''माही मार रहा है'', फिर से सुनाई देगी यह आवाज, क्योंकि खास नियम के साथ धोनी की हो रही है वापसी!

MS Dhoni May be Treated as Uncapped Player IPL 2025: आईपीएल के शुरुआती सीजन से लेकर साल 2021 तक यह नियम था कि अगर किसी खिलाड़ी को रिटायरमेंट लिए 5 साल हो गए हैं तो उसे कैप्ड खिलाड़ियों की सूचि से हटाकर अनकैप्ड खिलाड़ियों की सूचि में डाल दिया जाएगा. मगर बीसीसीआई एक बार फिर से इस नियम को लागू करने पर विचार कर रही है.

Advertisement
Read Time: 3 mins
M

MS Dhoni May be Treated as Uncapped Player IPL 2025: आईपीएल के 18वें सीजन में अभी काफी माह शेष बचे हुए हैं, लेकिन देश में इसकी तैयारियां अभी से शुरू हो गई हैं. आईपीएल 2025 के लिए तैयार हो रहे नियमों के बीच एक बड़ी खबर निकलकर सामने आ रही है. रिपोर्ट्स की माने तो बीसीसीआई एक पुराने नियम को वापिस लाने पर विचार कर रही है. अगर ऐसा होता है तो फैंस को अपने चहेते स्टार एमएस धोनी को एक बार फिर से आईपीएल में शिरकत करते हुए देखने का मौका मिल जाएगा. फिलहाल यह नियम लागू होगा ही इसकी पुष्टि नहीं हुई है. 

क्या है नियम?

आईपीएल के शुरुआती सीजन से लेकर साल 2021 तक यह नियम था कि अगर किसी खिलाड़ी को रिटायरमेंट लिए 5 साल हो गए हैं तो उसे कैप्ड खिलाड़ियों की सूचि से हटाकर अनकैप्ड खिलाड़ियों की सूचि में डाल दिया जाएगा. 

मगर इस अवधि के दौरान आईपीएल के इस खास नियम को किसी फ्रेंचाइजी ने इस्तेमाल नहीं किया तो उसे हटा दिया गया. हालांकि, पिछले मीटिंग में हुए चर्चा के दौरान उम्मीद जताई जा रही है कि इस नियम की एक बार फिर से आईपीएल में इंट्री हो सकती है. 

Advertisement

अगर यह नियम लागू होता है तो धोनी को अनकैप्ड खिलाड़ियों की सूचि में डाल दिया जाएगा. इस दौरान उनके पर्स में भी कटौती देखने को मिलेगी. नियम के मुताबिक अनकैप्ड खिलाड़ियों को ज्यादा से ज्यादा 4 करोड़ रूपये की राशि मिल सकती है. 

Advertisement

इसका मतलब साफ है. अगर धोनी आईपीएल में अनकैप्ड खिलाड़ी के तौर पर मैदान मैदान में उतरते हैं तो उन्हें  ज्यादा से ज्यादा 4 करोड़ रूपये मिल सकते हैं. इससे पहले पिछले सीजन में सीएसके ने उन्हें रिटेन करते हुए 12 करोड़ रुपये की धनराशि प्रदान की थी. 

Advertisement

कप्तानी छोड़ चुके हैं धोनी 

धोनी ने आईपीएल 2024 के आगाज से पूर्व अपनी कप्तानी युवा बल्लेबाज ऋतुराज गायकवाड़ को सौंप दी थी. उनकी अगुवाई में पिछले सीजन टीम का प्रदर्शन मिला जुला रहा था. टीम पिछले साल प्लेऑफ की रेस से बाहर हो गई थी. 

Advertisement

हालांकि, धोनी का प्रदर्शन पिछले साल सराहनीय रहा था. उन्होंने विकेटकीपिंग के साथ-साथ बल्ले से भी खूब चमक बिखेरी थी. पिछले साल माही को मैदान में अक्सर निचले क्रम में ही बल्लेबाजी को आते हुए देखा गया था. इसके बावजूद उन्होंने  161 रन बनाए थे. मगर उनके बल्ले से ये रन 220.55 की स्ट्राइक रेट से आए थे. 

यह भी पढ़ें- Babar Azam: सईद अनवर का रिकॉर्ड होगा स्वाहा, बाबर आजम एक झटके में तोड़ेंगे 4 दिग्गजों का महारिकॉर्ड

Featured Video Of The Day
Indian Railways: क्या Platform Ticket के साथ कर सकते हैं ट्रेन में सफर? जानें क्या कहता है नियम
Topics mentioned in this article