IPL Final 2024: आईपीएल फाइनल मुकाबले पर पड़ सकती है बारिश की मार, जानें फाइनल रद्द होने पर कौन सी टीम बनेगी चैंपियन

IPL 2024 Final: आईपीएल के फाइनल पर बारिश का बहुत ज्यादा संकट मंडरा रहा है. आप विस्तार से जानिए कि अगर बारिश से फाइनल रद्द हो जाता है, तो कौन सी टीम चैंपियन बनेगी

Advertisement
Read Time: 3 mins
IPL 2025 Final: फाइनल पर बारिश का खतरा मंडरा रहा है (फोटो: बीसीसीआई)
नई दिल्ली:

IPL Final Match: KKR vs SRH: जारी इंडियन प्रीमियर लीग (IPL 2024) में शुक्रवार को सनराइजर्स हैदराबाद (SRH vs RR) के राजस्थान रॉयल्स को 36 रन से हराने के साथ ही इस साल की फाइनल की टीमों की तस्वीर साफ हो चुकी है. और अब करोड़ों फैंस को रविवार को कोलकाता नाइट राइडर्स (KKR vs SRH) के बीच बहुत ही रोमांचक खिताबी जंग होने जा रही है. लेकिन चिंता की बात यह है कि चेन्नई में खेले जाने वाले फाइनल मुकाबले पर भी बारिश का साया मंडरा रहा है. हैदराबाद और राजस्थान (SRH vs RR) के बीच शुक्रवार को खेले जाने वाले क्वावलीफायर2 (Qualifier) पर भी बारिश का खतरा है, तो फाइनल मुकाबला भी बारिश से धुल सकता है. ऐसे  में आपके मन में इस स्थिति को लेकर की सवाल चल रहे होंगे कि बारिश से फाइनल धुल गया, तो क्या हालात बनेंगे, कौन सी टीम जीतेगी, वगैरह..वगैरह. चलिए आप स्थिति को विस्तार से समझिए. 

Advertisement

रिजर्व-डे के अलग से मिलेगा इतना समय

आपको बता दें कि अगर बारिश आती है, तो रविवार को कम से कम 12.26 बजे तक पांच-पांच ओवरों का मुकाबला खेला जा सकता है. वहीं, अगर 26 मई को रविवार को फाइनल नहीं खेला जाता है, तो रिजर्व डे यानी ठीक अगले दिन 27 (सोमवार को) मैच वहीं से शुरू होगा, जहां पर यह रुका था. इस रिजर्व-डे के दिन भी फाइनल के लिए अलग से 120 मिनट का प्रावधान रखा गया है.

...तो फिर रिजर्व-डे के दिन टॉस होगा

वहीं, अगर पांच ओवरों का मैच भी अगर  रविवार को संभव नहीं होता है, तो सोमवार को फिर से टॉस के साथ शुरुआत होगी. लेकिन अगर केवल टॉस होता है और बारिश के कारण मैच नहीं होता है, तो रिजर्व-डे के दिन (27 को) फिर से टॉस होगा. 

Advertisement

...तो फिर यह टीम बनेगी चैंपियन

लेकिन अगर बारिश लगातार जारी रहती है, तो 27 तारीख को रात्रि 1:30 के समय को ध्यान में रखते हुए सुपर ओवर का आयोजन किया जाएगा. और अगर बारिश रिजर्व-डे के दिन सुपर ओवर की भी इजाजत नहीं देती, तो लीग चरण में प्वाइंट्स टेबल में पहले नंबर पर रहने वाली टीम कोलकाता नाइट राइडर्स को विजेता घोषित कर दिया जाएगा. और ऐसे में सनराइजर्स हैदराबाद को मन मसोस कर रह जाना होगा क्योंकि नियम लीग राउंड में पहले नंबर पर रहने वाली टीम को ही चैंपियन बनाते हैं.

Advertisement

 
 

Featured Video Of The Day
Bridge Collapse In Bihar: बिहार में बीते 15 दिनों में 5 निर्माणाधीन पुल ढ़हे | Bihar News