दुनिया की वह महिला गेंदबाज जिसने ब्रायन लारा को किया आउट, 2 बार बनी विश्व विजेता

ऑस्ट्रेलियाई महिला तेज गेंदबाज जोई गॉस (Zoe Goss). अपने इंटरनेशनल करियर में 77 मैच खेले और 84 विकेट लेने में सफल रहीं. महिला क्रिकेट में जोई ग्रॉस को पहला सुपरस्टार महिला क्रिकेटर भी माना जाता है.

दुनिया की वह महिला गेंदबाज जिसने ब्रायन लारा को किया आउट, 2 बार बनी विश्व विजेता

दुनिया की वह महिला गेंदबाज जिसने ब्रायन लारा को किया आउट, 2 बार बनी विश्व विजेता

खास बातें

  • महिला क्रिकेटर की पहली सुपरस्टार जोई गॉस
  • प्रदर्शनी मैच में जोई गॉस ने ब्रायन लारा को किया आउट
  • ऑस्ट्रेलिया की महिला तेज गेंदबाज जोई गॉस आज मना रहीं हैं अपना बर्थडे

हाल के समय में महिला क्रिकेटरों ने अपने परफॉर्मेंस से क्रिकेट फैन्स का दिल जीता है और वर्ल्ड क्रिकेट में अपनी पहचान बना पाने में सफल रहीं हैं. वर्तमान समय में महिला क्रिकेटरों को काफी लोकप्रियती मिल रही है. आज के समय में पूरे वर्ल्ड क्रिकेट में महिला क्रिकेटर अपने परफॉर्मेंस से ख्याती पाने में कोई कसर नहीं छोड़ रही हैं. लेकिन कुछ साल पहले महिला क्रिकेट को ज्यादा पहचान नहीं मिली थी. लेकिन कुछ महिला क्रिकेटर ऐसी थीं जिन्होंने अपने परफॉर्मेंस से महिला क्रिकेट को विश्व स्तर पर पहचान दिलाने में अहम भूमिका निभाई थीं, उनमें से एक रहीं ऑस्ट्रेलियाई महिला तेज गेंदबाज जोई गॉस (Zoe Goss). जोई गॉस (Zoe Goss) ने अपने इंटरनेशनल करियर में 77 मैच खेले और 84 विकेट लेने में सफल रहीं. महिला क्रिकेट में जोई ग्रॉस को पहला सुपरस्टार महिला क्रिकेटर भी माना जाता है. जोई गॉस के सुपरस्टार महिला क्रिकेटर बनने के पीछे एक मजेदार घटना है जिसकी चर्चा आजतक होती है. दरअसल अपने क्रिकेट करियर के दौरान जोई ग्रॉस ने पुरूष क्रिकेट के सुपरस्टार ब्रायन लारा को (Brian Lara) को आउट किया था. इस घटना ने उन्हें वर्ल्ड क्रिकेट में काफी फेमस किया और आज भी जब ग्रॉस की चर्चा होती है तो हर किसी के जेहन में लारा को आउट करने की घटना याद आती है. 

India Vs Australia A: अभ्यास मैच में पृथ्वी शॉ और शुभमन गिल ज़ीरो पर आउट, पुजारा ने अर्धशतक जमाया

1994 में हुआ ऐसा अनोखा
1994 में एक प्रदर्शनी मैच में ऑस्ट्रेलियाई महिला क्रिकेटर जोई ग्रॉस ने ब्रायन लारा को आउट किया. यह प्रदर्शनी मैच ब्रैडमैन 11 और वर्ल्ड 11 (Bradman XI v World XI) के बीच खेला गया था. प्रदर्शनी मैच के दौरान ग्रॉस ने पहले बल्लेबाजी भी की थी और 2 विकेट लेने में सफलता पाई. यह मैच सिडनी क्रिकेट ग्राउंड पर खेला गया था. Zoe Goss ने गेंदबाजी करते हुए लारा को चकमा दिया और उन्हें स्टंप आउट कर हर किसी को हैरान कर दिया. लारा उस प्रदर्शनी मैच से पहले टेस्ट क्रिकेट में 375 रन का स्कोर बना चुके थे. ऐसे में ग्रॉस ने सुपरस्टार प्लेयर लारा को आउट कर अपनी पहचान वर्ल्ड क्रिकेट में बना ली. लारा को आउट करने के बाद जोई ग्रॉस की चर्चा तेजी से वर्ल्ड क्रिकेट में हुई. उस ऐतिहासिक दिन के बाद जोई ग्रॉस महिला क्रिकेट की सुपरस्टार प्लेयर के तौर पर जाने जानी लगीं. 


स्कर्ट में मैदान पर उतरीं और बदल दिया महिला क्रिकेट को
प्रदर्शनी मैच में जहां सभी पुरूष खिलाड़ी पायजामा पहनकर खेल रहे थे तो उन्हीं क्रिकेटरों के बीच जोई ग्रॉस स्कर्ट पहनकर खेलती हुई नजर आईं थी. वर्ल्ड क्रिकेट में ऐसा नजारा देखने को पहली बार मिला था. पुरूष क्रिकेटों के बीच स्कर्ट में ग्रॉस ने गेंदबाजी की, बल्लेबाजी की और फील्डिंग की. जोई ग्रॉस ने उस दिन (18 दिसंबर 1994) को जो किया उसने महिला क्रिकेट की तस्वीर बदलकर रख दी थी.

AUS vs IND: दूसरे टी-20 से ठीक पहले मिचेल स्टार्क ने लिया नाम वापस, पूरे टी-20 सीरीज से हुए बाहर

जोई गॉस (Zoe Goss) का इंटरनेशनल करियर रहा 13 साल का
जोई ने अपने इंटरनेशनल करियर में 4 बार वर्ल्ड कप खेला जिसमें 2 दफा उनकी टीम जीतने में सफल रही. इसके अलावा उन्होंने अपने करियर में 12 टेस्ट मैच भी खेले. टेस्ट में ग्रॉस ने 20 विकेट और 65 वनडे में 64 विकेट लेने में सफल रहीं थी. गॉस ने अपना आखिरी इंटरनेशनल मैच साल 2000 में न्यूजीलैंड क्रिकेट के साथ खेला था.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

VIDEO: कुछ दिन पहले विराट ने करियर को लेकर बड़ी बात कही थी. ​