Babar Azam: ये तीन खिलाड़ी जो दूसरे टेस्ट में बाबर आजम की जगह लेने के हैं दावेदार, एक लगा चुका है दोहरा शतक

Babar Azam: बाबर मुल्तान की पाटा विकेट पर दो पारियों में सिर्फ़ 35 रन ही बना पाए. पहली पारी में वह अंदरूनी किनारे पर बीट हुए जबकि दूसरी पारी में वह बाहरी किनारे पर बीट हुए

विज्ञापन
Read Time: 4 mins
P

Babar Azam: मुल्तान में पहले टेस्ट में इंग्लैंड (PAK vs ENG) के ख़िलाफ़ मिली शर्मनाक हार के बाद बाबर आजम पर दूसरे टेस्ट में गाज गिर सकती है. ईएसपीएनक्रिकइंफो को पता चला है कि नई चयन समिति ने बाबर को बाहर किए जाने की सिफ़ारिश की है.  शुक्रवार को पकिस्तान की हार के कुछ ही घंटों बाद लाहौर में चयन समिति की बैठक में यह प्रस्ताव सामने रखा गया था. इसके बाद शनिवार को भी मुल्तान में पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (पीसीबी) के चेयरमैन मोहसिन नक़वी की मौजूदगी में बैठक हुई, इस बैठक में पीसीबी द्वारा तीन वर्ष के अनुबंध पर नियुक्त किए गए पांच मेंटॉर भी उपस्थित थे.

हालांकि इंग्लैंड के ख़िलाफ़ हार के बाद पाकिस्तान के कप्तान शान मसूद ने सार्वजनिक तौर पर बाबर का बचाव किया था. उन्होंने बाबर को पाकिस्तान का सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाज़ बताते हुए खिलाड़ियों को अधिक समय दिए जाने की बात बार बार दोहराई थी. टेस्ट कोच जेसन गिलेस्पी भी बाबर को टीम में बनाए रखने के पक्ष में हैं. हालांकि चयन समिति का यह मानना है कि ख़राब फ़ॉर्म को देखते हुए बाबर के लिए राष्ट्रीय टीम से इतर अपना कुछ समय बिताना सही रहेगा। बाबर ने दिसंबर 2022 के बाद से ही टेस्ट में एक भी अर्धशतक नहीं लगाया है. अभी यह स्पष्ट नहीं है कि ख़राब फ़ॉर्म से जूझ रहे बाबर 20 अक्टूबर से शुरु होने वाली क़ायद-ए-आज़म ट्रॉफ़ी के लिए उपलब्ध रहेंगे या नहीं। बाबर ने 2019 के बाद से ही कोई प्रथम श्रेणी मैच नहीं खेला है.

बाबर मुल्तान की पाटा विकेट पर दो पारियों में सिर्फ़ 35 रन ही बना पाए. पहली पारी में वह अंदरूनी किनारे पर बीट हुए जबकि दूसरी पारी में वह बाहरी किनारे पर बीट हुए. यह बाबर की बिना अर्धशतक के 18वीं टेस्ट पारी थी. इससे पहले सिर्फ़ पाकिस्तान के चार विशेषज्ञ बल्लेबाज़ ही लगातार इतनी टेस्ट पारियों में अर्धशतक बनाने में असफल रहे हैं. 2023 की शुरुआत से लेकर अब तक बाबर ने नौ टेस्ट में 23 की औसत से रन बनाए हैं. बता दें कि  नवंबर 2019 से लेकर दिसंबर 2022 तक बाबर ने 25 टेस्ट में 62 के क़रीब की औसत से रन बनाए थे, जिसमें आठ शतक और 15 अर्धशतक शामिल थे. अब अगर बाबर आजम टीम से बाहर होते हैं तो उनकी जगह इन तीन खिलाड़ियों में से किसी एक को मौका मिल सकता है. 

Advertisement

मोहम्मद हुरैरा

मोहम्मद हुरैरा (Mohammad Huraira) टेस्ट क्रिकेट में डेब्यू करने के लिए तैयार हैं, 22 साल के सलामी बल्लेबाज घरेलू सर्किट में शानदार फॉर्म में हैं, उन्होंने प्रथम श्रेणी क्रिकेट में 56.24 की औसत से रन बनाए हैं और उनके नाम 9  शतक दर्ज है. हाल ही में उन्होंने बांग्लादेश ए के खिलाफ पाकिस्तान शाहीन के लिए दोहरा शतक भी जमाया था.  पिछले कुछ सालों में वह पाकिस्तान के घरेलू क्रिकेट में भी लगातार अच्छा प्रदर्शन कर रहे हैं. हुरैरा साल 2021 और 2022 के कायदे-आज़म ट्रॉफी में सबसे ज़्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज भी थे. 

Advertisement

साहिबजादा फरहान (Sahibzada Farhan) 

साहिबजादा फरहान भी दूसरे टेस्ट में डेब्यू कर सकते हैं. साहिबजादा फरहान ने पाकिस्तान के घरेलू क्रिकेट में शानदार परफॉर्मेंस किया है. उम्मीद की जा रही है कि बाबर की जगह उन्हें मौका मिल सकता है. 

Advertisement

Imam-Ul-Haq (इंजमाम उल हक)

इंजमाम उल हक के भतीजे इमाम उल हक को भी दूसरे टेस्ट में शामिल किया जा सकता है. इमाम ने अबतक 24 टेस्ट में 1568 रन बनाए हैं. इमाम के नाम टेस्ट में 3 शतक और 9 अर्धशतक दर्ज है. इमाम ने पाकिस्तान के लिए आखिरी टेस्ट मैच साल 2023 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेला था. 

Advertisement

इंग्लैंड के ख़िलाफ़ दूसरा टेस्ट मुल्तान में ही 15 अक्तूबर को खेला जाएगा. इंग्लैंड ने पाकिस्तान को पहले टेस्ट में पारी और 47 रनों से हार का स्वाद चखाया, जो कि टेस्ट में पाकिस्तान की लगातार छठी हार थी। पाकिस्तान विश्व टेस्ट चैंपियनशिप की अंक तालिका में सबसे निचले पायदान पर है.

Featured Video Of The Day
Baba Siddique के Murder के बाद Lawrence Bishnoi Gang की नई धमकी: "Salman Khan की मदद करने वाले..."
Topics mentioned in this article