IND vs BAN: भारतीय टीम ने टेस्ट क्रिकेट में बनाया वर्ल्ड रिकॉर्ड, 147 साल के इतिहास में पहली बार हुआ ऐसा

Team India Test Cricket Fastest Fifty World Record: दूसरे क्रिकेट टेस्ट के चौथे दिन भारत ने बांग्लादेश को पहली पारी में 233 रन पर रोक दिया

Advertisement
Read Time: 3 mins
I

Team India Test Fastest Fifty World Record: सपाट पिच पर मोमिनुल हक ने धैर्यपूर्ण शतक लगाया लेकिन भारत ने कुछ शानदार कैच लपकते हुए बांग्लादेश को दूसरे क्रिकेट टेस्ट के चौथे दिन 233 रन पर रोक दिया. 233 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी भारतीय टीम के दोनों ओपनर रोहित शर्मा और यशस्वी जायसवाल ने ताबड़तोड़ बल्लेबाज़ी करते हुए टीम का स्कोर 3 ओवर में  51 रन पर पहुंचा दिया जो की भारत के तरफ से टेस्ट क्रिकेट इतिहास में सबसे तेज़ 50 रन है. भारत ने टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में टीम का सबसे तेज अर्धशतक पूरा करने का विश्व रिकॉर्ड बनाया जिसमें रोहित शर्मा और यशस्वी जयसवाल (Rohit Sharma and yashasvi Jaiswal Fastest Test Fifty for India) की सलामी जोड़ी ने केवल तीन ओवरों में पचास रन की साझेदारी की.

टेस्ट क्रिकेट में किसी भी टीम के द्वारा सबसे तेज़ 50 रन

3.0 - भारत बनाम बांग्लादेश 2024

4.2 - इंग्लैंड बनाम वेस्टइंडीज 2024

4.2 - इंग्लैंड बनाम वेस्टइंडीज 2024

4.3 - इंग्लैंड बनाम दक्षिण अफ्रीका 1994

4.6 - इंग्लैंड बनाम श्रीलंका 2002

इससे पहले दो दिन के खराब मौसम के बाद कानपुर में आज धूप खिली. दूसरे और तीसरे दिन कोई खेल नहीं हो सका था. बांग्लादेश के शीर्षक्रम के बल्लेबाज मोमिनुल ने 13वां शतक पूरा किया लेकिन उन्हें दूसरे छोर से मदद नहीं मिल सकी. अपने पहले दिन के स्कोर तीन विकेट पर 107 रन से आगे खेलते हुए बांग्लादेश ने मुशफिकुर रहीम (11) का विकेट छठे ओवर में गंवाया जिन्हें जसप्रीत बुमराह ने बोल्ड किया. नये बल्लेबाज लिटन दास (13) ने बुमराह को चौका लगाकर आत्मविश्वास के साथ आगाज किया. इस बीच मोहम्मद सिराज की गेंद पर कैच की अपील से मोमिनुल को जीवनदान भी मिला  डीआरएस में पता चला के यशस्वी जायसवाल के हाथ में जाने से पहले गेंद ने बल्ला या दस्तानों को नहीं छुआ था.

Advertisement

अगली गेंद पर मोमिनुल ने स्क्वेयर लेग में चौका लगाकर अपना शतक पूरा किया. दास को सिराज ने आउट किया जिनका शानदार कैच मिडआफ पर भारतीय कप्तान रोहित शर्मा ने लपका. कैच इतना जबर्दस्त था कि दास भी आश्चर्य से देखते रह गए. अपना आखिरी टेस्ट खेल रहे शाकिब अल हसन नौ रन बनाकर आउट हुए. रविचंद्रन अश्विन की गेंद पर सिराज ने मिडआफ में उनका कैच लपका.

Advertisement
Featured Video Of The Day
Mumbai: नाबालिग छात्रा के यौन शोषण के आरोप में 2 शिक्षक गिरफ्तार | Mumbai Rape News | NDTV India