डेब्यू टेस्ट में नंबर 4 पर बल्लेबाजी करते हुए शतक लगाने वाले दुनिया के 6 बल्लेबाज, भारत का एक दिग्गज भी शामिल

100 on Debut Batting at no 4 in Test जानते हैं ऐसे बल्लेबाजों के बारे में जिन्होंने डेब्यू टेस्ट में नंबर 4 पर बल्लेबाजी करते हुए शतक लगाया है. बता दें कि आखिरी बार किसी बल्लेबाज ने डेब्यू टेस्ट में नंबर 4 पर बल्लेबाजी करते हुए शतक साल 2000 में लगाया था. 

विज्ञापन
Read Time: 3 mins
L

Centuries on Debut Batting at no 4 in Test: पाकिस्तान के कामरान गुलाम ने इंग्लैंड के खिलाफ दूसरे टेस्ट मैच (PAK vs ENG, 2nd Test) में डेब्यू किया और शानदार शतक जमाने में सफलता हासिल की. कामरान ने अपने पहले टेस्ट में 188 रनों की पारी खेली. कामरान इसके अलावा पाकिस्तान के लिए डेब्यू टेस्ट में शतक लगाने वाले 13वें बल्लेबाज भी बने हैं. दूसरे टेस्ट मैच में कामरान गुलाम को बाबर आजम की जगह टीम में शामिल किया गया था. अपने पहले ही टेस्ट में कामरान ने इतिहास रच दिया है. ऐसे में जानते हैं ऐसे बल्लेबाजों के बारे में जिन्होंने डेब्यू टेस्ट में नंबर 4 पर बल्लेबाजी करते हुए शतक लगाया है. बता दें कि आखिरी बार किसी बल्लेबाज ने डेब्यू टेस्ट में नंबर 4 पर बल्लेबाजी करते हुए शतक साल 2000 में लगाया था. 

इफ्तिखार अली खान (इंग्लैंड)
इफ्तिखार अली खान ने इंग्लैंड के लिए खेलते हुए अपना जब डेब्यू किया था तो नंबर 4 पर बल्लेबाजी करते हुए शतक लगाया था. इफ्तिखार अली खान ने साल 1932 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट में इंग्लैंड के लिए डेब्यू किया था और सिडनी टेस्ट में 102 रनों की पारी खेली थी. इफ्तिखार अली खान इकलौते ऐसे क्रिकेटर हैं जिन्होंने भारत  और इंग्लैंड के लिए टेस्ट मैच खेला है. 

गुंडप्पा विश्वनाथ (भारत)
भारत के गुंडप्पा विश्वनाथ ने अपने डेब्यू टेस्ट में नंबर 4 पर बल्लेबाजी की थी और शतक ठोका था. गुंडप्पा विश्वनाथ ने साल 1969 में कानपुर टेस्ट में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ डेब्यू करते हुए 137 रनों की पारी खेली थी. 

Advertisement

फ्रैंक हेस (Frank Hayes) 
इंग्लैंड के Frank Hayes ने 1973 में वेस्टइंडीज के खिलाफ अपने डेब्यू टेस्ट में नंबर 4 पर बल्लेबाजी करते हुए शतक जमाया था. अपने डेब्यू टेस्ट में फ्रैंक ने नाबाद 106 रनों की पारी खेली थी. 

Advertisement

सलीम मलिक (पाकिस्तान)
पाकिस्तान के सलीम मलिक (Saleem Malik) ने अपने डेब्यू टेस्ट में श्रीलंका के खिलाफ साल 1982 में कराची में खेला था. इस टेस्ट में नंबर 4 पर बैटिंग करते हुए मलिक ने 100 रनों की नाबाद पारी खेली थी. 

Advertisement

अमीनुल इस्लाम (बांग्लादेश)
बांग्लादेश के अमीनुल इस्लाम ने डेब्यू टेस्ट में नंबर 4 पर बैटिंग करते हुए भारत के खिलाफ 145 रनों की पारी खेली थी, साल 2000 में अमीनुल इस्लाम ने भारत के खिलाफ खेलकर बांग्लादेश के लिए टेस्ट डेब्यू किया था. अमीनुल इस्लाम के द्वारा खेली गई 145 रन की पारी, डेब्यू टेस्ट में नंबर 4 पर बैटिंग करते हुए खेली गई सबसे बड़ी पारी का रिकॉर्ड है.

Advertisement

 कामरान गुलाम (पाकिस्तान)
पाकिस्तान के कामरान गुलाम (Kamran Ghulam) ने साल 2024 में इंग्लैंड के खिलाफ मुल्तान टेस्ट में डेब्यू करते हुए नंबर 4 पर बल्लेबाजी की और 118 रनों की पारी खेली. 

Featured Video Of The Day
SCO Summit 2024: सम्मेलन का दूसरा दिन आज, जानें क्या होगा खास
Topics mentioned in this article