IND vs BAN: अब भारत के खिलाफ टेस्ट सीरीज खेलेगी बांग्लादेश, इस दिन शुरू होगा पहला मैच, जानें पूरा शेड्यूल

IND vs BAN Test Series Schedule: पाकिस्तान के खिलाफ टेस्ट सीरीज जीतने के बाद अब बांग्लादेश की नजरें भारत के खिलाफ लाल गेंद क्रिकेट में इतिहास रचने पर होगी. भारत और बांग्लादेश के बीच दो टेस्ट मैचों की सीरीज खेली जानी है.

Advertisement
Read Time: 3 mins
I

India vs Bangladesh Test Series: पाकिस्तान को उसी के घर पर हराने के बाद अब बांग्लादेश की नजरें भारत के खिलाफ टेस्ट सीरीज में इतिहास रचने पर होगी. बांग्लादेश ने पाकिस्तान को उसी के घर पर 2-0 से हराकर इतिहास रचा था. बांग्लादेश की कोशिश अब भारत के खिलाफ भी यही कारनामा दोहराने की होगी.

बांग्लादेश के लिए यह बिल्कुल भी आसान नहीं होगा, क्योंकि भारतीय टीम मौजूदा समय में टेस्ट की सर्वश्रेष्ट टीम है और वह विश्व टेस्ट चैंपियनशिप की अंक तालिका में पहले स्थान पर है.  यह सीरीज विश्व टेस्ट चैंपियनशिप का हिस्सा है, ऐसे में भारतीय टीम बांग्लादेश को बिल्कुल भी हल्क में नहीं लेना चाहेगी. बता दें, भारत दौरे पर बांग्लादेश को दो टेस्ट और तीन टी20 अंतरराष्ट्रीय मैचों की सीरीज खेलनी है.

ऐसा है भारत और बांग्लादेश का टेस्ट में इतिहास

भारत और बांग्लादेश के बीच पहला टेस्ट मैच 2000 में खेला गया था, जिसमें भारत ने ढाका में हुए मैच में मेजबान टीम को 9 विकेट से हराया था. इसके बाद दोनों देशों के बीच 2004-2005 में दो मैचों की सीरीज हुई. इस सीरीज का पहला मुकाबला भारत ने पारी और 140 रनों से जीता था, जबकि दूसरे मैच में टीम इंडिया ने पारी और 83 रन से बांग्लादेश को हराया था.

साल 2007 में भारत बांग्लादेश के दौरे पर गई थी, जहां दो मैचों की सीरीज में भारत ने 1-0 से जीत हासिल की. इस सीरीज का पहला मुकाबला ड्रा हुआ था, जबकि दूसरे मैच में भारत ने पारी और 239 रनों से जीत दर्ज की थी.

भारत ने इसके बाद 2009 में दो मैचों की सीरीज में 2-0 से जीत दर्ज की थी. इसके बाद बांग्लादेश ने भारत का दौरा किया. बांग्लादेश 2016-2017 और उसके बाद 2019-2020 में भारत दौरे पर आई थी और उसे दोनों बार हार का मुंह देखना पड़ा था. इसके बाद भारत ने 2022-2023 में बांग्लादेश का दौरा किया था, जहां टीम इंडिया ने 2-0 से टेस्ट सीरीज अपने नाम की थी.

टेस्ट सीरीज का ऐसा है शेड्यूल

भारत और बांग्लादेश के बीच दो मैचों की टेस्ट सीरीज का पहला मुकाबला चेन्नई में होगा, जबकि दूसरा मैच कानपुर में खेला जाएगा. पहला मुकाबला 19 से 23 सितंबर के बीच एमए चिदंबरम स्टेडियम में होगा, जबकि दूसरा मैच 27 से 1 अक्टूबर के बीच कानपुर के ग्रीन पार्क स्टेडियम में खेला जाएगा. टेस्ट मैच की शुरुआत सुबह 9:30 बजे से होगी.

Advertisement

तीन टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच भी खेलेगा बांग्लादेश

टेस्ट सीरीज के बाद भारत और बांग्लादेश के बीच तीन टी20 अंतरराष्ट्रीय मैचों की सीरीज खेली जाएगी.  इस सीरीज का पहला मुकाबला 6 अक्टूबर को गवालियर में, दूसरा मुकाबला 9 अक्टूबर को दिल्ली में, तीसरा और आखिरी मुकाबला हैदराबाद में 12 अक्टूबर को खेला जाएगा. टी20 मुकाबलों की शुरुआत शाम 7 बजे से होगी.

यह भी पढ़ें: "हम कौम से मांफी मांगते हैं..." शान मसूद ने बांग्लादेश के खिलाफ टेस्ट सीरीज हारने पर दिया बड़ा बयान, बताया कौन है जिम्मेदार

Advertisement

यह भी पढ़ें: Shan Masood: बांग्लादेश से मिली शर्मनाक हार के बाद कप्तानी से इस्तीफा देंगे शान मसूद? दिया ये जवाब

Featured Video Of The Day
Telecom कंपनियों को Supreme Court से नहीं मिली AGR बकाया वसूली पर राहत
Topics mentioned in this article