INDW vs SLW: न्यूजीलैंड की बड़ी हार से बदली तस्वीर, टीम हरमनप्रीत को मिली उम्मीद, अब ऐसा बन रहा सेमीफाइनल का गणित

IndW vs SlW: भारतीय टीम बुधवार को श्रीलंका से भिड़ने जा रही है. और उससे पहले न्यूजीलैंड की करारी शिकस्त ने उसके लिए विंडो खोल दी है

विज्ञापन
Read Time: 3 mins
I
नई दिल्ली:

दुबई में खेले रहे वीमेंस टी20 विश्व कप (T20 World Cup 2024) में बुधवार को श्रीलंका के खिलाफ खेले जाने वाले अहम मुकाबले से पहले टीम हरमनप्रीत कौर (Harmanpreet Kaur) को सेमीफाइनल के लिए बड़ी उम्मीद मिली है. और यह उम्मीद जगाई है मंगलवार को ऑस्ट्रेलिया के हाथों न्यूजीलैंड को मिली 60 रन की करारी हार ने. इसी न्यूजीलैंड टीम ने भारत को उसके पहले मैच में 58 रन से हारकर बहुत ही जोर का झटका दिया था, लेकिन अब ऑस्ट्रेलिया के हाथों मिली पटखनी ने संतुलन स्थापित कर दिया है. और यहां से भारत के लिए सेमीफाइनल में पहुंचने का एक रास्ता खुलता दिखा है. अब इसे भारतीय टीम कितना आगे भुना पाती है, यह देखने वाली बात होगी.

मंगलवार को ऑस्ट्रेलिया ने न्यूजीलैंड के खिलाफ कोटे के 20 ओवरों में 8 विकेट पर 148 रन बनाए थे. जवाब में कीवी टीम हैरतअंगेज रूप से 19.2 ओवरों में 88 रन पर ही ढेर हो गई. इसके बाद प्वाइंट्स टेबल की तस्वीर एकदम से पूरी तरह बदल गई है. मंगलवार की न्यजीलैंड की टीम की हार के बाद अब कीवी टीम प्वाइंट्स टेबल में 2 मैचों में एक जीत और एक हार के साथ दो अंक से तीसरे नंबर पर है. इस हार से उससे कहीं कमजोर टीम पाकिस्तान दूसरे नंबर पर आ गई है क्योंकि उसका नेट रन-रेट (0.56) + में है. वहीं, भारत चौथे नंबर पर है क्योंकि पाकिस्तान को हराने के बावजूद पहले मैच में न्यूजीलैंड से मिली 58 रन से हार के बाद उसका नेट रन-रेट (-1.22) खासा खराब है, लेकिन अब न्यूजीलैंड की ऑस्ट्रेलिया के हाथों हार के बाद उसके लिए उम्मीद की खिड़की खुली है. 

अब कुछ ऐसा ही भारत का सेमीफाइनल का गणित

फिलहाल भारतीय टीम चौथे नंबर पर है, लेकिन अभी भी उसे दो मैच खेलने बाकी हैं. अगर टीम हरमनप्रीत बुधवार को श्रीलंका को हरा देती है, तो वह चार प्वाइंट्स के साथ ही ग्रुप ए में दूसरे नंबर की टीम बन जाएगी. और अगर इसके बाद अगर भारतीय लड़कियां 13 अक्तूबर को शारजाह में खेले जाने वाले मैच में लीग के आखिरी मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया को हरा देती है, तो उसके सेमीफाइनल में पहुंचने के आसार बहुत ज्यादा मजबूत हो जाएंगे. लेकिन ऐसे में उसे नेट रन-रेट का भी ध्यान रखना होगा और इसके लिए जरूरी है कि भारतीय लड़कियां श्रीलंका को बड़े अंतर से मात दे क्योंकि उसका आखिरी मैच मजबूत ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ है. वहीं, न्यूजीलैंड की एक और हार उसका रास्ता कहीं आसान बना देगी, लेकिन न्यूजीलैंड के बचे हुए दो मुकाबले भी तुलनात्मक रूप से कमजोर श्रीलंका और पाकिस्तान के खिलाफ हैं. ऐसे में वीमेंस टीम को अपनी राह में सबसे बड़ी अड़चन न्यूजीलैंड को ध्यान में रखकर खेलना होगा. 
 

Advertisement
Featured Video Of The Day
Jammu और Kashmir में जम्हूरियत का जश्न NC मना रही है तो हारकर BJP भी क्यों मना रही है?