T20 World Cup 2024: क्या भारत पर अब भी मंडरा रहा है सेमीफाइनल से बाहर होने का खतरा ? जानें क्या है पूरा समीकरण

Indian Team T20 World Cup Semi-final scenarios, भारतीय टीम सुपर  8 में अपना आखिरी मैच ऑस्ट्रेलिया के साथ खेलने वाली है, जिसे अफगानिस्तान की टीम ने हरा दिया है.

Advertisement
Read Time: 4 mins
T20 World Cup 2024 Semi-Final Race explain

India Semi-final scenarios : टी 20 वर्ल्ड कप के सुपर 8 में भारतीय टीम (Indian Team) अपना दो मैच जीत चुकी है. जिससे टीम के पास 4 अंक है और टीम इंडिया सेमीफाइनल में पहुंचने की दहलीज पर है. भारतीय टीम सुपर  8 में अपना आखिरी मैच ऑस्ट्रेलिया के साथ खेलने वाली है, जिसे अफगानिस्तान की टीम ने हरा दिया है. अफगानिस्तान के पास इस समय 2 मैच खेलकर केवल 2 अंक है. वहीं, भारत के पास 4 अंक है. इसके अलावा अफगानिस्तान के पास भी 2 अंक हैं. वर्तमान में भारतीय टीम अपने ग्रुप में टॉप पर है. एक ओर जहां भारतीय टीम सेमीफाइनल में पहुंचने के सबसे करीब है तो वहीं दूसरी ओर एक अनोखे ट्विस्ट के साथ यह टीम सेमीफाइनल की रेस से बाहर हो सकती है. 

Advertisement

क्या सच में भारतीय टीम पर अब भी मंडरा रहा है सेमीफाइनल से बाहर होने का खतरा

दरअसल, यदि ऑस्ट्रेलियाई टीम, भारतीय टीम को बड़े अंतर से हरा देती है और अफगानिस्तान की टीम बांग्लादेश पर बड़े अंतर से जीत हासिल करती है तो सारा पेंच रन रेट पर होगा. इस समय भारतीय टीम का रन रेट +2.425 है तो वहीं ऑस्ट्रेलिया का +0.223 है. इसके अलावा अफगानिस्तान का -0.650 है. रन रेट के मामले मे इस समय भारतीय टीम टॉप पर है. लेकिन यदि ऑस्ट्रेलिया और अफगानिस्तान ने कुछ बड़ा करिश्मा कर दिखाया तो रन रेट के मामले में टीम इंडिया इन दोनों टीमों से पिछड़ सकती है .

Advertisement

कंडीशन एक: यदि ऐसा हुआ तो सेमीफाइनल की रेस से बाहर हो जाएगी टीम इंडिया

यदि ऑस्ट्रेलियाई टीम भारतीय टीम को 41 से ज्यादा रन से हराने में सफल रही और दूसरी ओर बांग्लादेश की टीम को अफगानिस्तान की टीम 81 से ज्यादा रन से हराने में सफल रही तो नेट रन रेट में भारतीय टीम इन दोनों टीमों से पिछड़ जाएगी. ऐसे में ऑस्ट्रेलिया और अफगानिस्तान के पास सेमीफाइनल में जाने का रास्ता खुल जाएगा.

Advertisement

कंडीशन 2: भारत कैसे पहुंच सकता है समीफाइनल में

भारतीय टीम यदि आज ऑस्ट्रेलिया को हराने में सफल रही तो सीधे तौर पर सेमीफाइनल में पहुंच जाएगी. वहीं, बारिश के कारण आजका मैच रद्द हुआ तो दोनों टीमों को अंक-अंक मिलेगा. जिससे भारत के पास 4 अंक हो जाएंगे और ऑस्ट्रेलिया के तीन अंक हो जाएंगे. वहीं, यदि अफगानिस्तान अपना आखिरी मैच जीत भी जाता है तो उसके पास 5 अंक होंगे. जिससे ग्रुप ए से भारत और अफगानिस्तान की टीम पहुंच जाएगी सेमीफाइनल में.

Advertisement

कंडीशन 3: बारिश की वजह से मैच मैद रद्द हुआ तो क्या होगा, कौन सी टीम जाएगी आगे

बारिश की वजह से यदि मैच पूरा नहीं हो सका तो दोनों टीमों को एक-एक अंक दे दिया जाएगा. वहीं मैच के परिणाम के लिए डकवर्थ लुईस नियम का भी इस्तेमाल किया जा सकता है. लेकिन इसके लिए  5 -5 ओवर तक का खेल होना अनिवार्य है. ग्रुप स्टेज की तरह ही यहां भी सुपर 8 मैचों के लिए रिजर्व डे नहीं रख गया है. यदि बारिश की वजह से मैच नहीं हो पाया तो सेमीफाइनल में भारतीय टीम पहुंच जाएगी. 

Advertisement

क्रिकेट को अनिश्चितताओं का खेल माना जाता है, यहां कुछ भी संभव है !

क्रिकेट के बारे में कहावत है कि क्रिकेट को अनिश्चितताओं का खेल माना जाता है. इसमें में हारी हुई टीम मैच जीत जाती है और जीती हुई टीम मैच हार जाती है. ऐसे में इन सारे समीकरण को झुठलाया भी नहीं जा सकता है.

ऑस्ट्रेलिया को सेमीफाइनल की रेस से बाहर कर भारत 2023 वर्ल्ड कप फाइनल का ले सकता है बदला

2023 वनडे वर्ल्ड कप के फाइनल में ऑस्ट्रेलिया ने भारत को हराकर विश्व कप जीतने का सपना तोड़ दिया था. आज यदि भारतीय टीम ऑस्ट्रेलिया को हराने में सफल रहती है तो फिर कंगारू की टीम के लिए सेमीफाइनल से बाहर होने का खतरा होगा. यानी यदि अफगानिस्तान अपना आखिरी मैच जीत जाता है तो फिर इस समीकरण से ऑस्ट्रेलिया सेमीफाइनल की रेस से बाहर हो जाएगा. ऐसे में तब भारत और अफगानि्सतान की टीम सेमीफाइनल में पहुंचेगी.

Featured Video Of The Day
Monsoon Update: मौसम विभाग के मुताबिक देश के ज़्यादातर हिस्से में पहुंचा मॉनसून