India vs Australia Final: KL Rahul ऐसे करने वाले पहले बल्लेबाज, धोनी को भी पछाड़ा, लेकिन इस अनचाहे रिकॉर्ड से नहीं बच पाए

World Cup 2023 Final: अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में भारत ने टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए 240 रन बनाए हैं. भारत के लिए सबसे अधिक रन बनाने वाले बल्लेबाज केएल राहुल रहे हैं, जिन्होंने 66 रनों की पारी खेली. केएल राहुल ने अपनी इस पारी के दौरान कई रिकॉर्ड भी अपने नाम किए.

Advertisement
Read Time: 23 mins
I

India vs Australia Final, KL Rahul Script History: आईसीसी वनडे विश्व कप 2023 के फाइनल मुकाबले में पहले बल्लेबाजी करते हुए भारतीय टीम ने 240 रन बनाए हैं और ऑस्ट्रेलिया को जीत के लिए 241 रनों का टारगेट दिया. अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में हो रहे इस मुकाबले में भारत के लिए केएल राहुल सबसे अधिक रन बनाने वाले बल्लेबाज रहे. केएल राहुल ने 66 रनों की पारी खेली. केएल राहुल के अलावा विराट कोहली ने 54 रन बनाए तो रोहित शर्मा ने 47 रनों की पारी खेली. केएल राहुल ने अपनी इस अर्द्धशतकीय पारी के दौरान कई बड़े रिकॉर्ड भी अपने नाम किए.

केएल राहुल ने आईसीसी वनडे विश्व कप में भारत के लिए सबसे अधिक रन बनाने वाले बल्लेबाजों की लिस्ट में भारत के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी को पीछे छोड़ दिया है. केएल राहुल के नाम अब वनडे विश्व कप में 20 मैचों की 19 पारियों में 58.07 की औसत से 813 रन है. जबकि महेंद्र सिंह धोनी ने 29 मैचों की 25 पारियों में  43.33 की औसत से 780 रन बनाए थे. केएल राहुल भारत के लिए विश्व कप में सबसे अधिक रन बनाने वाले बल्लेबाजों की लिस्ट में आठवें स्थान पर आ गए हैं.

Advertisement

केएल राहुल इसके अलावा भारत के लिए विश्व कप में नंबर-पांच पर बल्लेबाजी करते हुए विश्व कप के एक संस्करण में 400 से अधिक रन बनाने वाले पहले बल्लेबाज बन गए हैं. केएल राहुल ने मौजूदा विश्व कप में 90.76 की स्ट्राइक रेट से 452 रन बनाए हैं. उनका औसत 75.33 का रहा है. केएल राहुल ने मौजूदा विश्व कप में एक शतक और दो अर्द्धशतक लगाए हैं.

Advertisement

केएल राहुल ने आज  61.68 का स्ट्राइक रेट से रन बनाए. इसके चलते उनके नाम एक अनचाहा रिकॉर्ड भी हुआ. इस साल वनडे विश्व कप में बल्लेबाजों ने 157 बार 50 या उससे अधिक रन बनाए हैं और इसमें सबसे कम स्ट्राइक रेट से रन बनाने का अनचाहा रिकॉर्ड केएल राहुल के नाम हुआ. केएल राहुल 157 में से एकमात्र ऐसे खिलाड़ी हैं जिन्होंने अपनी पारी में के दौरान एक से अधिक बाउंड्री नहीं लगाई.

Advertisement

यह भी पढ़ें: India vs Australia World Cup 2023 Final: सचिन तेंदुलकर से मिला स्पेशल गिफ्ट, विराट कोहली ने मैच में रच दिया इतिहास, ऐसा करने वाले पहले बल्लेबाज

Advertisement

यह भी पढ़ें: India vs Australia, Final: क्या World Cup Final में पिच पर ओस का टीम इंडिया को होगा नुकसान?

Featured Video Of The Day
Israel Hamas War: हमले का 1 साल, Benjamin Netanyahu कितने कामयाब? | India@9