मैक्सवेल और फिंच नहीं, अब दुनिया जोश इंग्लिस को रखेगी याद, एक झटके में 2 महारिकॉर्ड किए अपने नाम

Josh Inglis Created History:जोश इंग्लिस ने इतिहास रच दिया है. वह ऑस्ट्रेलिया के लिए टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे तेज शतक लगाने वाले पहले बल्लेबाज बन गए हैं.

Advertisement
Read Time: 3 mins

Josh Inglis Created History: जोश इंग्लिस ने इतिहास रच दिया है. वह ऑस्ट्रेलिया के लिए टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे तेज शतक लगाने वाले पहले बल्लेबाज बन गए हैं. स्कॉलैंड के खिलाफ जारी दूसरे टी20 मुकाबले से पूर्व इंग्लिस, ग्लेन मैक्सवेल और पूर्व कप्तान एरोन फिंच के साथ संयुक्त रूप से पहले स्थान पर काबिज थे. तीनों बल्लेबाजों ने क्रमशः 47-47 गेंदों में शतक लगाने का कारनामा किया था. मगर आज (06 सितंबर, 2024)  इंग्लिस ने महज 43 गेंदों में अपना सैकड़ा पूरा करते हुए इस विशेष रिकॉर्ड पर अपना एकेले कब्जा जमा लिया है.

एडिनबर्ग में खूब चला इंग्लिस का बल्ला 

एडिनबर्ग में टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए ऑस्ट्रेलिया की शुरुआत कुछ खास नहीं रही. पिछले मैच के हीरो रहे सलामी बल्लेबाज ट्रेविस हेड, ब्रैडली करी की पहली ही गेंद पर क्लीन बोल्ड हो गए. यही नही टीम के दूसरे सलामी बल्लेबाज जेक फ्रेजर-मैकगर्क का बल्ला भी कुछ खास नहीं चला, लेकिन तीसरे क्रम पर बल्लेबाजी के लिए उतरे इंग्लिस के ऊपर इसका कुछ खास असर नहीं पड़ा. उन्होंने अपने ही अंदाज में बल्लेबाजी की और देखते ही देखते 43 गेंदों में शतक जड़ दिया. 

आज के मुकाबले में जोश इंग्लिस कुल 49 गेंदों का सामना करने में कामयाब रहे. इस बीच उनके बल्ले से 210.20 की स्ट्राइक रेट से 103 रन की बेहतरीन शतकीय पारी निकली. 29 वर्षीय बल्लेबाज ने अपनी इस उम्दा पारी में कुल 7 चौके और 7 बेहतरीन छक्के लगाए. 

ऑस्ट्रेलिया के लिए टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे तेज शतक लगाने वाले बल्लेबाज 

43 - जोश इंग्लिस - बनाम स्कॉलैंड - एडिनबर्ग - 2024 
47 - एरोन फिंच - बनाम इंग्लैंड - साउथेम्प्टन - 2013
47 - जोश इंग्लिस - बनाम भारत - विशाखापत्तनम - 2023
47 - ग्लेन मैक्सवेल - बनाम भारत - गुवाहाटी - 2023
49 - ग्लेन मैक्सवेल - बनाम श्रीलंका - पल्लेकेले - 2016

जोश इंग्लिस ने एरोन फिंच की बराबरी की 

यही नहीं जोश इंग्लिस ऑस्ट्रेलिया के लिए टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में सर्वाधिक शतक लगाने वाले संयुक्त रूप से दूसरे बल्लेबाज भी बन गए हैं. इंग्लिस और एरोन फिंच के नाम अब क्रमशः 2-2 शतक दर्ज हैं. ऑस्ट्रेलिया के लिए टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में सर्वाधिक शतक लगाने का कारनामा ग्लेन मैक्सवेल के नाम दर्ज है. स्टार ऑलराउंडर ने अपनी टीम के लिए कुल 5 शतक लगाए हैं. 

Advertisement

5 - ग्लेन मैक्सवेल
2 - एरोन फिंच
2 - जोश इंग्लिस
1 - डेविड वॉर्नर
1 - शेन वॉटसन

यह भी पढ़ें- मुशीर खान और नवदीप सैनी इतिहास के पन्नों में हुए अमर, बनाया गजब का रिकॉर्ड

Featured Video Of The Day
Nitin Gadkari Exclusive: PM बनने के ऑफर से Rahul Gandhi तक...नितिन गडकरी ने दिया हर सवाल का जवाब