SL vs ENG: पथुम निसांका का टेस्ट क्रिकेट में धमाका, ऐसा कमाल कर तोड़ दिया ऋषभ पंत का महारिकॉर्ड

Pathum Nissanka record, श्रीलंका ने इंग्लैंड को तीसरे टेस्ट मैच में 8 विकेट से हरा दिया. श्रीलंका की जीत में पथुम निसांका ने कमाल की पारी खेली और 127 रन बनाकर नाबाद रहे. निसांका ने अपनी शतकीय पारी के दौरान एक ऐसा रिकॉर्ड बना दिया जिसकी चर्चा लगातार हो रही है.

Advertisement
Read Time: 3 mins
F

Pathum Nissanka vs Rishabh Pant:  तीसरे टेस्ट मैच में श्रीलंका (ENG vs SL 3rd Test) ने कमाल करते हुए इंग्लैंड को 8 विकेट से हरा दिया. इंग्लैंड का क्लीन स्विप करने का सपना टूट गया. श्रीलंका को तीन टेस्ट मैचों की सीरीज में पहली जीत मिली. बता दें कि श्रीलंका की जीत में पथुम निसांका (Pathum Nissanka) ने कमाल की पारी खेली औऱ 124 गेंद पर 127 रन बनाकर नाबाद रहे, निसांका ने दूसरी पारी में तूफानी अंदाज में बल्लेबाजी कर इंग्लैंड के गेंदबाजों के होश उड़ा कर रख दिए. पथुम निसांका  ने अपनी 127 रन की पारी में 13 चौके और 2 छक्के लगाए. निसांका की पारी के दम पर श्रीलंका की टीम 2 विकेट खोकर लक्ष्य को हासिल करने में सफल हो गई. पथुम निसांका  को उनकी तूफानी शतक के लिए प्लेयर ऑफ द मैच के खिताब से नवाजा गया. 

पथुम निसांका  ने तोड़ा पंत और नैथन एश्टल  का रिकॉर्ड

अपनी शतकीय पारी के दौरान पथुम निसांका  ने एक खास रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया. निसांका ने केवल 107 गेंद पर अपना शतक पूरा किया था. ऐसा कर  निसांका  ने अपने नाम एक खास रिकॉर्ड दर्ज करा लिया. निसांका  इंग्लैंड के खिलाफ रन चेज में सबसे तेज शतक लगाने वाले बल्लेबाज बन गए. ऐसा कर उन्होंने पंत और नैथन एश्टल के रिकॉर्ड को तोड़ दिया. नैथन एश्टल ने साल 2002 में इंग्लैंड के खिलाफ क्राइस्टचर्च टेस्ट मैच में रन रेज करते हुए 114 गेंदों पर शतक जमाया था. वहीं, भारत के ऋषभ पंत ने साल 2018 में द ओवल टेस्ट में रन रेज करते हुए इंग्लैंड के खिलाफ 118 गेंदों पर शतक पूरा किया था. यानी अब निसांका इंग्लैंड के खिलाफ रन रेज करते हुए सबसे तेज शतक लगाने वाले बल्लेबाज बन गए हैं. 

इंग्लैंड के खिलाफ सबसे तेज शतक 󠁧󠁢󠁥󠁮󠁧󠁿 टेस्ट रन चेज में 

107 गेंद पर शतक - पथुम निस्सांका, द ओवल, 2024 

114 गेंद पर शतक - नाथन एस्टल, क्राइस्टचर्च, 2002

118 गेंद  पर शतक - ऋषभ पंत, द ओवल, 2018

बता दें कि तीसरे टेस्ट मैच में इंग्लैंड को जीत के लिए 219 रनों का टारगेट मिला था. श्रीलंका ने 40.3 ओवर में 2 विकेट खोकर लक्ष्य को हासिल कर लिया. निसांका के शतक के अलावा कुसल मेंडिस ने 37 गेंदों में 39 रन और एंजेलो मैथ्यूज ने 61 गेंदों में नाबाद 32 रन की पारी खेलकर श्रीलंका को तीसरे टेस्ट मैच में जीत दिला दी.

Advertisement

हालांकि जीत श्रीलंका को मिली लेकिन टेस्ट सीरीज को इंग्लैंड की टीम जीतने में सफल रही. जो रूट को उनके बेहतरीन बल्लेबाजी के लिए प्लेयर ऑफ द सीरीज के खिताब से नवाजा गया. रूट के अलावा कामिंडू मेंडिस भी प्लेयर ऑफ द टूर्नामेंट का खिताब जीतने में सफल  रहे. रूट ने तीन टेस्ट मैचों की सीरीज में 375 रन बनाने में सफल रहे.

Advertisement
Featured Video Of The Day
NDTV Yuva Conclave | Dark Comedy से खुलता है दिमाग: Comedian Gaurav Gupta | NDTV India
Topics mentioned in this article