IND vs IRE: आयरलैंड के खिलाफ पहला T-20 मैच होगा जसप्रीत बुमराह के लिए 'टेस्ट', जानें स्कॉव्ड समेत सबकुछ

India vs Ireland, T20I series: भारत और आयरलैंड के खिलाफ पहला टी-20 मैच 18 अगस्त से खेला जाएगा. टी-20 सीरीज बुमराह के लिए काफी अहम होने वाला है.

Advertisement
Read Time: 25 mins
1

India vs Ireland, T20I series: करीब 11 महीने तक मैदान से दूर रहने के बाद वापसी कर रहे जसप्रीत बुमराह) (Jasprit Bumrah के फॉर्म और फिटनेस पर सभी की नजरें होंगी जब वह आयरलैंड के खिलाफ शुक्रवार से शुरू हो रही तीन मैचों की टी20 सीरीज में भारतीय क्रिकेट टीम की कप्तानी करेंगे. भारतीय टीम में आईपीएल के स्टार ऋतुराज गायकवाड़, रिंकू सिंह और जितेश शर्मा है लेकिन नजरें बुमराह पर होंगी .यह तेज गेंदबाज दो महीने बाद भारत में शुरू होने वाले वनडे विश्व कप (ODI World Cup) में भारत की रणनीति का अभिन्न अंग है. 29 वर्ष के बुमराह को पिछले साल टी20 विश्व कप से पहले आस्ट्रेलिया के खिलाफ घरेलू सीरीज में कमर में स्ट्रेस फ्रेक्चर हुआ था, इसके बाद उनकी सर्जरी कराई गई. पांच दिन के भीतर तीन मैचों में उन्हें अधिकतम 12 ओवर डालने हैं .इस श्रृंखला से मुख्य चयनकर्ता अजित अगरकर, वनडे कप्तान रोहित शर्मा और मुख्य कोच राहुल द्रविड़ को पता चलेगा कि मैच फिटनेस के मामले में बुमराह की स्थिति क्या है .

India vs Ireland: T-20 मैचों का Live स्ट्रीमिंग भारत में कितने बजे से होगा, जानें सबकुछ

पचास ओवरों का प्रारूप हालांकि बिल्कुल अलग है जिसमें उन्हें दो, तीन या चार ओवर के स्पैल में दस ओवर डालने होंगे . बीसीसीआई ने अपने सोशल मीडिया हैंडल पर बुमराह का गेंदबाजी करते हुए वीडियो डाला है जिसमें वह शॉर्ट गेंद और यॉर्कर सभी डाल रहे हैं , मैच हालात हालांकि बिल्कुल अलग होंगे और टीम प्रबंधन पिछले साल आस्ट्रेलिया में टी20 विश्व कप से पहले उन्हें हड़बड़ी में उतारकर गलती कर ही चुका है.

जसप्रीत बुमराह T20I में कप्तानी करते ही रचेंगे इतिहास, ऐसा करने वाले भारत के पहले कप्तान होंगे

उसके बाद से वह खेल नहीं पाये हैं . इस साल की शुरूआत में एक घरेलू श्रृंखला के लिये उन्हें चुना गया था लेकिन ऐन मौके पर उनका नाम वापिस लेना पड़ा .कैरियर के लिये खतरा बनी चोट का इलाज कराने के लिये उन्हें सर्जरी करानी पड़ी थी.

Advertisement

आयरलैंड के खिलाफ सीरीजसे बुमराह को मैच अभ्यास भी मिलेगा और एशिया कप की तैयारी भी पुख्ता होगी. दूसरी ओर एंड्रयू बालबर्नी की कप्तानी वाली आयरलैंड टीम के पास हैरी टेक्टर, लोरकान टकर, बायें हाथ के स्पिनर जॉर्ज डॉकरेल जैसे प्रतिभाशाली खिलाड़ी हैं , भारत के खिलाफ हालांकि अभी तक वे एक भी मैच नहीं जीत सके हैं .

Advertisement

उनके बायें हाथ के तेज गेंदबाज जोश लिटिल पिछले साल आईपीएल में गुजरात टाइटंस के लिये खेले थे. बुमराह और संजू सैमसन को छोड़कर मौजूदा भारतीय टीम के सदस्य हांगझोउ में एशियाई खेलों में स्वर्ण पदक के प्रबल दावेदार होंगे, वे एशियाई खेलों की तैयारी को इस सीरीज के जरिये अंतिम रूप देना चाहेंगे.

Advertisement

आईपीएल की खोज रिंकू और जितेश भारत के लिये T20 क्रिकेट में पदार्पण करेंगे जबकि शिवम दुबे के पास वापसी का मौका होगा, प्रसिद्ध कृष्णा भी बुमराह की तरह वापसी कर रहे हैं. बेंगलुरू के इस तेज गेंदबाज को भी कमर के स्ट्रेट फ्रेक्चर से उबरने के लिये सर्जरी करानी पड़ी थी.

Advertisement

अब फैंस का फोकस Ire vs Ind दौरे पर, यह भारतीय XI उतरेगी मैदान पर, शेड्यूल भी जान लें

टीमें :

भारत : जसप्रीत बुमराह (कप्तान), रूतुराज गायकवाड़, यशस्वी जायसवाल, तिलक वर्मा, रिंकू सिंह, संजू सैमसन, जितेश शर्मा, शिवम दुबे, वाशिंगटन सुंदर, शाहबाज अहमद, रवि बिश्नोई, प्रसिद्ध कृष्णा, अर्शदीप सिंह, मुकेश कुमार, आवेश खान 

आयरलैंड : एंड्रयू बालबर्नी (कप्तान), हैरी टेक्टर, लोरकान टकर, रॉस एडेयर, मार्क एडेयर, कुर्टिस कैंफर, जेरेथ डेलानी, जॉर्ज डॉकरेल, फियोन हैंड, जोश लिटिल, बैरी मैकार्थी, बेन व्हाइट, क्रेग यंग, थियो वान वोरकोम 

मैच का समय : शाम 7.30 से 

(हेडलाइन के अलावा, इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है, यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)
Featured Video Of The Day
Female Contraceptive Option: दवाओं और कंडोम से ज्यादा फायदेमंद है ये एक तरीका, डॉक्टर ने बताया कैसे रोकें प्रेग्नेंसी
Topics mentioned in this article