Joe Root: इंग्लैंड के इतिहास के पन्नों में अमर हो गए जो रूट, बनाया गजब का रिकॉर्ड

Joe Root Created History: नियमों के हिसाब से देखें तो जो रूट ने इंग्लैंड के लिए टेस्ट क्रिकेट में सर्वाधिक शतक लगाने के मामले में एलेस्टेयर कुक का रिकॉर्ड तोड़ दिया है. कुक ने अपने 33 शतकों के लिए कुल 291 पारियों का सहारा लिया था, जबकि रूट ने महज 264 पारियों में ही इस आंकड़े को छू लिया है.

Advertisement
Read Time: 3 mins
J

Joe Root Created History: इंग्लैंड क्रिकेट टीम के दिग्गज बल्लेबाज जो रूट ने इतिहास रच दिया है. वह इंग्लिश टीम की तरफ से टेस्ट क्रिकेट में सर्वाधिक शतक लगाने वाले संयुक्त रूप से पहले बल्लेबाज बन गए हैं. बीते कल उन्होंने श्रीलंका के खिलाफ जारी दूसरे टेस्ट मुकाबले में अपने करियर की 33वीं सेंचुरी जड़ते हुए यह खास उपलब्धि प्राप्त की है. 

रूट से पहले इंग्लैंड की तरफ से सर्वाधिक शतक लगाने के मामले में नंबर एक के पायदान पर अकेले एलेस्टेयर कुक खड़े थे, लेकिन बीते कल रूट ने अपनी 33वीं सेंचुरी पूरी करते हुए उनके खास रिकॉर्ड की बराबरी कर ली है. यही नहीं एक तरह से उन्होंने इस बड़े रिकॉर्ड पर एकाधिकार जमाने का लोगों को हिंट भी दे दिया है. 

नियमों के हिसाब से रूट ने तोड़ दिया है कुक का रिकॉर्ड 

नियमों के हिसाब से देखें तो जो रूट ने एलेस्टेयर कुक के खास कीर्तिमान को ध्वस्त कर दिया है. कुक को टेस्ट क्रिकेट में 33 सेंचुरी जड़ने के लिए कुल 291 पारियों का सहारा लेना पड़ा था. वहीं रूट ने 264 पारियों में ही इस आंकड़े को छू लिया है. इस तरह देखें तो रूट इंग्लैंड के लिए मौजूदा समय में सर्वाधिक शतक लगाने वाले पहले बल्लेबाज बन गए हैं. 

कुक और रूट का टेस्ट क्रिकेट करियर 

एलेस्टेयर कुक ने इंग्लैंड के लिए टेस्ट फॉर्मेट में 2006 से 2018 के बीच कुल 161 टेस्ट मुकाबलों में शिरकत की. इस बीच वह 291 पारियों में 45.35 की औसत से 12472 रन बनाने में कामयाब रहे. इस दौरान उनके बल्ले से 33 शतक और 57 अर्धशतक निकले. टेस्ट क्रिकेट में उनका व्यक्तिगत सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाजी प्रदर्शन 291 रनों का है.

वहीं बात करें रूट के बारे में तो उन्होंने खबर लिखे जाने तक इंग्लिश टीम के लिए 2012 से अबतक कुल 145* टेस्ट मुकाबले खेले हैं. इस बीच उनके बल्ले से 264 पारियों में 50.71 की औसत से 12274 रन निकले हैं. टेस्ट क्रिकेट में रूट के नाम 33 शतक और 64 अर्धशतक दर्ज है. यहां उनका अबतक का सर्वोत्तम स्कोर 264 रनों का है.

Advertisement

यह भी पढ़ें- रोहित शर्मा के लिए 50 करोड़ की बोली लगाएगा लखनऊ सुपर जायंट्स?, संजीव गोयनका का आया जवाब

Featured Video Of The Day
Kolkata में प्रदर्शन कर रहे Doctors से बोलीं CM Mamata Banerjee: 'मुझे पद की नहीं आपकी चिंता है..'