Sarfaraz Khan: सरफराज खान ने दोहरा शतक जड़कर रचा इतिहास, ईरानी कप के इतिहास में ऐसा करने वाले पहले खिलाड़ी

ईरानी कप में रेस्ट ऑफ इंडिया के खिलाफ शतक जड़कर सरफराज खान ने इतिहास रच दिया है. सरफराज खान ईरानी कप में मुंबई के लिए दोहरा शतक जड़ने वाले पहले बल्लेबाज हैं.

Advertisement
Read Time: 3 mins
S

कानपुर के ग्रीन पार्क में भारत और बांग्लादेश के बीच दो टेस्ट मैचों की सीरीज के दूसरे मुकाबले के लिए टीम इंडिया की प्लेइंग इलेवन का हिस्सा नहीं बन पाने के बाद टीम से रिलीज किए गए सरफराज खान ने इतिहास रच दिया है. सरफराज खान ने ईरानी कप में मुंबई के लिए दोहरा शतक जड़ा है. सरफराज खान ने अपने दोहरे शतक के लिए 253 गेंदों का सामना किया और उन्होंने 79.1 की स्ट्राइक रेट से खेलते हुए रन बनाए. सरफराज ने प्रसिद्धा की गेंद पर सिंगल लेकर अपना दोहरा शतक पूरा किया है. इसके साथ ही सरफराज खान ने एक बड़ा रिकॉर्ड भी अपने नाम कर लिया है.

दरअसल, ईरानी कप के इतिहास में सरफराज खान से पहले कोई भी मुंबई का क्रिकेटर दोहरा शतक नहीं जड़ पाया था. 1960 में ईरानी कप की शुरुआत हुई थी उसके बाद से मुंबई (पहले बम्बई) ने कुल 13 बार खिताब अपने नाम किए हैं. लेकिन इस दौरान कोई भी मुंबई का क्रिकेटर दोहरा शतक नहीं जड़ पाया था. सरफराज ऐसा करने वाले पहले मुंबई के क्रिकेटर हैं.

Advertisement

  सरफराज खान ने अपनी इस पारी ने दौरान ईरानी कप के इतिहास में मुंबई के बल्लेबाज द्वारा सर्वोच्च स्कोर का रिकॉर्ड भी बनाया, जो इससे पहले रामनाथ पारकर के नाम था, जिन्होंने 1972 में 195 रनों बनाए थे.

सरफराज इसके साथ ही एक और खास लिस्ट में शामिल हो गए हैं. सरफराज ईरानी कप में दोहरा शतक लगाने वाले सबसे युवा बल्लेबाजों की लिस्ट में चौथे स्थान पर आ गए हैं. सरफराज खान ने आगे यशस्वी जयसवाल (21 साल और 63 दिन), प्रवीण आमरे (22 साल और 80 दिन) और गुंडप्पा विश्वनाथ (25 साल और 255 दिन) हैं.

Advertisement

इसके अलावा फर्स्ट क्लास क्रिकेट में 4 हजार और उससे अधिक रन बनाने के बाद सबसे अधिक औसत जिन भारतीय खिलाड़ियों का हैं, उसमें सरफराज दूसरे स्थान पर हैं. इस लिस्ट में टॉप पर विजय मर्चेंट हैं, जिन्होंने 81.8 की औसत से रन बनाए थे. जबकि सरफराज खान का औसत 69.6 है. इस लिस्ट में तीसरे स्थान पर अजय शर्मा हैं, जिनका औसत 68.7 की औसत था. वहीं शांतनु (औसत 63.1) लिस्ट में चौथे स्थान पर हैं, जबकि विजय हजारे (औसत 61.2) लिस्ट में पांचवें स्थान पर हैं.  

Advertisement
Advertisement

सरफराज जब बल्लेबाजी को आए थे, तब मुंबई की स्थिति खराब थी. रेस्ट ऑफ इंडिया के खिलाफ मुंबई ने 139 के स्कोर पर चार विकेट गंवा दिए थे. इस दौरान अजिंक्य रहाणे अर्द्धशतक लगाकर क्रीज पर मौजूद थे. इसके बाद उन्होंने पहले रहाणे के साथ शतकीय साझेदारी की.  फिर उन्होंने तनुश कोटियन के साथ मिलकर सातवें विकेट के लिए 183 रनों की साझेदारी की.

बता दें, रेस्ट ऑफ इंडिया के कप्तान ऋतुराज गायकवाड़ ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला लिया था. लेकिन इसके बाद मुंबई के बल्लेबाजों ने शानदार बल्लेबाजी की और दूसरे दिन स्टंप्स तक 9 विकेट के नुकसान पर 536 रन बना लिए. दूसरे दिन का खेल खत्म होने तक सरफराज खान 276 गेंदों में 221 रन बनाकर नाबाद हैं. मुंबई के लिए रहाणे ने 97, श्रेयस अय्यर ने 57 और तनुश कोटियन ने 64 रन बनाए हैं.

यह भी पढ़ें: IPL 2025: "आसानी से 30-35 करोड़ से अधिक मिलेंगे..." हरभजन सिंह ने बताया इस भारतीय खिलाड़ी पर होगी पैसों की बारिश

यह भी पढ़ें: IPL 2025: "18 करोड़ के दो खिलाड़ी..." आकाश चोपड़ा की भविष्यवाणी, बताया इन खिलाड़ियों को रिटेन करेगी चेन्नई सुपर किंग्स

Featured Video Of The Day
Mika Singh ने अपने पर्फार्मेंस से मंच पर लगा दी आग | Banega Swasth India
Topics mentioned in this article