Ishan Kishan: ईशान किशन का 'वनवास' खत्म, ऑस्ट्रेलिया दौरे के लिए इंडिया ए में मिली जगह, यहां देखें पूरी टीम

Ishan Kishan into Team India: ईशान किशन की राष्ट्रीय टीम में वापसी हुई है और उन्हें सोमवार को आगामी ऑस्ट्रेलिया दौरे के लिए रुतुराज गायकवाड़ की अगुवाई में 15 सदस्यीय इंडिया ए टीम में शामिल किया गया.

विज्ञापन
Read Time: 4 mins
Ishan Kishan into India A: ईशान किशन को ऑस्ट्रेलिया दौरे के लिए इंडिया ए टीम में जगह मिली है

India A tour of Australia, Ishan Kishan: भारत ने इस साल की शुरुआत में दक्षिण अफ्रीका का दौरा किया था और ईशान किशन को उस दौरे के लिए टीम इंडिया में जगह मिली थी. हालांकि, उन्होंने मानसिक थकान का हवाला देते हुए बीच सीरीज से अपना नाम वापस ले लिया था. ईशान किशन के इस फैसले से भारतीय क्रिकेट के कुछ लोग खुश नहीं थे. ईशान किशन इसके बाद घरेलू सीरीज में नहीं खेले थे और हार्दिक के साथ आईपीएल की तैयारी में लगे थे.

भारतीय क्रिकेट टीम के मुख्य कोच राहुल द्रविड़ से जब इस बारे में ईशान किशन के टीम में शामिल नहीं होने को लेकर सवाल पूछा गया था तो उन्होंने साफ कहा था कि ईशान किशन को टीम में वापसी करने के लिए पहले घरेलू क्रिकेट खेलना होगा. हालांकि, ईशान इसके बाद भी घरेलू क्रिकेट से दूर रहे. इसके बाद बीसीसीआई सचिव जय शाह ने खिलाड़ियों को घरेलू क्रिकेट को प्राथमिकता देने के लिए कहा. लेकिन ईशान किश इसके बाद भी घरेलू क्रिकेट से दूर रहे.

हालांकि, उन्हें इसका खामियाजा भी उठाना पड़ा और बीसीसीआई ने उन्हें केंद्रीय अनुबंध से बाहर कर दिया. तब बीसीसीआई के इस फैसले पर मिली जुली प्रतिक्रिया आई थी. इसके बाद ईशान किशन को लेकर काफी बातचीत हुई. इसके कुछ दिनों के अंदर ही आईपीएल का आयोजन हुआ था, जिसमें ईशान किशन और जय शाह की मुलाकात हुई थी. उस दौरान उम्मीद जगी थी कि शायद बर्फ पिघलेगी.

Advertisement

लेकिन जब आईसीसी टी20 विश्व कप के लिए टीम इंडिया का ऐलान हुआ तो उसमें ईशान किशन का नाम नहीं था. टी20 विश्व कप के बाद भी भारत ने कई बाइलेट्रल सीरीज खेली है, लेकिन किसी में भी ईशान किशन को शामिल नहीं किया गया. लेकिन अब उनका वनवास खत्म हो गया है और उन्हें इंडिया ए के ऑस्ट्रेलिया दौरे के लिए टीम इंडिया में जगह मिली है.

Advertisement

ईशान किशन की राष्ट्रीय टीम में वापसी हुई है और उन्हें सोमवार को आगामी ऑस्ट्रेलिया दौरे के लिए ऋतुराज गायकवाड़ की अगुवाई में 15 सदस्यीय इंडिया ए टीम में शामिल किया गया. रणजी ट्रॉफी में मुंबई के खिलाफ शानदार शतक लगाने वाले महाराष्ट्र के गायकवाड़ को इंडिया ए टीम का कप्तान बनाया गया है. इंडिया ए की टीम मैके और मेलबर्न में ऑस्ट्रेलिया ए के खिलाफ दो प्रथम श्रेणी मैच खेलेगी और फिर पर्थ में सीनियर इंडिया टीम के खिलाफ तीन दिवसीय 'इंट्रा-स्क्वाड' मैच में हिस्सा लेगी. गायकवाड़ के अलावा टीम में अभिमन्यु ईश्वरन और साई सुदर्शन जैसे अन्य सलामी बल्लेबाज भी शामिल हैं.

Advertisement

ईशान किशन की इंडिया ए में वापसी इस नजरिए से भी अहम है कि रोहित शर्मा, ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पांच टेस्ट मैचों की सीरीज के पहले या दूसरे मैच से बाहर रहने की खबरें हैं. ऐसे में उनकी जगह भारत के लिए कौन ओपनिंग करेगा, यह बड़ा सवाल रहेगा. ईशान किशन ऑस्ट्रेलियाई सरजमीं पर शानदार प्रदर्शन कर टीम इंडिया में वापसी को लेकर अपना दावा ठोक सकते हैं. 

Advertisement

ऑस्ट्रेलिया दौरे के लिए इंडिया ए टीम: रुतुराज गायकवाड़ (कप्तान), अभिमन्यु ईश्वरन (उप कप्तान), साई सुदर्शन, नितीश कुमार रेड्डी, देवदत्त पडिक्कल, रिकी भुई, बाबा इंद्रजीत, ईशान किशन (विकेट कीपर), अभिषेक पोरेल (विकेट कीपर), मुकेश कुमार, खलील अहमद, यश दयाल, नवदीप सैनी, मानव सुथार, तनुश कोटियन.

ऐसा है शेड्यूल

ऑस्ट्रेलिया दौरे पर इंडिया ए टीम दो फर्स्ट क्लास मैचों की सीरीज खेलेगी. इस सीरीज का पहला मुकाबला 31 अक्टूबर से 3 नवबंर के बीच मैके में खेला जाएगा. जबकि सीरीज का दूसरा मैच 7 नवबंर से 10 नवंबर के बीच खेला जाएगा. वहीं इंडिया ए टीम 15 से 17 नवंबर के बीच पर्थ में सीनियर इंडिया टीम के खिलाफ तीन दिवसीय 'इंट्रा-स्क्वाड' मैच में हिस्सा लेगी.

यह भी पढ़ें: IND vs AUS: "मेरे ओपनिंग करने से नफरत थी..." स्टीव स्मिथ ने इन खिलाड़ियों पर लगाया बड़ा 'आरोप', चीफ सेलेक्टर को भी बताया 'झूठा'

यह भी पढ़ें: Cheteshwar Pujara: चेतेश्वर पुजारा ने दोहरा शतक जड़कर रचा इतिहास, डॉन ब्रैडमैन के इस क्लब में हुए शामिल

Featured Video Of The Day
BRICS summit 2024: Russia के Kazan पहुंचे PM Modi, एयरपोर्ट पर ऐसे हुआ स्वागत
Topics mentioned in this article