महान हरफनमौला कपिल देव ने युवराज सिंह की तारीफ में कही इतनी बड़ी बात..

महान हरफनमौला कपिल देव ने युवराज सिंह की तारीफ में कही इतनी बड़ी बात..

Kapil Dev की कप्‍तानी में भारत ने वर्ष 1983 में वर्ल्‍डकप जीता था (फाइल फोटो)

खास बातें

  • मेरी सर्वकालीन भारतीय वनडे टीम में युवी जरूर रहेंगे
  • युवराज को क्रिकेट के मैदान से विदाई मिलनी चाहिए थी
  • देश को ऐसे हीरो की जरूरत जो युवाओं को प्रेरित कर सकें
नई दिल्ली:

(Kapil Dev On Yuvraj singh: दिग्गज क्रिकेटर और भारतीय टीम को अपनी कप्‍तानी में वर्ष 1993 का वर्ल्‍डकप जिताने वाले कपिल देव (Kapil Dev)ने कहा है कि वह जब भी सर्वकालिक महान भारतीय वनडे क्रिकेटरों की टीम बनायेंगे तो हरफनमौला युवराज सिंह (Yuvraj singh) उस टीम का निश्चित रूप से हिस्‍सा होंगे. बाएं हाथ के धमाकेदार बल्‍लेबाज युवराज सिंह ने सोमवार को मुंबई में संन्यास की घोषणा की है. अपने 17 साल के अंतरराष्ट्रीय करियर के दौरान उन्होंने 2007 में टी20 वर्ल्‍डकप और और 2011 में वनडे वर्ल्‍डकप (World Cup 2011) जीतने वाली भारतीय टीम में अहम योगदान दिया था. युवराज ने भारत की तरफ से 40 टेस्ट, 304 वनडे और 58 टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच खेले.

धोनी ने जड़ा छक्का तो देखते रह गए विराट कोहली, दिया ऐसा रिएक्शन, देखें VIDEO

गेंद को बेहतरीन तरीके से टाइम करने वाले युवराज ने  टेस्ट मैचों में 1900 और वनडे में 8701 रन बनाए. टी20 इंटरनेशनल में उनके नाम पर 1177 रन दर्ज हैं. टी20 इंटरनेशनल में ओवर की सभी छह गेंदों पर छक्‍के लगाने का कारनामा भी युवी के नाम पर है. उन्‍होंने 2007 के टी20 वर्ल्‍डकप में इंग्‍लैंड के स्‍टुअर्ट ब्रॉड के खिलाफ यह उपलब्धि हासिल की थी. यहां फैंटसी खेल ‘अपने 11' के लॉन्च के लिए पहुंचे कपिल (Kapil Dev) ने कहा, ‘युवराज (Yuvraj singh) कमाल के क्रिकेटर थे (हैं) और मैं जब भी भारत के सर्वकालिक महान खिलाड़ियों की वनडे टीम बनाऊंगा तो वह उस में जरूर होंगे.'युवराज का वर्ष 2011 के वर्ल्‍डकप में भारत को चैंपियन बनाने में अहम योगदान था. वे इस वर्ल्‍डकप के सर्वश्रेष्‍ठ खिलाड़ी घोषित किए गए थे.


World Cup 2019: विराट कोहली की 'अदा' के फैन हुए ऑस्‍ट्रेलिया के पूर्व कप्‍तान स्टीव वॉ

भारत को 1983 में पहली बार विश्व चैम्पियन बनवाने वाले इस पूर्व कप्तान ने कहा कि युवराज को क्रिकेट के मैदान से विदाई मिलनी चाहिये थी. कपिल ने कहा, ‘‘युवराज (Yuvraj singh) जैसे खिलाड़ी को क्रिकेट के मैदान से विदाई मिलनी चाहिए थी. कम से कम मैं ऐसा देखना चाहता था. उन्होंने अपने खेल से युवाओं को दीवाना बनाया. हमारे देश को ऐसे नायकों की जरूरत है जो आने वाली पीढ़ियों को प्रेरित कर सके. उन्हें पता चल सके कि युवराज ने अपनी जिंदगी में क्या झेला है.'भारत के महान कप्तानों में शुमार कपिल (Kapil Dev) ने कहा, ‘मैं युवराज को आगे की जिंदगी के लिए शुभकामनाएं देते हूं और उम्मीद करूंगा कि उन्होंने क्रिकेट में जो किया अपनी आने वाली जिंदगी में इससे बेहतर करें.' (इनपुट: एजेंसी)

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

वीडियो: युवराज सिंह ने की संन्‍यास की घोषणा