आईपीएल या टेस्ट क्रिकेट? पैट कमिंस ने बताया क्या है उनकी पहली पसंद

Pat Cummins IPL or Test Match: पैट कमिंस ने फिर से पुष्टि की है कि अपने देश के लिए टेस्ट क्रिकेट खेलना उनकी नंबर 1 प्राथमिकता है. कमिंस ने कहा कि उन्होंने इंडियन प्रीमियर लीग के अगले सीजन में अपने भविष्य पर अभी फैसला नहीं लिया है.

विज्ञापन
Read Time: 3 mins
P

Pat Cummins, IPL or Test Match? ऑस्ट्रेलिया के कप्तान पैट कमिंस ने फिर से पुष्टि की कि अपने देश के लिए टेस्ट क्रिकेट खेलना उनकी नंबर 1 प्राथमिकता है. कमिंस ने कहा कि उन्होंने इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के अगले सीजन में अपने भविष्य पर अभी फैसला नहीं किया है. कमिंस ने सनराइजर्स हैदराबाद को आईपीएल 2024 के फाइनल में पहुंचाया, जब उन्हें फ्रेंचाइजी ने 20.50 करोड़ रुपये में खरीदा, जिससे वह टूर्नामेंट के इतिहास में दूसरे सबसे महंगे खिलाड़ी बन गए. आईपीएल 2025 सीजन से पहले, इस साल के अंत में मेगा नीलामी होने वाली है, जिसमें प्रत्येक टीम अपने मौजूदा स्क्वॉड से कुल छह खिलाड़ियों (भारतीय और विदेशी सहित अधिकतम पांच कैप्ड खिलाड़ी और अधिकतम दो अनकैप्ड खिलाड़ी) को रिटेंशन के जरिए या राइट टू मैच (आरटीएम) विकल्प का उपयोग करके रिटेन कर सकती है.

अगले महीने होने वाली पांच टेस्ट मैचों की महत्वपूर्ण बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी के साथ, कमिंस देश के लिए खेलने पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं. हालांकि, तेज गेंदबाज विदेशी खिलाड़ियों के लिए नए आईपीएल नियमों से अवगत हैं, जो उन्हें "अगले वर्ष की खिलाड़ी नीलामी में पंजीकरण करने के लिए अयोग्य" बनाते हैं यदि वे उस सीजन की खिलाड़ी नीलामी के लिए पंजीकरण नहीं करते हैं, जबकि दूसरा नियम खिलाड़ियों को दो सीजन के लिए प्रतिबंधित करता है यदि खिलाड़ी नीलामी में चुने जाने के बाद सीजन की शुरुआत से पहले खुद को अनुपलब्ध कर देता है.

कमिंस ने सिडनी मॉर्निंग हेराल्ड से कहा, "मैं अगले कुछ समय में यह पता लगाऊंगा कि यह सीजन कैसा दिखता है. नियमों में थोड़ा बदलाव किया गया है, लेकिन मुझे नहीं पता कि इसने मुझे अतीत में प्रभावित किया होगा या नहीं, मैं नीलामी के बाद कभी भी बाहर नहीं निकला. लेकिन आईपीएल के साथ विचार करने के लिए यह एक और कारक है."

Advertisement

उन्होंने कहा, "टेस्ट क्रिकेट निश्चित रूप से नंबर 1 प्राथमिकता है, विश्व कप वहीं है, कैलेंडर कभी भी कम व्यस्त नहीं होने वाला है, और मैं और जवान नहीं होने वाला हूँ, इसलिए ये चीजें हमेशा से विचारणीय रही हैं, और आगे बढ़ने पर और भी अधिक होंगी. लेकिन कहने की जरूरत नहीं है कि ऑस्ट्रेलिया के लिए क्रिकेट खेलना, विशेष रूप से टेस्ट मैच, मेरा नंबर एक काम और प्राथमिकता है.''

Advertisement

कमिंस को उम्मीद है कि भारत के खिलाफ आगामी घरेलू श्रृंखला एक और करीबी मुकाबला होगा, क्योंकि मेहमान टीम ने ऑस्ट्रेलिया में पिछली दो सीरीज जीती हैं. "मैंने भारत के खिलाफ जो कुछ घरेलू सीरीज खेली हैं, उनमें हमेशा एक तत्व होता है. उन्होंने कहा, "पिछली सीरीज आखिरी टेस्ट मैच के आखिरी दिन गाबा में आखिरी सत्र तक सीमित रही." ऑस्ट्रेलिया के कप्तान ने कहा, "यह ध्यान में रखने वाली अच्छी बात है; यह एक लंबी सीरीज है और आखिरी मैच तक यह कड़ी टक्कर दे सकती है, इसलिए आपको अपने संसाधनों का प्रबंधन करना होगा."

Advertisement

यह भी पढ़ें- ''पाकिस्तानी खिलाड़ी स्वार्थी हैं'', कामरान अकमल का बड़ा आरोप, खिलाड़ी पहले अपने फिर टीम के बारे में सोचते हैं
 

Advertisement
Featured Video Of The Day
Baba Siddique Murder: इसी Car में मारी गई थी बाबा सिद्दीकी को गोली, देखें VIDEO
Topics mentioned in this article