियमित रूप से भाग नहीं ले रहे और उनका वजन भी बढ गया है. शॉ ने साल 2018 में डेब्यू किया और अपने पहले टेस्ट में शतक बनाया, लेकिन उसके बाद से शॉ अपनी काबिलियत पर खड़े नहीं उतर पाए.

उन्होंने सिर्फ़ 12 इंटरनेशनल मैच खेले हैं. पृथ्वी शॉ  ने अपना आखिरी इंटरनेशनल मैच तीन साल पहले खेला था. एक समय पृथ्वी शॉ को भारतीय क्रिकेट का भविष्य माना जाता था लेकिन अब जिस तरह उनके करियर को ग्रहण लग रहा है वह चौंकाने वाला है. अनुशासनहीनता और फिटनेस के प्रति लापरवाह रवैये के कारण शॉ का करियर अधर में लटक गया है.

Photo Credit: BCCI

नवंबर 2018: ऑस्ट्रेलिया दौरे से वापस भेजा गया
अपने डेब्यू के कुछ ही महीनों बाद, शॉ को साल 2018 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेलने के लिए चुना गया था.  हालांकि, ट्रेनिंग के दौरान उनके टखने में चोट लग गई और इसके परिणामस्वरूप उन्हें पहले टेस्ट से बाहर होना पड़ा. शॉ को जल्द ही घर वापस भेज दिया गया, रिपोर्ट्स में कहा गया कि उनका फोकस फिट होने पर नहीं है. हालांकि खिलाड़ी ने इस बात को अटकलें बताकर खारिज कर दिया था. 

Advertisement

जुलाई 2019: प्रतिबंधित पदार्थ लेने के कारण बैन
अपने डेब्यू  के कुछ महीने बाद साल 2019 में, शॉ को सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी के दौरान लिए गए उनके मूत्र के नमूनों में टरबुटालाइन के अंश पाए गए थे जिसके बाद उन्हें बैन कर दिया गया था.  बीसीसीआई ने उन पर आठ महीने का प्रतिबंध लगा दिया.  बोर्ड को दिए गए अपने जवाब में, शॉ ने कहा कि "उन्होंने अपनी "सामान्य खांसी और जुकाम" को ठीक करने के लिए  कफ सिरप लिया था .

Advertisement

जनवरी 2020: मुंबई ड्रेसिंग रूम में कथित दुर्व्यवहार
शॉ की वापसी चोटों से ग्रस्त थी और कथित तौर पर अनुशासनहीनता ने उनके लिए इसे और भी मुश्किल बना दिया. टाइम्स ऑफ इंडिया के एक रिपोर्ट के अनुसार, शॉ की ऑफ-फील्ड जीवनशैली ने टीम इंडिया में उनकी वापसी मुश्किल कर दी है.  यही नहीं जनवरी 2020 में मुंबई ड्रेसिंग रूम उनके कथित दुर्व्यवहार की बातें भी सामने आई थी. 

Advertisement

अप्रैल 2021: रिकी पोंटिंग ने शॉ के ट्रेनिंग के तरीकों की आलोचना की
रिकी पोंटिंग ने आईपीएल के दौरान पृथ्वी शॉ के ट्रेनिंग करने की तरीकों की आलोचना की थी. रिकी पोंटिंग, जो सात सत्रों के लिए दिल्ली कैपिटल के कोच थे, उन्होंने शॉ के साथ मिलकर काम किया, जो साल 2018 से टीम का हिस्सा थे. साल 2021 में, ऑस्ट्रेलियाई पूर्व कप्तान ने खुलासा किया कि शॉ आईपीएल के दौरान ट्रेनिंग अच्छी तरह से नहीं करते थे. पिछले साल उनकी ट्रेनिंग को लेकर पोंटिंग ने कहा था कि जब शॉ फॉर्म में रहते थे तो बल्लेबाजी की प्रैक्टिस खूब किया करते थे लेकिन जब वो रन नहीं बना रहे होते थे तो ट्रेनिंग पर भी उनका फोकस नहीं होता था.

Advertisement

पोंटिंग ने अपने एक बयान में कहा था कि, "आईपीएल में उनके चार या पांच मैच ऐसे थे, जहां उन्होंने 10 से कम रन बनाए और मैंने उनसे कहा, 'हमें नेट्स पर जाकर पता लगाना होगा', और उन्होंने मेरी आंखों में देखा और कहा, 'नहीं, मैं आज बल्लेबाजी नहीं करूंगा.  मैं वास्तव में यह पता नहीं लगा सका कि आखिर में उन्होंने ऐसा क्यों कहा था." इस साल दिल्ली से अलग होने के बाद, पोंटिंग ने शॉ को लेकर कहा था कि वो अपना सर्वेश्रेष्ठ नहीं दे पाए हैं. मैं कोच के तौर पर शॉ बेहतरीन परफॉर्मेंस नहीं निकाल सका.  एक कोच के तौर पर मेरे लिए यह निराशाजनक है कि मैं कुछ खिलाड़ियों को बेहतर नहीं बना पाया और उनसे सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन नहीं करवा पाया. लेकिन कभी-कभी आप केवल इतना ही दे सकते हैं और कई बार कोशिश कर सकते हैं.

मई 2021: कोविड-19 नियमों का उल्लंघन करने पर पुलिस ने रोका

महामारी के कारण 2021 में IPL के स्थगित हो गया था. उस दौरान ही शॉ अपनी कार से महाराष्ट्र से गोवा जा रहे थे. शॉ को रास्ते में बिना ई-पास के गाड़ी चलाने के कारण रोक दिया गया था.  जिसे सरकार ने दूसरी लहर के दौरान यात्रा करने के लिए हर किसी के लिए अनिवार्य किया था. 

Photo Credit: BCCI

मार्च 2022: यो-यो टेस्ट में फेल

शॉ 2022 आईपीएल से पहले यो-यो टेस्ट में फेल हो गए थे. उस साल के अंत में होने वाले टी20 वर्ल्ड कप से पहले फिटनेस स्तर को बढ़ाने और बनाए रखने के लिए कम से कम 25 भारतीय खिलाड़ी राष्ट्रीय क्रिकेट अकादमी में शिविर का हिस्सा थे.

फरवरी 2023: शॉ की कार पर बेसबॉल बैट से हमला किया गया
शॉ अपने दोस्तों के साथ डिनर कर रहे थे, तभी एक ग्रुप ने उनसे सेल्फी लेने के लिए कहा. उन्होंने पहले तो ऐसा किया, लेकिन दूसरी बार उनके अनुरोध को अस्वीकार कर दिया. कथित तौर पर ग्रुप ने शॉ के होटल से बाहर आने का इंतजार किया और फिर उनकी कार को शीशे तोड़ दिया. बाद में सोशल मीडिया इन्फ्लुएंसर सपना गिल ने आरोप लगाया कि क्रिकेटर ने उनके साथ छेड़छाड़ करी थी, जिसका बाद पुलिस ने इस आरोप का खंडन किया था. 

Featured Video Of The Day
BRICS Summit 2024: भारत-चीन में बीच द्विपक्षीय वार्ता में किन बातों पर होगी चर्चा?
Topics mentioned in this article