रणजी ट्रॉफी के इतिहास में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले टॉप 5 बल्लेबाज, पारस डोगरा ने रचा इतिहास

Paras Dogra record in Ranji Trophy: पारस डोगरा ने साल 2001 में अपना डेब्यू किया था . तब से लेकर अबतक शानदार बल्लेबाजी करते हुए रणजी ट्रॉफी में उन्होंने 9210 रन बना दिए हैं. 

विज्ञापन
Read Time: 2 mins
Paras Dogra becomes second-highest run scorer in Ranji Trophy history

Most runs in Ranji Trophy: जम्मू कश्मीर की ओर से खेल रहे पारस डोगरा (Paras Dogra ) ने रणजी ट्रॉफी के इतिहास में अपना नाम अमर कर लिया है. अब पारस डोगरा रणजी ट्रॉफी (Paras Dogra in Ranji Trophy) के इतिहास में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले दूसरे बल्लेबाज बन गए हैं. बता दें कि जम्मू और कश्मीर के कप्तान पारस डोगरा ने इस सीजन रणजी ट्रॉफी में कमाल की बल्लेबाजी की है . पारस  के नाम अब 9210 रन दर्ज हो गए हैं. ऐसा कर उन्होंने अमोल मजूमदार को पछाड़ दिया है. 

अमोल मजूमदार ने रणजी ट्रॉफी के इतिहास में 9203 रन बनाए थे. वहीं, देवेंद्र बुंदेला इस मामले में चौथे नंबर पर हैं. रणजी ट्रॉफी में देवेंद्र बुंदेला ने 9202 रन  बनाने का कमाल किया था. 

इसके बाद पांचवें नंबर पर यशपाल सिंह हैं जिनके नाम रणजी ट्रॉफी के इतिहास में 8700 रन बनाने का रिकॉर्ड दर्ज है. बता दें कि रणजी ट्रॉफी के इतिहास में सबसे ज्यादा रन वसीम जाफ़र के नाम है. वसीम जाफ़र ने 12,038 रन रणजी ट्रॉफी के इतिहास में बनाए हैं. 

बता दें कि पारस डोगरा ने साल 2001 में अपना डेब्यू किया था . तब से लेकर अबतक शानदार बल्लेबाजी करते हुए रणजी ट्रॉफी में उन्होंने 9210 रन बना दिए हैं. 

पारस डोगरा जम्मू कश्मीर से पहले इंडिया A टीम की ओर से भी खेल चुके हैं. उन्होंने 136 फर्स्ट क्लास मैच में 49 के ऊपर के औसत से रन बनाए हैं जिसमें 31 शतक और 33 अर्धशतक शामिल है. फर्स्ट क्लास क्रिकेट में पारस के नाम 9635 रन दर्ज है. 

रणजी ट्रॉफी इतिहास में सबसे ज़्यादा रन (Most Runs Scored in Ranji Trophy History)

12,038 रन – वसीम जाफ़र
9210* रन – पारस डोगरा
9203 रन – अमोल मजूमदार
9202 रन – देवेंद्र बुंदेला
8700 रन – यशपाल सिंह

Advertisement

(Most runs Held in India for FC)

फर्स्ट क्लास क्रिकेट के इतिहास में सबसे ज्यादा रन वसीम जाफर ने बनाए हैं. वसीम जाफर ने फर्स्ट क्लास क्रिकेट में 14609 रन बनाने का कमाल किया है जिसमें उनके नाम 46 शतक और 65 अर्धशतक शामिल है. 

Featured Video Of The Day
Baba Siddique Murder के बाद Pappu Yadav की वो चुनौती जिससे गरमा गया Lawrence Bishnoi का मामला
Topics mentioned in this article