Ind vs Ban: " मुझसे पूछता है कि..." जसप्रीत बुमराह ने भारत की जीत के बाद आकाशदीप को लेकर दिया बड़ा बयान

India vs Bangladesh Kanpur Test: कानपुर टेस्ट में छह विकेट लेने वाले तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह ने मैच के बाद कहा कि वह खुद को जादूगर कहलाये जाने के बारे में नहीं सोचते.

Advertisement
Read Time: 4 mins
J

Jasprit Bumrah on Akash Deep: कानपुर के ग्रीन पार्क में हुए सीरीज के दूसरे मैच में भारत ने नाटकीय अंदाज में जीत दर्ज की. इस मैच पर शुरुआत से बारिश का साया रहा. पहले दिन बारिश के चलते सिर्फ 35 ओवरों का खेल हो पाया, जबकि दूसरे दिन बारिश के कारण एक भी गेंद नहीं फेंकी जा सकी. इसके बाद तीसरे दिन फैंस को उम्मीद थी कि कुछ खेल होगा, क्योंकि तीसरे दिन बारिश नहीं हुई थी, लेकिन गीले आउटफील्ड के चलते तीसरे दिन एक भी गेंद नहीं फेंकी जा सकी. ऐसे में जब चौथे दिन बांग्लादेश खेलने उतरी तो भारतीय गेंदबाजों ने ना सिर्फ उन्हें जल्दी आउट किया, बल्कि टेस्ट में टी 20 अंदाज में बल्लेबाजी की और यह सुनिश्चित किया कि मैच का परिणाम निकले.

भारत ने तेजी से रन बटोरे और दिन का खेल खत्म होने से पहले तक बांग्लादेश पर बढ़त के साथ पारी घोषित की. इसके बाद दिन के आखिरी घंटे में भारतीय गेंदबाजों ने बांग्लादेश की दूसरी पारी में दो विकेट लेकर मेहमान टीम को पूरी तरह से बैकफुट पर धकेल दिया. पांचवें दिन भारतीय गेंदबाजों ने बांग्लादेश की दूसरी पारी समेटने के लिए शानदार प्रदर्शन किया. बांग्लादेश की दूसरी पारी सिर्फ 146 रनों पर सिमट गई. इसके बाद भारत ने जीत के लिए जरुरी 98 रन बनाकर मैच अपने नाम किया. वहीं इस मुकाबले में छह विकेट लेने वाले तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह ने मैच के बाद कहा कि वह खुद को जादूगर कहलाये जाने के बारे में नहीं सोचते.

Photo Credit: IANS

दोनों पारियों में तीन-तीन विकेट लेने वाले बुमराह ने मैच के बाद कहा,"यह वाकई बहुत अच्छा लग रहा है. मैं उन सभी विशेषणों (जादूगर कहलाने) के बारे में नहीं सोचता. यह जीत हासिल करना वाकई अच्छा है, हमने कुछ दिन गंवाए थे. जिस तरह से हमने कल बल्लेबाजी की और यह हमारी फिटनेस के लिए एक परीक्षा थी और साथ ही आप देख सकते हैं कि मौसम कितना गर्म है, हर दिन गेंदबाजी करना और प्रभाव पैदा करने की कोशिश करना, यह वाकई एक खास जीत है."

Advertisement

उन्होंने कहा,"आप अपने अनुभव का इस्तेमाल करते हैं लेकिन यह कहना आसान है, करना मुश्किल, क्योंकि आपने बहुत क्रिकेट खेला है और अलग-अलग सतहों पर खेला है, आप समाधान ढूंढते हैं, यह विकेट चेन्नई में जो मिला था उससे बिल्कुल अलग था, इसलिए जल्दी से दूसरों से बात की और सबसे अच्छा विकल्प खोजने की कोशिश की."

Advertisement

बुमराह ने कहा,"मुझे वह चुनौती पसंद है जब आप अपनी प्रकृति के खिलाफ जाते हैं, परिस्थितियां अनुकूल नहीं होती हैं, विकेट अनुकूल नहीं होता है, आप कैसे जवाब पाते हैं, ये सभी लड़ाइयां मुझे वाकई पसंद हैं. हमने भारत में बहुत क्रिकेट खेला है, आप विकेट की प्रकृति को समझते हैं और एसजी गेंद कभी-कभी रिवर्स भी होती है लेकिन कभी-कभी नमी के कारण आप गेंद को सूखा नहीं रख पाते हैं, इसलिए आप समाधान ढूंढते हैं और अन्य खिलाड़ियों के साथ भी इस पर चर्चा करते हैं."

Advertisement

Photo Credit: IANS

आकाश दीप की तारीफ़ करते हुए बुमराह ने कहा,"वह (आकाश दीप) स्पैल से पहले अक्सर मेरे पास आता है और मुझसे पूछता है कि क्या हो रहा है और मुझे क्या करना चाहिए, हमने कई रोचक बातचीत की है, वह गेंद पर जो ऊर्जा लाता है, वह मैदान पर अपना सर्वश्रेष्ठ देता है और जब वह गेंदबाजी करता है, तो उसके पास बहुत हिम्मत होती है और यह हमारे लिए आगे बढ़ने के लिए एक अच्छा संकेत है. उम्मीद है कि वह और मजबूत होगा."

Advertisement

उन्होंने कहा,"हमें विश्व कप के बाद ब्रेक मिला, हम टेस्ट सीरीज की तैयारी कर रहे थे और आपको यह ध्यान में रखना होगा, जाहिर है कि आप समझते हैं कि आपको कितने ओवर गेंदबाजी करनी है और आपका शरीर कैसा है, शेड्यूल कैसा दिख रहा है, हमारे पास आगे एक लंबा सीजन है और इसलिए हमें ब्रेक मिला, परिवार के साथ कुछ समय बिताने का और फिर हम काम पर लग जाते हैं."

यह भी पढ़ें: Babar Azam: "टीम से बाहर कर देना चाहिए..." बाबर आजम को लेकर पूर्व दिग्गज ने बड़ा बयान देकर मचाई सनसनी

यह भी पढ़ें: Champions Trophy 2025: "हमारी टीम को किसी देश..." पाकिस्तान जाएगी टीम इंडिया या नहीं, BCCI उपाध्यक्ष ने दिया ये रिएक्शन

Featured Video Of The Day
Sonam Wangchuk Arrest के बाद Ladakh Students का समर्थन, Delhi में शांतिपूर्ण विरोध की चेतावनी!
Topics mentioned in this article