IND vs BAN: चेपॉक टेस्ट पर बारिश का साया, जानें किस दिन किस सत्र का खेल होगा प्रभावित, मैच का पूरा डिटेल्स यहां

India vs Bangladesh 1st Test Match 2024: भारत और बांग्लादेश के बीच टेस्ट सीरीज का पहला मुकाबला गुरुवार से चेन्नई में खेला जाएगा. accuweather.com के मुताबिक पहले टेस्ट मुकाबले में बारिश के प्रबल आसार हैं.

Advertisement
Read Time: 3 mins
I

India vs Bangladesh, 1st Test Match 2024: भारत और बांग्लादेश के बीच खेले जाने वाले 2 मैचों की टेस्ट सीरीज का आगाज गुरुवार (19 सितंबर, 2024) से हो रहा है. सीरीज का पहला मुकाबला चेन्नई स्थित एम चिन्नास्वामी क्रिकेट स्टेडियम में खेला जाएगा. फैंस यह जानने के लिए बेकरार हैं कि आगामी मुकाबले में मैदान से स्पिनरों को ज्यादा मदद मिलेगी या तेज गेंदबाजों को. अगर आपका भी यही सवाल है तो इसका जवाब अहम लेकर आएं हैं. 

लाल मिट्टी से बनी एम चिन्नास्वामी क्रिकेट स्टेडियम पर हमेशा से ही गेंदबाजों का जलवा रहा है. खासकर तेज गेंदबाज यहां एक अलग ही अंदाज में नजर आते हैं. इसके पीछे की वजह शुरुआती दिनों में तेज गेंदबाजों को पिच से अच्छी खासी बाउंस और स्विंग प्राप्त होती है. वहीं जैसे-जैसे खेल का सत्र आगे बढ़ता है और पिच टूटनी शुरू होती है. उसके बाद स्पिनरों का भी कहर बढ़ जाता है. 

पिच के इस बर्ताव से अबतक पूरी तरह से समझ आ गया होगा कि यहां शुरुआती दिनों में तेज गेंदबाजों को पिच से खूब मदद मिलती है. वहीं खेल ज्यों-ज्यों आगे बढ़ता है. त्यों-त्यों स्पिनरों का भी वर्चस्व बढ़ने लगता है. कुल मिलाकर यहां तेज गेंदबाजों के साथ-साथ स्पिनरों के लिए भी विकेट चटकाने का भरपूर मौका है. 

चेपॉक पर भारत का इतिहास 

चेपॉक में टीम इंडिया ने अबतक कुल 34 टेस्ट मैच खेले हैं. इस बीच ब्लू टीम को 15 मुकाबलों में जीत मिली है, जबकि 7 मुकाबलों में शिकस्त का सामना करना पड़ा है. इसके अलावा 11 मैच ड्रॉ और 1 टाई रहा है. चेपॉक में भारतीय टीम ने अपना आखिरी टेस्ट मुकाबला 2021 में इंग्लैंड के खिलाफ खेला था. जहां उसे 317 रन से बड़ी जीत मिली थी. 

मौसम का हाल 

accuweather.com के मुताबिक पहले टेस्ट मैच के दौरान बारिश होने की संभावना है. एजेंसी ने पहले और दूसरे दिन बारिश होने के आसार जताए हैं. हालांकि, सुखदभरी खबर जो है वह यह है कि बारिश की वजह से खेल को ज्यादा नुकसान नहीं पहुंचेगा. 

बारिश की ज्यादा संभावना 19 सितंबर को है. पहले सत्र के शुरुआती एक से डेढ घंटे बारिश से प्रभावित हो सकते हैं. ऐसी ही कुछ संभावना 20 सितंबर को भी है. शुरुआती सत्र के एक से डेढ घंटे का खेल बारिश से प्रभावित हो सकता है. 

Advertisement

कब शुरू होगा मुकाबला 

भारत बनाम बांग्लादेश के बीच खेले जाने वाले सीरीज का पहला मुकाबला भारतीय समयानुसार सुबह 9:30 बजे शुरू होगा. उससे आधे घंटे पहले यानी 9.00 बजे दोनों टीमों के कप्तान टॉस के लिए मैदान में आएंगे. फैंस इस मुकाबले का टीवी पर लाइव मजा स्पोर्ट्स18 चैनल पर ले सकते हैं. वहीं लाइव स्ट्रीमिंग JioCinema ऐप पर होगी. 

कुछ इस प्रकार हैं दोनों टीमें 

भारत: रोहित शर्मा (कप्तान), विराट कोहली, केएल राहुल, सरफराज खान, यशस्वी जयसवाल, शुबमन गिल, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), ध्रुव जुरेल (विकेटकीपर), रविचंद्रन अश्विन, रवींद्र जडेजा, अक्षर पटेल, जसप्रीत बुमराह, कुलदीप यादव, मोहम्मद सिराज, आकाश दीप और यश दयाल. 

Advertisement

बांग्लादेश: नजमुल हुसैन शान्तो (कप्तान), शाकिब अल हसन, महमुदुल हसन जॉय, जाकिर हसन, शादमान इस्लाम, मेहदी हसन जेड, मोमिनुल हक, मुश्फिकुर रहीम (विकेटकीपर), लिटन कुमेर दास (विकेटकीपर), तैजुल इस्लाम, नईम हसन, हसन महमूद, तस्कीन अहमद, नाहिद राणा, सैयद खालिद अहमद और जेकर अली अनिक. 

यह भी पढ़ें- भारतीय दिग्गज की भविष्यवाणी, बांग्लादेश के खिलाफ रनों का अंबार लगाएंगे विराट कोहली

Featured Video Of The Day
Uttar Pradesh: नैनी दून एक्सप्रेस को पलटाने की साजिश! ट्रैक पर रखा था लोहे का खंभा | News@8
Topics mentioned in this article