भारतीय पूर्व कप्तान का सबसे बड़ा रिकॉर्ड रोहित के निशाने पर, बनेंगे देश के लिए यह कारनामा करने वाले...

'हिटमैन रोहित शर्मा कल के मुकाबले में अगर अपने पुराने रंग में बल्लेबाजी करते हुए नजर आते हैं तो वह देश के पूर्व कप्तान मोहम्मद अजहरुद्दीन का एक बड़ा रिकॉर्ड तोड़ देंगे.

विज्ञापन
Read Time: 15 mins
'हिटमैन' रोहित शर्मा
अहमदाबाद:

भारत (India) और वेस्टइंडीज क्रिकेट टीम (West Indies cricket team) के बीच जारी तीन मैचों की वनडे श्रृंखला का दूसरा मुकाबला आगामी बुधवार को अहमदाबाद (Ahmedabad) स्थित नरेंद्र मोदी स्टेडियम (Narendra Modi Stadium) में खेला जाएगा. इस मुकाबले में जब भारतीय टीम मैदान में उतरेगी तो सबकी नजर 34 वर्षीय नवनिर्मित कप्तान रोहित शर्मा (Rohit Sharma) के उपर टिकी रहेगी. दरअसल 'हिटमैन रोहित शर्मा इन दिनों प्रचंड फॉर्म में चल रहे हैं. हाल यह है कि वह अपने पिछले पांच पारियों में चार अर्धशतक जड़ चूके हैं. कल के मुकाबले में अगर शर्मा का बल्ला पुराने अंदाज में चलता है तो वह देश के पूर्व दिग्गज कप्तान मोहम्मद अजहरुद्दीन (Mohammad Azharuddin) का एकदिवसीय प्रारूप में एक बड़ा रिकॉर्ड तोड़ देंगे.

दरअसल पूर्व भारतीय कप्तान ने देश के लिए एकदिवसीय प्रारूप में 334 मैच खेलते हुए 308 पारियों में 36.9 की एवरेज से 9378 रन बनाए हैं. अजहरुद्दीन के बल्ले से इस दौरान सात शतक और 58 अर्धशतक निकले हैं. वहीं मौजूदा भारतीय कप्तान रोहित शर्मा ने भारतीय टीम के लिए वनडे प्रारूप में 228 मैच खेलते हुए 221 पारियों में 49.0 की एवरेज से 9265 रन बनाए हैं. कल के मुकाबले में अगर वो 114 रन बनाने में कामयाब होते हैं तो वह एकदिवसीय प्रारूप में सर्वाधिक रन बनाने के मामले में अजहरुद्दीन को पीछे छोड़े देंगे. यही नहीं वह देश के लिए एकदिवसीय प्रारूप में सर्वाधिक रन बनाने के मामले में एक पायदान उपर चढ़ते हुए छठवें पायदान पर भी आ जाएंगे. 

PAK vs AUS Test Series: ऑस्ट्रेलिया के ये 18 धुरंधर पाक में मचाएंगे धमाल, टेस्ट श्रृंखला के लिए टीम का हुआ ऐलान

Advertisement

बता दें रोहित शर्मा फिलहाल देश के लिए एकदिवसीय प्रारूप में सर्वाधिक रन बनाने के मामले में सातवें पायदान पर काबिज हैं. वहीं पूर्व भारतीय कप्तान मोहम्मद अजहरुद्दीन छठवें स्थान पर स्थित हैं. देश के लिए एकदिवसीय प्रारूप में सर्वाधिक रन बनाने का रिकॉर्ड खेल जगत में 'क्रिकेट के भगवान' के रूप में विख्यात सचिन तेंदुलकर (Sachin Tendulkar) के नाम दर्ज है. सचिन ने देश के लिए एकदिवसीय प्रारूप में 463 मैच खेलते हुए 452 पारियों में 44.83 की एवरेज से 18426 रन बनाए हैं. 

Advertisement

U19 World Cup: भारत ने फाइनल में इंग्लैंड को हराया

. ​

Featured Video Of The Day
NDTV Real Estate Conclave 2024: रियल एस्टेट में टूट रहे रिकॉर्ड, आखिर क्या है वजह?