केन विलियमसन का कोहली से भी गहरा है जख्म, 5 बार मिला झकझोर देने वाला दर्द

Kane Williamson, T20 world cup 2024: केन विलियमसन ने ब्रैंडन मैक्कुलम के संन्यास के बाद कीवी टीम की सभी तरह के क्रिकेट में कमान संभाली थी. बतौर कप्तान उनका क्रिकेट करियर शानदार रहा.

Advertisement
Read Time: 4 mins
K

Kane Williamson, T20 world cup 2024: टी20 वर्ल्ड कप 2024 के पहले ही राउंड से बाहर हो जानें के बाद न्यूजीलैंड क्रिकेट टीम के स्टार बल्लेबाज केन विलियमसन ने बड़ा फैसला लिया है. टेस्ट फॉर्मेट के बाद उन्होंने व्हाइट बॉल क्रिकेट की भी कप्तानी छोड़ दी है. 33 वर्षीय बल्लेबाज ने ब्रैंडन मैक्कुलम के संन्यास के बाद कीवी टीम की सभी तरह के क्रिकेट में कमान संभाली थी. बतौर कप्तान उनका क्रिकेट करियर शानदार रहा. हालांकि, टी20 वर्ल्ड कप के पहले ही राउंड से कीवी टीम के बाहर हो जानें से वह खुद को संभाल नहीं पाए और आखिरकार सभी तरह की कप्तानी से इस्तीफा दे दिया.

क्रिकेट प्रमियों को लगता है कि विराट कोहली जिस तरह के बल्लेबाज हैं. उनकी कप्तानी में भारतीय टीम को कई बड़े खिताब अपने नाम कर लेने चाहिए थे. मगर आपको जानकर हैरानी होगी कि इस मामले में केन विलियमसन, विराट कोहली से भी ज्यादा अनलकी थे. उनकी अगुवाई में कीवी टीम आईसीसी के 6 बड़े टूर्नामेंट में बेहतरीन प्रदर्शन करते हुए खिताब की प्रबल दावेदार थी, लेकिन यहां केवल एक ही सफलता उन्हें हाथ लगी पाई. जिन 5 बड़े टूर्नामेंट में उनको कामयाबी हाथ लगी. वो इस प्रकार है- 

2016 टी20 वर्ल्ड कप सेमी फाइनल

टी20 वर्ल्ड कप 2016 के लिए कीवी टीम को खिताब का प्रबल दावेदार माना जा रहा था, लेकिन सेमी फाइनल मुकाबले में इंग्लैंड की टीम ने उनकी उम्मीदों को तोड़ दिया. दिल्ली में पहले बल्लेबाजी करते हुए न्यूजीलैंड की टीम 20 ओवरों में 8 विकेट के नुकसान पर 153 रन बनाने में कामयाब हुई थी. वही लक्ष्य का पीछा करते हुए इंग्लैंड की टीम ने इस लक्ष्य को 17 गेंद शेष रहते 3 विकेट के नुकसान पर आसानी से प्राप्त कर लिया. इस हार के साथ ही टूर्नामेंट से न्यूजीलैंड का सफर भी समाप्त हो गया.

Advertisement
2019 वर्ल्ड कप फाइनल 

वर्ल्ड कप 2019 का फाइनल मुकाबला भी न्यूजीलैंड और इंग्लैंड के बीच खेला गया था. लीग चरण से बेहतरीन प्रदर्शन करते हुए फाइनल तक पहुंची कीवी टीम खिताब उठाने की प्रबल दावेदार नजर आ रही थी. हालांकि, फाइनल मुकाबले में बाउंड्री नियम के आधार पर उसे मेजबान देश इंग्लैंड खिलाफ मात खानी पड़ी थी.

Advertisement
2021 टी20 वर्ल्ड कप फाइनल

टी20 वर्ल्ड कप 2021 का फाइनल मुकाबला ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड के बीच दुबई में खेला गया. यहां भी केन विलियमसन की अगुवाई वाली कीवी टीम को खिताब का प्रबल दावेदार माना जा रहा था, लेकिन फाइनल मुकाबले में उसकी उम्मीदों को डेविड वॉर्नर (53) और मिचेल मार्श (77) जैसे बल्लेबाजों ने आतिशी बल्लेबाजी से तोड़ दिया था. फाइनल मुकाबले में कीवी टीम को 8 विकेट से बड़ी हार का सामना करना पड़ा था.

Advertisement
2022 टी20 वर्ल्ड कप सेमी फाइनल

केन विलियमसन की अगुवाई वाली टीम टी20 वर्ल्ड कप 2022 में भी बेहतरीन प्रदर्शन करते हुए सेमी फाइनल तक पहुंचने में कामयाब हुई थी. हालांकि, यहां पाकिस्तान की टीम ने उसकी उम्मीदों को तोड़ दिया था. सेमी फाइनल मुकाबले में कीवी टीम को 5 गेंद शेष रहते 7 विकेट से शिकस्त का सामना करना पड़ा था.

Advertisement

2023 वर्ल्ड कप सेमी फाइनल 

वर्ल्ड कप 2023 में भी विलियमसन की अगुवाई में न्यूजीलैंड की टीम का बेहतरीन प्रदर्शन रहा. लग रहा था वह पहली बार वर्ल्ड कप का खिताब अपने नाम कर लेगी, लेकिन सेमी फाइनल मुकाबले में उसे शिकस्त का सामना करना पड़ा और टूर्नामेंट से भी वह बाहर हो गई.

डब्ल्यूटीसी 2021 की चैंपियन रही न्यूजीलैंड 

विलियमसन की अगुवाई में न्यूजीलैंड की टीम को एकमात्र सफलता साल 2021 में लगी. इस साल कीवी टीम डब्ल्यूटीसी के फाइनल मुकाबले में भारत को शिकस्त देते हुए चैंपियन बनने में कामयाब हुई थी.

यह भी पढ़ें- केन विलियमसन ने छोड़ी कप्तानी, सेंट्रल कॉन्ट्रैक्ट भी ठुकराया, क्या होने वाली है बड़ी अनहोनी?

Featured Video Of The Day
Israel Hezbollah War: Beirut में इज़रायल के हमलों के बीच राहत की कोशिशें | Lebanon | NDTV India