Pakistan vs South Africa: बाबर पर तलवार, टीम को वापसी की उम्मीद, शादाब बोले- "चमत्कार हो सकते हैं.."

Pakistan vs South Africa: आईसीसी वनडे क्रिकेट वर्ल्ड कप में पाकिस्तान को अब तक पांच में से दो मैचों में- नीदरलैंड्स और श्रीलंका के ख़िलाफ़ जीत हासिल हुई है, जबकि तीन मैचों - भारत, ऑस्ट्रेलिया और अफगानिस्तान, में उसे हार का सामना करना पड़ा है.

Advertisement
Read Time: 26 mins
P

आईसीसी वनडे क्रिकेट वर्ल्ड कप में पाकिस्तान को अब तक पांच में से दो मैचों में- नीदरलैंड्स और श्रीलंका के ख़िलाफ़ जीत हासिल हुई है, जबकि तीन मैचों - भारत, ऑस्ट्रेलिया और अफगानिस्तान, में उसे हार का सामना करना पड़ा है. पाकिस्तान अब भी नॉक आउट की रेस में बरक़रार है. लेकिन टीम के कप्तान बाबर आज़म पर तलवारें खिंच चुकी हैं. पाकिस्तान के कई पूर्व खिलाड़ी और मीडिया टीम की हार के लिए बाबर आज़म को आड़े हाथों ले रहे हैं.  इसबीच पीसीबी ने ये बयान जारी किया है कि बाबर आज़म और मुख्य चयनकर्ता इंज़माम-उल हक़ को पूरी छूट दी गई थी. और ये भी कि बोर्ड टीम के साथ है.

बाबर इन बातों का मतलब जानते हैं. अब पाकिस्तान किसी चमत्कार से वापसी की उम्मीदकर रहा है. ऑलराउंडर शादाब ख़ान ने कहा है कि 'आपको यकीन हो तो चमत्कार हो सकते हैं.' वर्ल्ड कप में वापसी का पाकिस्तान का एक इतिहास भी रहा है.

पाकिस्तान की टक्कर आज चेन्नई में दक्षिण अफ़्रीका से है. द.अफ़्रीका पांच में से चार मैच जीतकर प्वाइंट्स टेबल में दूसरे नंबर पर है, जबकि पाकिस्तान पांच में से 2 मैच जीतकर छठे नंबर पर है. पाकिस्तान टीम वापसी के लिए कारनामे की उम्मीद कर रही है और दक्षिण अफ़्रीकी टीम एक बार फिर इतिहास रचने का इरादा लेकर वर्ल्ड कप खेलने आई है.

Advertisement

पाकिस्तान को इन खिलाड़ियों से उम्मीद

चरमराती पाकिस्तानी पारियों में कुछ पॉज़िटिव्स भी नज़र आये हैं. पाकिस्तान की ओर से मो. रिज़वान ने अबतक एक शतकीय पारी खेलकर 302 रन बनाये हैं. लेकिन टीम की बल्लेबाज़ी, गेंदबाज़ी और फ़ील्डिंग शुरुआत से ही सवालों के घेरे में रही है. शाहीन आफ़रीदी के फ़ॉर्म को लेकर भी बड़े सवाल उठे हैं. हालांकि शाहीन ने एक मैच में 5 विकेट लेकर अपने नाम अबतक 10 विकेट कर लिये हैं.

Advertisement

चोटिल फ़ख़र ज़मान ने फ़िटनेस टेस्ट पास कर लिया है. और आज प्लेइंग इलेवन का हिस्सा बन सकते हैं. कप्तान बाबर आज़म (157 रन, 2 अर्द्धशतक, औसत 31.40) से उनकी शोहरत के मुताबिक पाकिस्तान उनसे एक बड़ी पारी की उम्मीद करेगा. ऑलराउंडर शादाब ख़ान का फ़ॉर्म (3 मैचो में 2 विकेट) और गेंदबाज़ हसन अली का ऐन वक्त पर बीमार पड़ना टीम की मुश्किलें बढ़ा रहा है.

Advertisement

दक्षिण अफ्रीका के ये खिलाड़ी बढ़ा सकते हैं मुश्किल

दूसरी तरफ़ दक्षिण अफ़्रीका के बैटर्स ने पूरे वर्ल्ड कप में धमाका किया हुआ है. सलामी बल्लेबाज़ क्विंटन डिकॉक ना जाने क्या मंत्र पढ़कर मैदान पर उतर रहे हैं. पांच में से 3 मैचों में उन्होंने शतकीय पारियों के साथ 407 रन बनाये हैं और फिर हेनरिच क्लासेन (288 रन, 1 शतक, 1 अर्द्धशतक) जिस तरह से फ़िनिश लाइन तक टीम को ले जाते हैं वो किसी भी विपक्षी टीम के लिए खौफ़ की वजह हो सकती है.

Advertisement

द.अफ़्रीका ने पांच में से चार बार 300 से बड़े स्कोर खड़े किये (428/5  बनाम श्रीलंका, 311/7 बनाम ऑस्ट्रेलिया, 399/7 बनाम इंग्लैंड, 382/5 बनाम बांग्लादेश, 207/10 बनाम हॉलैंड). इसकी बड़ी वजह प्रोटियाज़ की धमाकेदार शुरुआत, बैटिंग डेप्थ और कमाल की फि़निशिंग रही है.  लेकिन द.अफ़्रीकी गेंदबाज़ी में अब भी बेहतरी की गुंजाइश दिखती है. लेकिन 6 फीट 10 इंच के Marco Jansen (5 मैच, 10 विकेट, इकॉनमी 6.5) एकबार फिर पाकिस्तानी बैटर्स का इम्तिहान लेते देखे जा सकते हैं.

ऐसा है दोनों टीमों का रिकॉर्ड

पाकिस्तान की टीम ने पिछले पांच में से 3 मैचों में हार का मुंह देखा है जबकि दक्षिण अफ़्रीका ने पिछले पांच में से 4 मैचों में जीत हासिल की है. दोनों टीमों के बीच आंकड़ों का इतिहास द.अफ़्रीका के पक्ष में रहा है. दक्षिण अफ्रीका और पाकिस्तान वनडे में 82 बार एक दूसरे के आमने-सामने आए हैं. इस दौरान दक्षिण अफ्रीका ने 51 मौकों पर जीत दर्ज की है तो पाकिस्तान ने 30 बार जीत दर्ज की है. जबकि 01 मैच बेनतीजा रहा है. बात अगर विश्व कप की करें तो दोनों टीमों का 5 बार आमना-सामना हुआ है. इस दौरान दक्षिण अफ्रीका ने 3 मैच जीते हैं तो पाकिस्तान ने 2 मुकाबले अपने नाम किए हैं.

मैच से पहले ऑलराउंडर शादाब ख़ान ने ये भी कहा,"हमने इससे पहले कभी ऐसा ख़राब प्रदर्शन नहीं किया. हम जानते हैं हम उम्दा खेल नहीं दिखा रहे. लेकिन हमारी टीम ने पहले भी वापसी की है और हम इन हालात से निकल आएंगे." पाकिस्तान की टीम अगर वापसी कर पाती है तो वर्ल्ड कप का रोमांच यक़ीनन और बढ़ जाएगा.

यह भी पढ़ें: SA vs PAK: पाकिस्तान के खिलाफ मैच से पहले अफ्रीकी कप्तान ने किया प्लान का खुलासा, कहा-"स्पष्ट रूप से हमें .."

यह भी पढ़ें: ENG vs SL: "इंग्लैंड बहुत ही औसत दर्जे.." वीरेंद्र सहवाग ने इंग्लैंड को दिखाया आइना, माइकल वॉन ने भी सुनाई खरी-खरी

Featured Video Of The Day
Bhopal Drugs Raid: भोपाल में 1800 Crore के Drugs बरामद, DIG ने बताई सूचना और गिरफ्तारी की पूरी कहानी
Topics mentioned in this article