IPL 2025: "आसानी से 30-35 करोड़..." हरभजन सिंह की भविष्यवाणी, बताया रोहित-विराट नहीं इस भारतीय को नीलामी में मिलेंगे करोड़ों

Harbhajan Singh on Jasprit Bumrah: हरभजन सिंह का मानना है कि अगर मुंबई इंडियंस के तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह आईपीएल की नीलामी में आते हैं तो उन्हें हर साल आसानी से 30-25 करोड़ मिलेंगे.

Advertisement
Read Time: 4 mins
H

Harbhajan Singh Big Prediction on Jasprit Bumrah: मिचेल स्टार्क आईपीएल इतिहास के सबसे मंहगे खिलाड़ी हैं. आईपीएल 2024 के लिए दिसंबर 2023 में हुई खिलाड़ियों की नीलामी हुई थी, जिसमें ऑस्ट्रेलिया के तेज गेंदबाज मिचेल स्टार्क पर कोलकाता नाइट राइडर्स ने नीलामी में 24.75 करोड़ रुपये में खरीदा था. आईपीएल इतिहास में इससे पहले कोई भी खिलाड़ी इतनी रकम हासिल नहीं कर पाया था. वहीं अब पूर्व भारतीय स्पिनर हरभजन सिंह ने बड़ा दावा करते हुए कहा है कि अगर जसप्रीत बुमराह आईपीएल नीलामी में आए तो वह कई नीलामी में 30 करोड़ से अधिक की रकम पाएंगे. बता दें, जसप्रीत बुमराह मुंबई इंडियंस के कोर का हिस्सा हैं, और बीते कुछ सालों ने इस खिलाड़ी ने अपने प्रदर्शन से सबको प्रभावित किया है.

जसप्रीत बुमराह को आसानी से मिलेंगे 30-35 करोड़

साल 2013 में डेब्यू करने के बाद से जसप्रीत बुमराह, मुंबई इंडियंस के लिए मैच विजेता खिलाड़ी रहे हैं. पांच बार की आईपीएल चैंपियंन मुंबई के लिए जसप्रीत बुमराह ने 133 आईपीएल मैचों में 22.51 की औसत से 165 विकेट लिए हैं. हरभजन सिंह ने बुमराह को लेकर दावा करते हुए सोशल मीडिया साइड एक्स पर लिखा,"अगर जसप्रीत बुमराह ने खुद को नीलामी में रखा तो वह आईपीएल के इतिहास में सबसे अधिक भुगतान पाने वाले आईपीएल खिलाड़ी होंगे. आप लोग सहमत हैं." हरभजन सिंह ने आगे लिखा,"बातचीत जारी रखने के लिए, मेरे विचार में, बुमराह को हर साल आसानी से 30-35 करोड़ से अधिक मिलेंगे. सभी 10 आईपीएल टीमें उनके लिए बोली लगाएंगी, लड़ेंगी."

Advertisement

आईपीएल के नए नियम, विदेशी खिलाड़ियों के पर कतरे

आईपीएल के नए नियम के अनुसार, कोई विदेशी खिलाड़ी एक नीलामी में बिकने के बाद लीग से अपना नाम वापस लेता है तो उसको अगले दो सीजन के लिए बैन कर दिया जाएगा. इसके अलावा विदेशी खिलाड़ियों को आईपीएल के मेगा ऑक्शन में पंजीकरण कराना ही होगा. यदि वह ऐसा नहीं करते हैं तो अगले सीजन में होने वाले मिनी ऑक्शन में हिस्सा नहीं ले पाएंगे. अभी तक मिनी ऑक्शन में विदेशी खिलाड़ियों का ही बोलबाला देखने को मिलता था. मिशेल स्टार्क और पैट कमिंस जैसे उदाहरण सबके सामने हैं जिन्होंने नीलामी में बिकने की राशि के मामले में नया रिकॉर्ड बनाया था.

Advertisement

इन नियमों के अलावा विदेशी खिलाड़ियों को सबसे बड़ा झटका लगने जा रहे है अधिकतम फीस तय होने के नियम से. आईपीएल ने छोटी नीलामी में विदेशी खिलाड़ियों के लिए अधिकतम कीमत तय करने का फैसला किया है. यह नियम कहता है कि किसी भी विदेशी खिलाड़ी के लिए इस नीलामी में अधिकतम कीमत 18 करोड़ रुपए से ज्यादा नहीं होगी. विदेशी खिलाड़ी के छोटी नीलामी में बिकने की कीमत को दो तरह से तय किया जाएगा- सबसे ज्यादा रिटेन रखी गई कीमत और बड़ी नीलामी में सबसे ज्यादा बिके खिलाड़ी की कीमत. इन दोनों में से जो भी कम हो, खिलाड़ी को वही कीमत मिलेगी.

Advertisement

यानी कोई खिलाड़ी 18 करोड़ रुपए कीमत में रिटेन हुआ है लेकिन बड़ी नीलामी में सबसे महंगा खिलाड़ी 15 करोड़ रुपए में बिका है तो ओवरसीज खिलाड़ी को छोटी नीलामी में 15 करोड़ रुपए से ज्यादा नहीं मिलेंगे. हां, फ्रेंचाइजी चाहे तो किसी भी ओवरसीज खिलाड़ी के ऊपर कितनी भी बड़ी बोली लगा सकती है. लेकिन उस बोली के अधिकतम 18 करोड़ रुपए ही खिलाड़ी को मिलेंगे. बाकी रकम बीसीसीआई के पास चली जाएगी जो खिलाड़ियों के कल्याण के लिए खर्च होगी.

Advertisement

(आईएएनएस से इनपुट के साथ)

यह भी पढ़ें: IPL 2025: "18 करोड़ के दो खिलाड़ी..." आकाश चोपड़ा की भविष्यवाणी, बताया इन खिलाड़ियों को रिटेन करेगी चेन्नई सुपर किंग्स

यह भी पढ़ें: Tim Southee: भारत दौरे से पहले न्यूजीलैंड क्रिकेट में आया भूचाल, साउदी ने छोड़ी कप्तानी, अब इन्हें मिली कमान

Featured Video Of The Day
Iran-Israel Conflict: इजरायल से अमेरिका तक बेगुनाहों की मौत के कितने फैक्टर