Mushfiqur Rahim: इतिहास के पन्नों में अमर हुए मुशफिकुर रहीम, रचा गजब का इतिहास

Mushfiqur Rahim Makes History for Bangladesh: मुशफिकुर रहीम ने इतिहास रच दिया है. बांग्लादेश क्रिकेट टीम की तरफ से वह विदेशी जमीं पर टेस्ट फॉर्मेट में सर्वाधिक शतक लगाने वाले पहले बल्लेबाज बन गए हैं.

Advertisement
Read Time: 3 mins
M

Mushfiqur Rahim Makes History for Bangladesh: बांग्लादेश क्रिकेट टीम के अनुभवी विकेटकीपर बैटर मुशफिकुर रहीम ने इतिहास रच दिया है. अपनी टीम की तरफ से वह विदेशी जमीं पर टेस्ट फॉर्मेट में सर्वाधिक शतक लगाने वाले पहले बल्लेबाज बन गए हैं. उनसे पहले यह खास रिकॉर्ड तमीम इकबाल के नाम दर्ज था, लेकिन रावलपिंडी टेस्ट की पहली पारी में शतक जड़ते हुए रहीम ने यह खास उपलब्धि अब अपने नाम कर ली है. उनके नाम बांग्लादेश की तरफ से विदेशी जमीं पर अब टेस्ट फॉर्मेट में सर्वाधिक 5 शतक लगाने का रिकॉर्ड दर्ज हो गया है. 

तमीम इकबाल का एक और रिकॉर्ड ध्वस्त कर दूसरे स्थान पर पहुंचे मुशफिकुर

यही नहीं मुशफिकुर रहीम ने बांग्लादेश की तरफ से टेस्ट क्रिकेट में सर्वाधिक शतक लगाने के मामले में भी तमीम इकबाल को पीछे छोड़ दिया है. इकबाल ने अपनी टीम के लिए 2008 से 2023 के बीच कुल 70 टेस्ट मुकाबलों में शिरकत की थी. इस बीच वह 134 पारियों में 10 शतक लगाने में कामयाब हुए थे. वहीं रावलपिंडी टेस्ट में अपना 11वां शतक पूरा करते हुए रहीम ने इकबाल को अब खास मामले में पछाड़ दिया है. 

बांग्लादेश की तरफ से टेस्ट क्रिकेट में सर्वाधिक शतक लगाने का खास रिकॉर्ड मौजूदा बल्लेबाज मोमिनुल हक के नाम दर्ज है. हक ने बांग्लादेश क्रिकेट टीम के लिए 2013 से अबतक 62* मैच खेलते हुए 115 पारियों में सर्वाधिक 12 शतक लगाए हैं.

बांग्लादेश की तरफ से इंटरनेशनल क्रिकेट में 15000 रन बनाने वाले दूसरे बल्लेबाज बनें रहीम 

जारी मुकाबले में ही मुशफिकुर रहीम ने एक और खास उपलब्धि प्राप्त की है. वह बांग्लादेश क्रिकेट टीम की तरफ से इंटरनेशनल क्रिकेट में सर्वाधिक रन बनाने वाले दूसरे बल्लेबाज बन गए हैं. 37 वर्षीय बल्लेबाज ने बांग्लादेश के लिए इंटरनेशनल क्रिकेट में 2005 से अबतक कुल 462* मुकाबले खेले हैं. इस बीच उनके बल्ले से 510 पारियों में 34.56 की औसत से 15107 रन निकले हैं.

Advertisement

बांग्लादेश के लिए इंटरनेशनल लेवल पर सर्वाधिक रन बनाने का कारनामा तमीम इकबाल के नाम दर्ज है. दिग्गज बल्लेबाज ने 2007 से 2023 के बीच कुल 387 मुकाबलों में शिरकत की. इस बीच वह 448 पारियों में 35.41 की औसत से 15192 रन बनाने में कामयाब रहे.

Advertisement

मुशफिकुर रहीम ने जड़ा अपने टेस्ट करियर का 11वां शतक 

रावलपिंडी क्रिकेट स्टेडियम में बेहतरीन बल्लेबाजी करते हुए मुशफिकुर रहीम ने अपने टेस्ट क्रिकेट करियर का 11वां शतक पूरा कर लिया है. मौजूदा समय में वह अपनी टीम के लिए 281 गेंद में 52.66 की स्ट्राइक रेट से 148 रन बनाकर मैदान में जमे हुए हैं. इस बीच उनके बल्ले से 18 बेहतरीन चौके निकले हैं. 

Advertisement

यह भी पढ़ें- ''उसे कभी वह प्रशंसा नहीं मिली'', सहवाग से लेकर गंभीर तक, धवन के संन्यास से सबका दिल पिघला

Featured Video Of The Day
Indians Stuck In Russian Army: रूसी सेना के चंगुल से छूटे 45 भारतीय, बाकी बचे लोगों को जल्द छुड़ाने की कोशिश में भारत सरकार