IND vs SA: भारत बनाम दक्षिण अफ्रीका हेड टू हेड आंकड़े और रिकॉर्ड

भारत और दक्षिण अफ्रीका की टीम रेड बॉल क्रिकेट में अबतक 39 बार आमने-सामने हो चुकी है. इस दौरान...

विज्ञापन
Read Time: 6 mins
भारतीय टीम (प्रतीकात्मक तस्वीर)
नई दिल्ली:

दक्षिण अफ्रीकी दौरे (South Africa Tour) पर पहुंची भारतीय टीम (Indian Team) को मेजबान टीम के साथ क्रमशः तीन-तीन मैचों की टेस्ट एवं वनडे श्रृंखला खेलनी है. अफ्रीकी दौरे की शुरुआत टेस्ट श्रृंखला से होगी. टेस्ट श्रृंखला का पहला मुकाबला 26 दिसंबर से 30 दिसंबर के बीच सेंचुरियन (Centurion) स्थित सुपरस्पोर्ट्स पार्क क्रिकेट स्टेडियम (SuperSport Park Cricket Stadium) में खेला जाएगा. टेस्ट श्रृंखला के शुरू होने से पहले बात करें क्रिकेट के मैदान में अबतक भारत और दक्षिण अफ्रीका (IND vs SA) के बीच कैसी भिड़ंत रही है तो वो इस प्रकार है- 

टेस्ट क्रिकेट भिड़ंत:

भारत और दक्षिण अफ्रीका की टीम रेड बॉल क्रिकेट में अबतक 39 बार आमने-सामने हो चुकी है. इस दौरान दोनों टीमों का पलड़ा लगभग एक बराबर रहा है. टीम इंडिया ने मेजबान टीम के खिलाफ जहां 14 मुकाबलों में विजयश्री हासिल की है. वहीं अफ्रीकी टीम ने भारत के खिलाफ 15 मुकाबलों में सफलता हासिल की है. इसके अलावा इन दोनों टीमों के बीच 10 मुकाबले ड्रा रहे हैं. 

Ind vs SA: जहीर खान ने बताया, कौन है वर्तमान में दुनिया का वर्ल्ड क्लास गेंदबाज

एकदिवसीय भिड़ंत:

भारत और दक्षिण अफ्रीका की टीम वनडे प्रारूप में अबतक 84 मुकाबलों में आमने-सामने हुई है. इस दौरान अफ्रीकी टीम का पलड़ा भारतीय टीम के खिलाफ भारी रहा है. वनडे प्रारूप में अफ्रीकी टीम ने भारतीय टीम के खिलाफ जहां 46 मुकाबलों में जीत हासिल की है. वहीं भारतीय टीम ने विपक्षी टीम के खिलाफ 35 मुकाबलों में विजयश्री हासिल की है. इसके अलावा दोनों टीमों के बीच तीन मुकाबलों का कोई नतीजा नहीं निकला है.

साल 2021 में पाकिस्तान की ओर से बने 5 धमाकेदार रिकॉर्ड, बाबर आजम और रिजवान ने तो इतिहास रच दिया

T20 इंटरनेशनल भिड़ंत:

भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच अबतक 17 T20 इंटरनेशनल मुकाबले खेले गए हैं. इस दौरान भारतीय टीम को नौ मुकाबलों में जीत मिली है, जबकि अफ्रीकी टीम अबतक छह मैच जीतने में कामयाब हुई है. इसके अलावा इन दोनों टीमों के बीच दो मैच बाधित रहे हैं.

देश में जब तक खेल संस्कृति विकसित नहीं होती तब तक पदक की उम्मीद कम ही रहेगी

. ​

Featured Video Of The Day
Maharashtra Assembly Elections 2024: Shiv Sena UBT ने खोला Nana Patole के ख़िलाफ़ मोर्चा
Topics mentioned in this article